Move to Jagran APP

PM Varanasi Visit : गंगा किनारे दशाश्वमेध घाट पर चुनार के पत्थरों पर दिखेगी काशी की झलक, बनारसी वस्‍तुओं की खरीदारी का भी मिलेगा मौका

PM Modi Varanasi Visit वाराणसी के गंगा किनारे चुनार के गुलाबी पत्थरों से बना दशाश्वमेध भवन (टूरिस्ट प्लाजा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों लोकार्पित होने को तैयार है। विकास प्राधिकरण दशाश्वमेध भवन के शेष कामों को अंतिम टच देने में जुटा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 04 Jul 2022 10:11 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jul 2022 10:11 PM (IST)
PM Varanasi Visit : गंगा किनारे दशाश्वमेध घाट पर चुनार के पत्थरों पर दिखेगी काशी की झलक, बनारसी वस्‍तुओं की खरीदारी का भी मिलेगा मौका
PM Modi Varanasi Visit दशाश्वमेध भवन ( शॉपिंग प्लाजा ) का निर्माण कार्य अंतिम चरण में

जागरण संवाददाता, वाराणसी : गंगा किनारे चुनार के गुलाबी पत्थरों से बना दशाश्वमेध भवन (टूरिस्ट प्लाजा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों लोकार्पित होने को तैयार है। विकास प्राधिकरण दशाश्वमेध भवन के शेष कामों को अंतिम टच देने में जुटा है। वीडीए उपाध्यक्ष सोमवार को निरीक्षण कर प्रगति की जानकारी की।

loksabha election banner

दशाश्वमेध भवन में काशी की झलक दिखाई पड़ेगी, इसमें पत्थरों पर नक्काशी की गई है। उसमें पर्यटकों के बैठने, खाने-पीने, बनारसी साड़ी, गुलाबी मीनाकारी, लकड़ी के खिलौने समेत जरूरी सामान एक ही स्थान पर मिलेेंगे जिससे पर्यटकों को इधर-उधर भटकना नहीं पड़े। बाहर 15 फीट चौड़े और 40 फीट लंबे दीवार (म्यूरल वाल) पर सभी घाटों की झलक दिखाई पड़ेगी जिससे पर्यटक को सभी घाटों के बारे में जानकारी मिल सके। वहीं, टूरिस्ट प्लाजा का नाम बदलकर दशाश्वमेध भवन कर दिया गया है।

गंगा आरती और नौका विहार करने के लिए काशी रोज हजारों की संख्या में पर्यटक आते हैं। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण होने के साथ पर्यटकों की संख्या काफी बढ़ गई है। मंदिर में दर्शन-पूजन करने के साथ पर्यटक गंगा में नौका विहार कर रहे हैं। गंगा में चल रहे दो छोटे और दो बड़े जलयान के अलावा करीब एक हजार छोटे-बड़े नाव संचालित हो रहे हैं। गंगा उस पर बालू के रेत में पर्यटक घंटों लुफ्त उठाते हैं।

दशाश्वमेध भवन की खासियत

लागत : 28.69 करोड़

क्षेत्रफल: 3082.04 वर्गमीटर

कार्य प्रारंभ: 24 अगस्त-2020

दुकान : 180

बजट : वाराणसी स्मार्ट सिटी लि.

कार्यदायी एजेंसी : मेसर्स चिन्मय कंस्ट्रक्शन

140 दुकानदार होंगे शिफ्ट

लोवर ग्राउंड फ्लोर पर 68 दुकान

अपर ग्राउंड फ्लोर पर 46 दुकान

बेसमेंट पर 83 दुकान

प्रथम तल पर 14 फूडकोर्ट, एक रेस्टोरेंट एवं एक आरक्षित स्थल

टैरस पर दो ओपन रेस्टोरेंट

लिफ्ट व तीन स्वचालित सीढ़ी

ग्राउंड फ्लोर पर चार वाटर प्वाइंट

स्नान घर, पुरुष व महिला शौचालय

पर्यटकों को बैठने के लिए बेंच, स्टोन फ्लोरिंग

रात में फसाड लाइट से दमकेगा प्लाजा

दशाश्वमेध भवन ऐतिहासिक व पुरातात्विक महत्व वाले मान महल की तरह दिखेगा। यह महल दशाश्वमेध घाट के सामने है। प्लाजा को और सुंदर दिखाने के लिए रात में फसाड लाइटिंग की व्यवस्था होगी।

बनारसी खान-पान का मिलेगा स्वाद

दशाश्वमेध भवन में पर्यटक बनारसी स्वाद का लुत्फ भी उठा सकेंगे। कचौड़ी-जलेबी के साथ ही ठंडई, लस्सी, मलइयो और बनारसी पान की दुकानें भी प्लाजा में होंगी।

दशाश्वमेध भवन में मान महल का बाहरी स्वरूप पूरी तरह झलकेगा

दशाश्वमेध भवन में मान महल का बाहरी स्वरूप पूरी तरह झलकेगा। प्लाजा में जो झरोखे आदि बनाए गए हैं, उसे भी मान महल की तर्ज पर ही चुनार के पत्थरों पर नक्काशी कर बनाया गया है, ताकि पुरातन नगरी काशी का हेरिटेज स्वरूप यहां आने वाले पर्यटकों को दिखे और उन्हें आकर्षित कर सके।

-ईशा दुहन, उपाध्यक्ष-वीडीए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.