Move to Jagran APP

वाराणसी में सत्यापन के बाद 3154 मतदाता डुप्लीकेट मिले, निर्वाचन आयोग ने भेजी सूची

निर्वाचन आयोग ने जिले में एक ही नाम शक्ल लिंग और पते के 12073 मतदाताओं को चिह्नित किया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 26 Sep 2019 06:42 PM (IST)Updated: Fri, 27 Sep 2019 04:32 PM (IST)
वाराणसी में सत्यापन के बाद 3154 मतदाता डुप्लीकेट मिले, निर्वाचन आयोग ने भेजी सूची
वाराणसी में सत्यापन के बाद 3154 मतदाता डुप्लीकेट मिले, निर्वाचन आयोग ने भेजी सूची

वाराणसी, जेएनएन। आपने राम और श्याम, सीता और गीता फिल्म में हमशक्ल की जोड़ी देखी होगी। कुछ ऐसा ही नजारा निर्वाचन आयोग के सामने आया है। निर्वाचन आयोग ने जिले में एक ही नाम, शक्ल, लिंग और पते के 12073 मतदाताओं को चिह्नित किया है। हमशक्ल दिख रहे मतदाताओं का निर्वाचन आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारी को स्थलीय निरीक्षण कराकर सत्यापन कराने का निर्देश दिया है। यदि एक ही व्यक्ति दो स्थानों पर रहता है तो एक स्थान से उसके नाम मतदाता सूची से काटने के साथ अवगत कराएं। अभी तक 3154 मतदाताओं का नाम सामने आए हैं। बूथ लेबल अफसर (बीएलओ) घर-घर जाकर उनका सत्यापन करने के साथ 877 मतदाताओं को नोटिस जारी किया है जिसमें 742 को तामिल करा चुके हैं।

loksabha election banner

एक ही मतदाता का नाम दो से तीन बूथों होने के मामले प्रकाश में आते रहते हैं। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला निर्वाचन कर्मी सत्यापन कर नाम मतदाता सूची से काटते रहते हैं। निर्वाचन आयोग ने साफ्टवेयर से जिले के 12073 ऐसे मतदाताओं को चिह्नित किया है जिनके नाम, पिता के नाम, पता, लिंग, उम्र और फोटो एक जैसे हैं। इससे साफ जाहिर होता है कि जिले के मतदाता सूची में नाम होने के साथ दूसरे जिले में भी उसका मतदाता सूची में नाम होने से इंकार नहीं किया जा सकता है। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला निर्वाचन कार्यालय ने प्रथम दृष्टिया सत्यापन में 3154 मतदाता के नाम, पिता, पता, लिंग, उम्र और फोटो एक जैसे मिले।

बोले अधिकारी : मतदाता सूची में दर्ज मतदाताओं का नाम और पता एक जैसा मिलने पर बीएलओ ने सत्यापन शुरू कर दिया है। साथ ही उन्हें नोटिस जारी की जा रही है।

-राजेश कुमार श्रीवास्तव, उप जिला निर्वाचन अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.