वाराणसी : प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन वाराणसी जंक्शन सफाई के मामले में 49 अंक ऊपर पहुंच गया है। आइआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैंट¨रग एंड टूरिज्म कारपोरेशन) के सर्वे का परिणाम बुधवार को जारी किया गया। इससे बनारस के कैंट स्टेशन को पूरे भारत में 14वां स्थान मिला। पिछली बार 63वें नंबर पर था। इस बाबत जानकारी होने पर सफाई कर्मियों की पीठ थपथपाई गई।

फिलहाल, कैंट स्टेशन पर सफाई कार्य के लिए मात्र एक एजेंसी को ठेका दिया गया है जबकि एक श्रेणी के कई स्टेशनों पर दो-दो-तीन-तीन एजेंसियां लगाई गई हैं इसके बाद भी उनका नंबर काफी पीछे है। वर्तमान में 160 सफाईकर्मी तीन चरणों में 24 घंटे घंटे काम पर लगे रहते हैं।

एक लाख 85 हजार यात्रियों का आना-जाना

क ंट रेलवे स्टेशन पर हर रोज औसतन एक लाख 85 हजार यात्रियों का आना-जाना होता है। यह एक रिकॉर्ड है। अप व डाउन में लगभग 150 गाड़ियां आती-जाती हैं। इनकी सफाई के अलावा नौ प्लेटफार्म, तीन यात्री हाल, आरक्षण केंद्र समेत सर्कुलेटिंग एरिया में सफाई का कार्य होता है।

..और बेहतरी को उठाएंगे कदम

क ंट स्टेशन पर सफाई कार्य के लिए और कदम उठाए जाने हैं। एक और एजेंसी लगाने पर मंथन चल रहा है। नए कार्यो के साथ सफाई कार्य को चुनौती के रूप में लिया गया है। इसका सार्थक परिणाम सामने है।

रवि प्रकाश चतुर्वेदी, मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक, वाराणसी क्षेत्र।

Posted By: Jagran