Move to Jagran APP

गंगा किनारे चुनार के पत्थरों पर दिखेगी काशी की झलक, दशाश्‍वमेध टूरिस्ट प्लाजा का 90 फीसद काम पूरा

गंगा किनारे चुनार के गुलाबी पत्थरों से बने टूरिस्ट प्लाजा पर काशी की झलक दिखाई पड़ेगी। टूरिस्ट प्लाजा में पर्यटकों के बैठने खाने-पीने बनारसी साड़ी गुलाबी मीनाकारी लकड़ी के खिलौने समेत जरूरी सामान एक ही स्थान पर मिलेंगे। टूरिस्ट प्लाजा का करीब 90 फीसद काम पूरा हो चुका है।

By Anurag SinghEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 01:10 AM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 01:10 AM (IST)
गंगा किनारे चुनार के पत्थरों पर दिखेगी काशी की झलक, दशाश्‍वमेध टूरिस्ट प्लाजा का 90 फीसद काम पूरा
दशाश्वमेध घाट पर प्रस्तावित टूरिस्ट प्लाजा भवन का तैयार ब्लू प्रिंट।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : गंगा किनारे चुनार के गुलाबी पत्थरों से बने टूरिस्ट प्लाजा पर काशी की झलक दिखाई पड़ेगी। पत्थरों पर नक्काशी की गई है। टूरिस्ट प्लाजा में पर्यटकों के बैठने, खाने-पीने, बनारसी साड़ी, गुलाबी मीनाकारी, लकड़ी के खिलौने समेत जरूरी सामान एक ही स्थान पर मिलेंगे जिससे पर्यटकों को इधर-उधर भटकना नहीं पड़े। टूरिस्ट प्लाजा का करीब 90 फीसद काम पूरा हो चुका है। अंदर से फीनिसिंग का काम चल रहा। बाहर 15 फीट चौड़े और 40 फीट लंबे दीवार (म्यूरल वाल) पर सभी घाटों की झलक दिखाई पड़ेगी जिससे पर्यटक को सभी घाटों के बारे में जानकारी मिल सके।

prime article banner

गंगा आरती और नौका विहार करने के लिए काशी रोज हजारों की संख्या में पर्यटक आते हैं। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण होने के साथ पर्यटकों की संख्या काफी बढ़ गई है। मंदिर में दर्शन-पूजन करने के साथ पर्यटक गंगा में नौका विहार कर रहे हैं। गंगा में चल रहे दो छोटे और दो बड़े जलयान के अलावा करीब एक हजार छोटे-बड़े नाव संचालित हो रहे हैं। गंगा उस पर बालू के रेत में पर्यटक घंटों लुफ्त उठाते हैं।

दशाश्वमेध टूरिस्ट प्लाजा की खासियत

लागत : 28.69 करोड़

क्षेत्रफल: 3082.04 वर्गमीटर

कार्य प्रारंभ: 24 अगस्त-2020

कार्य पूरा : मई-2022

दुकान : 180

बजट : वाराणसी स्मार्ट सिटी लि.

कार्यदायी एजेंसी : मेसर्स चिन्मय कंस्ट्रक्शन

140 दुकानदार होंगे शिफ्ट

लोवर ग्राउंड फ्लोर पर 68 दुकान

अपर ग्राउंड फ्लोर पर 46 दुकान

बेसमेंट पर 83 दुकान

प्रथम तल पर 14 फूडकोर्ट, एक रेस्टोरेंट एवं एक आरक्षित स्थल

टैरस पर दो ओपन रेस्टोरेंट

लिफ्ट व तीन स्वचालित सीढ़ी

ग्राउंड फ्लोर पर चार वाटर प्वाइंट

स्नान घर, पुरुष व महिला शौचालय

पर्यटकों को बैठने के लिए बेंच, स्टोन फ्लोरिंग

रात में भी दमकेगा प्लाजा

दशाश्वमेध टूरिस्ट प्लाजा ऐतिहासिक व पुरातात्विक महत्व वाले मान महल की तरह दिखेगा। यह महल दशाश्वमेध घाट के सामने है। प्लाजा को और सुंदर दिखाने के लिए रात में फसाड लाइटिंग की व्यवस्था होगी।

बनारसी खान-पान का मिलेगा स्वाद

प्लाजा में पर्यटक बनारसी स्वाद का लुत्फ भी उठा सकेंगे। कचौड़ी-जलेबी के साथ ही ठंडई, लस्सी, मलइयो और बनारसी पान की दुकानें भी प्लाजा में होंगी।

पर्यटकों को आकर्षित करेगा टूरिस्‍ट प्‍लाजा

टूरिस्ट प्लाजा में मान महल का बाहरी स्वरूप पूरी तरह झलकेगा। प्लाजा में जो झरोखे आदि बनाए गए हैं, उसे भी मान महल की तर्ज पर ही चुनार के पत्थरों पर नक्काशी कर बनाया गया है, ताकि पुरातन नगरी काशी का हेरिटेज स्वरूप यहां आने वाले पर्यटकों को दिखे और उन्हें आकर्षित कर सके।

-ईशा दुहन, उपाध्यक्ष-वीडीए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.