Move to Jagran APP

वाराणसी में स्मार्ट सिटी के तहत नगर के 23 परिषदीय विद्यालयों का होगा कायाकल्प,तीन स्‍कूलों में काम भी शुरू

बेसिक शिक्षा विभाग ने अब वाराणसी नगर के विद्यालयों का भी कायाकल्प करने का निर्णय लिया है। इसके तहत नगर के सभी विद्यालयों को चरणबद्ध तरीके से चमकाने की तैयारी है। किराये के एक दो कमरों में चलने वाले विद्यालयों को जहां दूसरे भवनों स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 10:44 AM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 10:44 AM (IST)
वाराणसी में स्मार्ट सिटी के तहत नगर के 23 परिषदीय विद्यालयों का होगा कायाकल्प,तीन  स्‍कूलों में काम भी शुरू
बेसिक शिक्षा विभाग ने अब वाराणसी नगर के विद्यालयों का भी कायाकल्प करने का निर्णय लिया है।

वाराणसी, जेएनएन। बेसिक शिक्षा विभाग ने अब नगर के विद्यालयों का भी कायाकल्प करने का निर्णय लिया है। इसके तहत नगर के सभी विद्यालयों को चरणबद्ध तरीके से चमकाने की तैयारी है। इस क्रम में किराये के एक दो कमरों में चलने वाले विद्यालयों को जहां दूसरे भवनों स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है। इसकी प्रक्रिया तेज कर दी गई है। दूसरी ओर स्मार्ट सिटी के तहत नगर के 23 विद्यालयों में को स्मार्ट बनाने के लिए चयनित किया गया है। परिवेश बदलने के लिए तीन विद्यालयों में काम भी शुरू हो गया है।

loksabha election banner

कंपोजिट स्कूल (महमूरगज व पिसनहरिया) तथा प्राथमिक विद्यालय (राजघाट) में विद्यालयों के मरम्मत का कार्य प्रगति पर है। तीनों विद्यालयों को निजी स्कूलों के तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। विद्यालय में भी सभी मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। टीवी-प्रोजेक्टर व डेस्क-बेंच, स्वच्छ पेयजल, बालक व बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालय, रङ्क्षनग वाटर, टाइल्स, वाटर कनेक्शन व सबमर्सिबेल पंप, मल्टीपल हैंडवाश, ब्लैक बोर्ड, रंगाई-पुताई, लाइट-पंखा की सुविधा, बाउंड्रीवाल, पाथ-वे सहित अन्य कार्य कराए जा रहे हैं। बीएसए राकेश ङ्क्षसह ने बताया कि आपरेशन कायाकल्प के तहत जनपद के परिषदीय विद्यालयों का चरणबद्ध तरीके से कायाकल्प करने का निर्णय लिया गया है। अगले सत्र से पहले सभी विद्यालयों में टीवी-प्रोजेक्टर व डेस्क-बेंच की सुविधा से लैस करने का लक्ष्य रखा गया है। है। इसके अलावा फाइव स्टार रेङ्क्षटग के लिए बच्चों लर्निंग स्तर भी कक्षा के अनुरूप बनाने का प्रयास भी जारी है। विद्यालयों को फाइव स्टार रेङ्क्षटग में शामिल करने की मुहिम तेज कर दी गई है। उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी के तहत 20 और विद्यालयों के कायाकल्प का कार्य जल्द शुरू होने की संभावना है। 

स्मार्ट सिटी के तहत इन विद्यालयों का भी होगा कायाकल्प

प्राथमिक विद्यालय  (रघुबीर, मलदहिया, नबाबगंज, दुर्गाकुण्ड-प्रथम, नगवां, सुंदरपुर प्रथम, कोनिया सट्टी, धूपचण्डी, छोहरा, भरलाई, घौसाबाद, ढेलवरिया, चौकाघाट, जोल्हा, सोनिया, पुलिस लाइन, चेतगंज) कंपोजिट स्कूल  (दशाश्वमेध, शिवपुर) पूर्व माध्यमिक विद्यालय (दुर्गाकुंड)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.