Move to Jagran APP

वाराणसी के छावनी क्षेत्र में बनेगा 220 केवी का बिजली घर, रक्षा मंत्रालय की टीम ने किया निरीक्षण

वाराणसी के वीआइपी क्षेत्र कैंटोमेंट में 220 केवी का उपकेंद्र बनेगा। जमीन के लिए रक्षा विभाग को प्रस्ताव भेजा गया था जिसके सापेक्ष रक्षा विभाग के अधिकारियों ने निरीक्षण भी कर लिया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 08:20 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 09:37 AM (IST)
वाराणसी के छावनी क्षेत्र में बनेगा 220 केवी का बिजली घर, रक्षा मंत्रालय की टीम ने किया निरीक्षण
वाराणसी के छावनी क्षेत्र में बनेगा 220 केवी का बिजली घर, रक्षा मंत्रालय की टीम ने किया निरीक्षण

वाराणसी, जेएनएन। शहर की बिजली व्यवस्था को दुरूस्त करने के निमित्त पूरे शहर में भूमिगत केबल के लिए सर्वे का कार्य पूरा हो गया हैं, लेकिन उसमें पारेषण उपकेंद्र का प्रस्ताव नहीं है। हालांकि पारेषण खंड ने अपने स्तर पर प्रस्ताव बना लिया है। इसके तहत शहर के वीआइपी क्षेत्र कैंटोमेंट में 220 केवी का उपकेंद्र बनेगा। जमीन के लिए रक्षा विभाग को प्रस्ताव भेजा गया था, जिसके सापेक्ष रक्षा विभाग के अधिकारियों ने निरीक्षण भी कर लिया है।

loksabha election banner

फिलहाल कैंटोमेंट स्थित 132 केवी उपकेंद्र से 33 केवी उपकेंद्र कैंटोमेंट, पन्नालाल पार्क, काशी विद्यापीठ, नगर निगम, चौकाघाट, बेनियाबाग सहित 10 बिजली घर जुड़े हुए हैं। यह 132 केवी पारेषण उपकेंद्र दशकों पहले बना है। अब शहर एवं आबादी का बहुत अधिक विस्तार हो चुका है। तमाम कल-करखाने, मल्टीप्लेक्स बिल्डिंग, कार्यालय, दुकानें आदि के लोड बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में तत्काल ही 132 या उससे बड़े उपकेंद्र की जरूरत है। इसी को ध्यान में रखते हुए विभाग ने 220 केवी उपकेंद्र के लिए प्रस्ताव बनाकर रक्षा विभाग को भेजा है। विद्युत पारेषण खंड प्रथम के अधिशासी अभियंता इंद्रभान सिंह बताते हैं कि कैंटोमेंट स्थित 132 केवी उपकेंद्र के बगल में ही 220 केवी बिजली घर बनाने के लिए जमीन देखी गई है। इन क्षेत्रों में सैकड़ों बड़े कनेक्शन बढऩे के कारण हर साल 10 फीसद तक लोड बढ़ रहा है। इसके लिए अतिरिक्त सोर्स के लिए 220 केवी उपकेंद्र की जरूरत है। उम्मीद है जल्द ही जमीन पर रक्षा विभाग से फैसला आ जाएगा। इसके बाद आगे की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

आज दो घंटे बाधित रहेगी आपूर्ति

पोल शिफ्टिंग एवं वन विभाग द्वारा वृक्षों की कटाई करने के लिए मंगलवार को 33 केवी पन्नालाल उपकेंद्र से जुड़े सिकरौल, कुंज विहार कॉलोनी, सेंट्रल जेल, श्याम नगर, पत्रकारपुरम क्षेत्रों में सुबह 10.30 से दोपहर 12.30 बजे तक आपूर्ति बाधित रहेगी। यह जानकारी अधीक्षण अभियंता ने दी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.