Move to Jagran APP

घोरावल के उभ्भा गांव में हुए नरसंहार के मामले में 26 आरोपितों की पेशी

घोरावल के उभ्भा गांव में हुए नरसंहार के मामले के 26 आरोपितों को बुधवार को दोपहर में विशेष न्यायाधीश एससी-एसटी के न्यायालय में पेश किया गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 31 Jul 2019 03:03 PM (IST)Updated: Wed, 31 Jul 2019 09:56 PM (IST)
घोरावल के उभ्भा गांव में हुए नरसंहार के मामले में 26 आरोपितों की पेशी
घोरावल के उभ्भा गांव में हुए नरसंहार के मामले में 26 आरोपितों की पेशी
सोनभद्र, जेएनएन। घोरावल कोतवाली क्षेत्र के उभ्भा गांव में हुए नरसंहार के आरोपितों की बुधवार को न्यायालय में पेशी कराई गई। इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। राबट्सगंज चौकी पुलिस व कोतवाली पुलिस के जवान भी तैनात थे। 26 आरोपितों को वरिष्ठ अभियोजन अधिकारी ने पेश कराया। कोर्ट ने सुनवाई के बाद अगली पेशी की तिथि 13 अगस्त सुनिश्चित की गई।
 17 जुलाई को घोरावल के उभ्भा गांव में भूमि पर कब्जा करने को लेकर नरसंहार हो गया। उसमें दस लोगों की मौत हो गई थी और 28 लोग घायल हो गए। घटना को सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी गंभीरता से लिया। ऐसे में पुलिस ने 28 नामजद व 50 अज्ञात यानि कुल 78 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तारी शुरू कर दी। अब तक कुल 52 लोग जेल जा चुके हैं। इनमें से 26 आरोपितों की न्यायालय में पेशी के लिए बुधवार की तिथि सुनिश्चित की गई थी। वरिष्ठ अभियोजन अधिकारी रामध्यान पांडेय के मुताबिक सभी आरोपितों को जिला कारागार से लाकर विशेष न्यायाधीश एससी/एसटी के न्यायालय में पेश किया गया। जिन आरोपितों को पेश किया गया उनमें सुरेंद्र कुमार, लुल्लूर, प्रदीप, विमलेश, शीतला, ओम प्रकाश, बबुंदर, रङ्क्षवद्र, विजय, देवदत्त, बालेंद्र, गोलू, अशोक, सुरेश, विपुल, धर्मेंद्र, हनुमान, राजीव कुमार, दिनेश, राकेश, आशुतोष, चंदन, कोमल ङ्क्षसह, निधि दत्त, सतीश, प्रमोद शामिल रहे। अब इनकी अगली पेशी 13 अगस्त न्यायालय ने तय किया है। बता दें कि जब आरोपितों को न्यायालय में पेश किया गया तो लॉकअप से न्यायालय में ले जाते समय कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही। पूरे न्यायालय परिसर में हर दिन की अपेक्षा ज्यादा सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। इस नरसंहार के छह आरोपितों को पांच अगस्त को, नौ आरोपितों को सात अगस्त को और दो आरोपितों को नौ अगस्त को पेशी कराई जानी है।

रिमांड समाप्त, मेडिकल के बाद गए जेल
ट्रैक्टरों व असलहे की बरामदगी के लिए पुलिस ने नरसंहार के मुख्य आरोपित यज्ञदत्त सहित पांच आरोपितों को कस्टडी रिमांड पर लेने की लिए न्यायालय में आवेदन किया था। उस आधार पर मंगलवार को 27 घंटे की रिमांड मिली। आरोपितों को पुलिस ने 27 घंटे तक अपने कस्टडी में रखा और जरूरी पूछताछ की। इसके बाद बुधवार को सभी पांच आरोपितों का घोरावल सीएचसी में मेडिकल कराया गया। फिर न्यायालय में पेशी हुई और वहां से जेल चले गए।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.