Move to Jagran APP

Ghazipur जिले में पहले दिन ई-पास से 20 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद, कई केंद्रों को नहीं मिली मशीन

55 केंद्रों पर ई-पास मशीन से अंगूठा लगाकर किसानों से पहले दिन लगभग 20 हजार क्विंटल गेहूं खरीद की गई। जनपद के तीन केंद्र भड़सर शेरपुर व फकराबाद में पीसीएफ के केंद्र पर ई-पास मशीन अभी उपलब्ध न होने के कारण सामान्य प्रक्रिया से खरीद की गई।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 12 Jun 2021 09:10 AM (IST)Updated: Sat, 12 Jun 2021 01:23 PM (IST)
Ghazipur जिले में पहले दिन ई-पास से 20 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद, कई केंद्रों को नहीं मिली मशीन
पीसीएफ के केंद्र पर ई-पास मशीन अभी उपलब्ध न होने के कारण सामान्य प्रक्रिया से खरीद की गई।

गाजीपुर, जेएनएन। जनपद में शु्क्रवार को 55 केंद्रों पर ई-पास मशीन से अंगूठा लगाकर किसानों से पहले दिन लगभग 20 हजार क्विंटल गेहूं खरीद की गई। जनपद के तीन केंद्र भड़सर, शेरपुर व फकराबाद में पीसीएफ के केंद्र पर ई-पास मशीन अभी उपलब्ध न होने के कारण सामान्य प्रक्रिया से खरीद की गई।

loksabha election banner

किसानों की फसल को सरकारी न्यूतम मूल्य पर खरीद में हो रही गड़बड़ी पर अंकुश लगाने के लिए शासन ने ई-पास से खरीद प्रारंभ कराई है। इससे अब पंजीकृत किसान या नामिनी के बिना केंद्र पर गए फसल की खरीद नहीं हो सकेगी। इससे बिचौलियों व सेंटर प्रभारी के बीच का खेल खत्म हो जाएगा। जनपद में पहले दिन की खरीद में एक-दो केंद्रों को छोड़कर कही भी कोई दिक्कत नहीं आई।

यह आ सकती है दिक्कत : कोरोना संक्रमण के चलते या ऐसे वृद्ध किसान जो बीमारी के कारण बिस्तर पर हैं और केंद्र पर जाने की स्थिति में नहीं है और उसने पंजीकरण के समय अपना नामिनी नहीं बनाया है, या उसका अंगूठा नहीं लग पा रहा है तो ऐसी स्थिति में किसान को अपनी फसल बेचने में दिक्कत का सामना करना पड़ेगा।

बोले अधिकारी - ई-पास से गेहूं बेचने के लिए किसान के सेंटर पर न जा पाने, नामिनी नियुक्त न किए जाने की स्थिति में किसान के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी के माध्यम से गेहूं खरीद की जाएगी। हालांकि यह व्यवस्था इमरजेंसी की स्थिति में अंत में लागू की जाएगी। - रतन कुमार शुक्ला, जिला विपणन अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.