Move to Jagran APP

देव दीपावली पर एक साल पहले ही 80 फीसद होटल बुक, आयोजन की भव्‍यता देख आप भी रह जाएंगे हैरान

भोले की नगरी में देव-दीपावली के अद्भुत नजारे को करीब से निहारने की दीवानगी विदेशी मेहमानों में जबरदस्त है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 11:39 AM (IST)Updated: Tue, 05 Nov 2019 10:22 PM (IST)
देव दीपावली पर एक साल पहले ही 80 फीसद होटल बुक, आयोजन की भव्‍यता देख आप भी रह जाएंगे हैरान
देव दीपावली पर एक साल पहले ही 80 फीसद होटल बुक, आयोजन की भव्‍यता देख आप भी रह जाएंगे हैरान

वाराणसी [राकेश श्रीवास्‍तव]। भोले की नगरी में देव-दीपावली के अद्भुत नजारे को करीब से निहारने की दीवानगी विदेशी मेहमानों में जबरदस्त है। अद्भुत पल को आंखों में समेटने के लिए एक साल पूर्व ही होटलों में कमरों की बुकिंग इसके सबूत हैं। वर्ष 2020 में 29 नवंबर को आयोजित हो रहे देव-दीपावली के लिए अभी से कमरे बुक कराए जाने लगे हैं। जी हां, यह सच है कि एक साल पहले ही होटल और बजड़े बुक हो जा रहे हैं। दरअसल वाराणसी में देव दीवाली का आयोजन है ही ऐसा जहां देव भी इस मौके पर मानो जमीन पर उतर आते हैं और चंद्रमा की पूर्णता भी घाटों पर दीपों का चंद्रहार पहने मां गंगा के अागे कम हो जाती है।

prime article banner

देव-दीपावली ही असली दीवाली

वैसे इस वर्ष वाराणसी में 11 से 13 नवंबर तक एक भी कमरे होटलों में खाली नहीं हैं। देशी-विदेशी सैलानियों के अलावा, कारपोरेट कंपनियाें एवं दौलतमंदों ने एडवांस बुकिंग करा रखी है। पांच सितारा वाले सौ से ऊपर कमरे वाले से लेकर 20-22 कमरों वाले छोटे होटलों तक में ठौर पाने को जोर आजमाइश हो रही है। हालांकि जो खाली भी हैं वह कभी भी उंची दरों पर बुक हो सकते हैं। ऐसे में अगले वर्ष के लिए अभी से ट्रैवल एजेंसियां कमरे बुक कर रही हैं ताकि अगले वर्ष उन कमरों को ग्राहकों को उपलब्ध करा कर अच्‍छी कमाई की जा सके। 

 

इन मुल्कों से पहुंचे मेहमान 

अमेरिका, चाइना, फ्रांस, जापान, सिंगापुर, थाइलैंड, रसिया, इटली, नेपाल, कोरिया के अलावा देश के कोलकाता, महाराष्ट्र से भी बड़ी संख्या में मेहमान पहुंचे हैं। वहीं देश भर के काफी सैलानी भी इस अनोखी दीवाली को देखने के लिए इन दिनों काशी में पहुंचना शुरू हो गए हैं। 

 

शहर में होटलों पर एक नजर 

चार-पांच सितारा होटल 10 से 12 हैं। एक-एक होटल में सौ से ज्यादा कमरे होते हैं। दो-तीन सितारा वाले  200 होटल जिनमें 20 से 40 कमरे होते हैं। 180 होटल 10 से 20 कमरों वाले हैं। इसके अलावा 150 होम स्टे की व्यवस्था, जिसमें दो से पांच कमरों की व्यवस्था है। 

 

11 से 13 अक्टूबर तक हाउसफुल 

होटल अमाया, रेडिसन, मेडोस के जिम्मेदार लोगों ने बताया कि उनके यहां 11 से 13 अक्टूबर तक हाउसफुल की स्थिति है। वहीं थ्री स्‍टार और टू स्‍टार होटलों में भी बुकिंग फुल होने के करीब है या बुकिंग फुल हो चुकी है। वहीं मठों और धर्मशालाओं में भी लोगों की बुकिंग पूरी हो चुकी है तो दूर दराज के होटलों पर भी अब पर्यटन एजेंसियों की नजरें लगी हुई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.