Move to Jagran APP

Varanasi zone में 214 तब्लीगी जमाती चिह्नित, 13 coronavirus positive, शरणदाताओं की बन रही सूची

दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित तब्लीगी जमात से वाराणसी लौटे जमातियों में अब तक 214 जमाती चिह्नित हुए हैं जिनमें से 13 की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 08:30 AM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 08:30 AM (IST)
Varanasi zone में 214 तब्लीगी जमाती चिह्नित, 13 coronavirus positive, शरणदाताओं की बन रही सूची
Varanasi zone में 214 तब्लीगी जमाती चिह्नित, 13 coronavirus positive, शरणदाताओं की बन रही सूची

वाराणसी [विनय सिंह]। दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित तब्लीगी जमात से लौटे जमातियों में अब तक 214 जमाती चिह्नित हुए हैं, जिनमें से 13 की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। उनके संपर्क में आने वाले तीन लोगों की भी रिपोर्ट पॉजिटिव है। सभी जमातियों को क्वारंटाइन किया गया है और उनका सैंपल जांच को भेजा गया है। अधिकारियों के अनुसार जमातियों के शरणदाताओं की भी सूची बनाई जा रही है। जांच के बाद उन पर कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

वाराणसी से निजामुद्दीन में शामिल होने वाले जमातियों की संख्या 43 है। इनमें से 29 को शहर में और बाकी 14 को दिल्ली में क्वारंटाइन किया गया है। छह जमातियों पर विभिन्न थानों में आइपीसी की धारा 269, 270, 188 के तहत मुकदमा दर्ज है। इसके साथ जोन में 19 मुकदमे 92 लोगों के खिलाफ दर्ज किए गए हैं। जोन में 273 अन्य स्थानीय जमातियों को भी क्वारंटाइन किया गया है। इसके अतिरिक्त 18 जमाती वाराणसी में स्थानीय जमात में शामिल हुए हैं, जिनमें दस मेरठ तो आठ मीरजापुर के हैं। उनके बारे में जानकारी जुटाई जा रही। 

जौनपुर में सबसे ज्यादा जमाती

जोन में 214 जमातियों को चिह्नित किया गया है। इसमें चंदौली में चार जमाती मिले हैं, जिनमें तीन को शहर, एक को उड़ीसा व गाजीपुर में 23 जमाती में से 13 शहर में तो 10 दिल्ली में क्वारंटाइन हुए हैं। जौनपुर में 45 जमाती मिले हैं, इनमें 14 बांग्लादेशी व एक नेपाली हैं। सबको क्वारंटाइन किया गया है। वहीं आजमगढ़ में 37 जमातियों में दो मेरठ, एक सुल्तानपुर व एक दिल्ली में क्वारंटाइन हैं। मऊ से 20 जमाती हैं, जिन्हें क्वारंटाइन किया गया है। मीरजापुर में नौ हैं, जिनमें दो दिल्ली में हैं। सोनभद्र के 17 जमातियों में एक दिल्ली में क्वारंटाइन है। भदोही में भी 16 जमाती मिले हैं, जिनमें 11 बांग्लादेशी हैं। इनमें 15 भदोही में तो एक दिल्ली में क्वारंटाइन किए गए हैं।

सबसे अधिक असर गाजीपुर में

दिल्ली की जमात से लौटे जमातियों ने कई जगह  भ्रमण किया, इस कारण संपर्क में आने वाले कई लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। गाजीपुर में तीन जमाती पॉजिटिव मिले हैं। उनके संपर्क में आने वाले दो लोग भी पॉजिटिव पाए गए हैं। जौनपुर में दो जमाती, आजमगढ़ में तीन, मीरजापुर में दो, बनारस में भी दो जमाती कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। जमातियों की बढ़ती संख्या के कारण जिला प्रशासन के अलावा जनता भी हलकान है। इस संबंध में एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने बताया कि बनारस में अब तक 43 जमाती चिह्नित हुए हैं। सबको क्वारंटाइन किया जा रहा है। शरणदाताओं की जानकारी जुटाई जा रही। उन पर भी कार्रवाई की जाएगी।

क्वारंटाइन करने के साथ ही सैंपल जांच के लिए भेजा गया

वाराणसी जोन में तब्लीगी जमात से लौटे 214 जमातियों को चिह्नित किया गया है। सबको क्वारंटाइन करने के साथ ही सैंपल जांच के लिए भेजा गया था, जिनमें से अब तक 13 पॉजिटिव आए हैं। पूरे जोन में 19 मुकदमे 92 लोगों के खिलाफ दर्ज किए गए है। जो जमाती खुद जांच को आ रहे उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी।

- बृजभूषण शर्मा, एडीजी, वाराणसी जोन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.