Move to Jagran APP

Corona Virus in Varanasi : मंगलवार की सुबह 401 संक्रमित मरीज, सक्रिय मामले पहुंचे दो हजार के पार

वाराणसी शहर में कोरोना वायरस के सक्रिय मामले बढ़कर अब दो हजार के भी पार पहुंच चुके हैं। मंगलवार की सुबह ही 11 बजे तक कुल 401 पॉजिटिव केस मिलने के साथ ही संक्रमण के मामले सप्‍ताह भर में कई गुना हो चुके हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 12:06 PM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 12:06 PM (IST)
Corona Virus in Varanasi : मंगलवार की सुबह 401 संक्रमित मरीज, सक्रिय मामले पहुंचे दो हजार के पार
वाराणसी शहर में कोरोना वायरस के सक्रिय मामले बढ़कर अब दो हजार के भी पार पहुंच चुके हैं।

वाराणसी, जेएनएन। शहर में कोरोना वायरस के सक्रिय मामले बढ़कर अब दो हजार के भी पार पहुंच चुके हैं। मंगलवार की सुबह ही 11 बजे तक कुल 401 पॉजिटिव केस मिलने के साथ ही संक्रमण के मामले सप्‍ताह भर में कई गुना हो चुके हैं। कोरोना वायरस के अब सक्रिय केस बढ़कर 2135 हो गए हैं। मंगलवार को सुबह 11 बजे तक 401 नए संक्रमित मरीज मिलने के साथ ही अब तक कुल संक्रमित हो चुके 254559 मरीज हो चुके हैं। इनमें से 22036 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 388 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। इस सीजन में मंगलवार को मिले मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है। इस लिहाज से कोरोना वायरस इस बार बीते वर्ष की अपेक्षा कहीं अधिक घातक और चिंताजनक है।

loksabha election banner

कोविड-19 नियमों की लगातार अनदेखी, भीड़-भाड़ में बिना मास्क आना-जाना व हाथों को सैनिटाइज न करने का खामियाजा आज पूरा जिला भुगत रहा है। एक साल पहले वैश्विक महामारी में हम जिस मुहाने पर खड़े थे, अब फिर वहीं आ गए हैं, बल्कि उससे भी बदतर स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। होली से पहले प्रवासियों की आवक व अस्पताल से लेकर धार्मिक स्थल और बाजार-दुकानोंपर मास्क लगाने में कोताही के साथ ही शारीरिक दूरी नियम का पालन न करने से अप्रैल में विस्फोटक स्थिति बन गई है। मार्च 2021 में जहां तीन मौतें हुईं, वहीं एक से चार अप्रैल के बीच ही तीन लोगों ने कोरोना के चलते दम तोड़ दिया, जबकि इन चार दिनों में 1050 नए पॉजिटिव मिले।

दिन प्रतिदिन कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ती ही जा रही है। साथ ही इससे होने वाली मौतों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। एक अप्रैल को जहां 196 कोरोना पॉजिटिव मिले थे, वहीं सोमवार, पांच अप्रैल को 432 नए संक्रमित मिले। नए वर्ष में अब तक एक दिन में यह संख्या सर्वाधिक रही। काशी हिंदू विश्वविद्यालय लेवल-थ्री हास्पिटल में भर्ती भेलूपुर दो बुजुर्ग महिलाओं की कोरोना से मौत हो गई। कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर अब 388 हो गया है। बीएचयू लैब से प्राप्त 4637 सैंपल के परिणाम में 432 पॉजिटिव रहे। ज्यादातर मरीजों को होम आइसोलेशन का निर्देश देते हुए उनके स्वास्थ्य की लगातार निगरानी की जा रही है। वहीं होम आइसोलेशन के 52 व हास्पिटल में भर्ती एक मरीज की रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन्हें स्वस्थ घोषित कर दिया गया। जिले में अब तक 24158 पॉजिटिव केस मिले हैं, जिनमें से 22036 स्वस्थ्य भी हो चुके हैं। 10 मार्च को जिले में जहां कोरोना सक्रिय मरीजों की संख्या केवल 50 थी, वहीं 26 दिन बाद यह करीब 34.68 गुना बढ़कर 1734 हो गई है। 

भीड़ प्रतिबंधित : कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने गंगा आरती समेत विभिन्न आयोजनों में 100 से अधिक की भीड़ को प्रतिबंधित कर दिया है। इस आशय का आदेश भी जारी कर दिया गया है। सभी को मास्क लगाना भी अनिवार्य कर दिया गया है। जिले में महामारी अधिनियम प्रभावी है।

वहीं पंचायत चुनाव के उम्मीदवार बिना मास्क लगाए आरओ व एआरओ कक्ष में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। प्रत्याशी नामांकन के बाद प्रचार प्रसार बिना मास्क लगाए नहीं करेंगे। प्रत्याशी समूह में लोगों के घर पर नहीं जाएंगे। वोटिंग के दौरान भी मास्क लगाए जाने के निर्देश हैं। बूथों को वोटिंग से पूर्व सैनिटाइज कराने तथा सैनिटाइजर रखने का निर्देश दिया गया है। हाथ धोने की व्यवस्था भी आयोग ने कराने को कहा है। कोविड संक्रमित वोटर अगर वोट देने की मंशा जाहिर करता है तो सीएमओ की देखरेख में वोटिंग के अंतिम समय में पीपीई किट पहनकर आ सकेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.