जागरण संवाददाता, वाराणसी : जिले के सभी 52 शहरी एवं ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों पर रविवार को 'मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला' का आयोजन किया गया। इसमें विशेषज्ञ चिकित्सकों ने स्वास्थ्य परामर्श दिया। मुफ्त जांच के साथ निश्शुल्क दवाएं भी वितरित की गई। बड़ागांव पीएचसी पर विधायक डा. अवधेश सिंह ने शुभारंभ किया।

प्रभारी सीएमओ डा. एके मौर्या ने बताया कि सभी केंद्रों पर मेले में कुल 2675 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई। इसमें 830 पुरुष, 1479 महिला और 366 बच्चे शामिल हैं। इस दौरान कोविड हेल्प डेस्क पर 1281 व्यक्तियों की स्क्रीनिग की गई। इनमें से 507 का एंटीजन किट से कोरोना टेस्ट किया गया। इस दौरान 11 पाजिटिव मिले। 170 सांस संबंधी रोग, 55 लिवर, 209 उदर, 202 मधुमेह, 409 त्वचा संबंधी, 07 टीबी संभावित, 62 एनीमिक (खून की कमी), 169 हाइपरटेंशन के मरीज पहुंचे। 210 महिलाओं की प्रसव-पूर्व जांच भी हुई। इसके अलावा 1270 अन्य रोगों के मरीज देखे गए। चौकाघाट आयुर्वेदिक अस्पताल में आरोग्य स्वास्थ्य मेला में आयुर्वेदिक दवाएं बांटी गई। सर्जरी के लिए चिह्नित हुए 39 मरीज

: मेले में तीन मरीजों को जनरल सर्जरी, 13 को आंख की सर्जरी, आठ को ईएनटी सर्जरी, पांच को गायनो सर्जरी एवं 10 को अन्य सर्जरी के लिए चिह्नित किया गया। इस दौरान कुल छह कुपोषित बच्चों को चिह्नित करते हुए 53 को जांच के लिए रेफर किया गया। इन स्वास्थ्य मेलों में आयुष्मान भारत योजना के स्टाल पर 53 लाभार्थियों के गोल्डेन कार्ड भी बनाए गए। मेले में 117 मेडिकल आफिसर व 758 पैरामेडिकल स्टाफ ने सहयोग किया। मेले में मिलीं सुविधाएं :

- बुखार समेत मौसमी बीमारियों की जांच।

- कोरोना जांच।

- गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण।

- निश्शुल्क दवा और सभी पैथालाजी जांच ।

- निश्शुल्क सैनेटरी नैपकीन वितरण।

- महिला एवं पुरुष नसबंदी के लिए पंजीकरण।

- आंखों की निश्शुल्क जांच।

- क्षय रोग की जांच।

- परिवार नियोजन के अस्थायी साधन का निश्शुल्क वितरण।

- आयुष्मान का गोल्डेन कार्ड बनाना।

यह भी मिला लाभ :

- चिकित्सा व उपचार के अलावा रेफर की सुविधा।

- गर्भावस्था, प्रसव कालीन व जन्म पंजीकरण का परामर्श।

- बच्चों में डायरिया, निमोनिया रोकने के लिए परामर्श-सुविधा।

- मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया व कुष्ठ की स्क्रीनिग।

- बीपी, शुगर, मुख, स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिग।

- तंबाकू और मद्यपान छोड़ने के लिए परामर्श।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप