मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

सोनभद्र, जेएनएन। घोरावल कोतवाली क्षेत्र के उभ्भा गांव में हुए नरसंहार के आरोपितों की बुधवार को न्यायालय में पेशी कराई गई। इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। राबट्सगंज चौकी पुलिस व कोतवाली पुलिस के जवान भी तैनात थे। 26 आरोपितों को वरिष्ठ अभियोजन अधिकारी ने पेश कराया। कोर्ट ने सुनवाई के बाद अगली पेशी की तिथि 13 अगस्त सुनिश्चित की गई।
 17 जुलाई को घोरावल के उभ्भा गांव में भूमि पर कब्जा करने को लेकर नरसंहार हो गया। उसमें दस लोगों की मौत हो गई थी और 28 लोग घायल हो गए। घटना को सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी गंभीरता से लिया। ऐसे में पुलिस ने 28 नामजद व 50 अज्ञात यानि कुल 78 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तारी शुरू कर दी। अब तक कुल 52 लोग जेल जा चुके हैं। इनमें से 26 आरोपितों की न्यायालय में पेशी के लिए बुधवार की तिथि सुनिश्चित की गई थी। वरिष्ठ अभियोजन अधिकारी रामध्यान पांडेय के मुताबिक सभी आरोपितों को जिला कारागार से लाकर विशेष न्यायाधीश एससी/एसटी के न्यायालय में पेश किया गया। जिन आरोपितों को पेश किया गया उनमें सुरेंद्र कुमार, लुल्लूर, प्रदीप, विमलेश, शीतला, ओम प्रकाश, बबुंदर, रङ्क्षवद्र, विजय, देवदत्त, बालेंद्र, गोलू, अशोक, सुरेश, विपुल, धर्मेंद्र, हनुमान, राजीव कुमार, दिनेश, राकेश, आशुतोष, चंदन, कोमल ङ्क्षसह, निधि दत्त, सतीश, प्रमोद शामिल रहे। अब इनकी अगली पेशी 13 अगस्त न्यायालय ने तय किया है। बता दें कि जब आरोपितों को न्यायालय में पेश किया गया तो लॉकअप से न्यायालय में ले जाते समय कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही। पूरे न्यायालय परिसर में हर दिन की अपेक्षा ज्यादा सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। इस नरसंहार के छह आरोपितों को पांच अगस्त को, नौ आरोपितों को सात अगस्त को और दो आरोपितों को नौ अगस्त को पेशी कराई जानी है।

रिमांड समाप्त, मेडिकल के बाद गए जेल
ट्रैक्टरों व असलहे की बरामदगी के लिए पुलिस ने नरसंहार के मुख्य आरोपित यज्ञदत्त सहित पांच आरोपितों को कस्टडी रिमांड पर लेने की लिए न्यायालय में आवेदन किया था। उस आधार पर मंगलवार को 27 घंटे की रिमांड मिली। आरोपितों को पुलिस ने 27 घंटे तक अपने कस्टडी में रखा और जरूरी पूछताछ की। इसके बाद बुधवार को सभी पांच आरोपितों का घोरावल सीएचसी में मेडिकल कराया गया। फिर न्यायालय में पेशी हुई और वहां से जेल चले गए।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Saurabh Chakravarty

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप