Move to Jagran APP

वोटरों को घरों से निकालेंगी 300 वीरांगनाएं, बाल विकास की स्वयंसेविकाएं बजाएंगी सीटी

00 वीरांगानाएं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ टीम बनाकर घर-घर जाएंगी और सीटी बजाकर मतदाताओं को घर से निकालेंगी और उन्हें मतदान केंद्र तक जाने के लिए कहेंगी।

By Vandana SinghEdited By: Published: Fri, 10 May 2019 07:12 PM (IST)Updated: Sat, 11 May 2019 09:09 AM (IST)
वोटरों को घरों से निकालेंगी 300 वीरांगनाएं, बाल विकास की स्वयंसेविकाएं बजाएंगी सीटी
वोटरों को घरों से निकालेंगी 300 वीरांगनाएं, बाल विकास की स्वयंसेविकाएं बजाएंगी सीटी

वाराणसी, जेएनएन। जनपद में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए बाल विकास विभाग ने भी कमर कस ली है। इसके तहत 300 वीरांगानाएं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ टीम बनाकर घर-घर जाएंगी और सीटी बजाकर मतदाताओं को घर से निकालेंगी और उन्हें मतदान केंद्र तक जाने के लिए कहेंगी।

loksabha election banner

प्रभारी कार्यक्रम अधिकारी मंजू वर्मा के निर्देशन में 12 से 16 वर्ष तक कि किशोरियों का विभाग ने वीरांगानाओं का दल गठित किया है। इनका कार्य होगा कि मतदान वाले दिन ये वीरांगानाएं बूथ लेबल अधिकारी के साथ मिलकर मतदाताओं के घर-घर जाएंगी और उन्हें बताएंगी कि मतदान दिवस को अवकाश दिवस के रूप में न मनाएं बल्कि इसे त्यौहार के रूप में लें और मतदान अवश्य करें।

स्वीप(मतदाता शिक्षा व चुनावी भागीदारी) की आइकॉन व अंतरराष्ट्रीय एथलीट नीलू मिश्रा ने बताया कि 300 वीरांगानाओं की मदद से हम लोगों का प्रयास है कि महिलाएं और युवतियां शत-प्रतिशत मतदान करें। उन मतदाताओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है जो पहली बार मतदान करेंगी। बूथ लेबल अधिकारी में अधिकतर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हैं इसलिए वीरांगानाओं को मतदाताओं के घर खोजने में अधिक परेशानी नहीं होगी। हर मतदान केंद्र पर गर्भवती महिलाओं, दिव्यांगों और वृद्धजनों के लिए अलग लाइन की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा इन लोगों के बैठने और पीने के पानी की भी व्यवस्था की गई है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.