वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ इस वर्ष भी बलिया के संबद्ध 122 कालेजों की परीक्षाएं कराएगा। संभावना जताई जा रही थी कि स्नातक प्रथम खंड की परीक्षा बलिया स्थित जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय कराएगा। हालांकि शासन ने एक बार फिर स्पष्ट कर दिया कि स्नातक के सभी खंडों की परीक्षाएं विद्यापीठ ही कराएगा।

शासन के निर्देश पर पिछले दिनों परीक्षा समिति ने बलिया के संबद्ध कालेजों के स्नातक के सभी खंडों की परीक्षा इस वर्ष भी कराने का निर्णय लिया है। वहीं दूसरी ओर बलिया के कालेज स्नातक प्रथम खंड की परीक्षा जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय से कराने की मांग कर रहे थे। इसे देखते हुए शासन के प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार शुक्रवार को दोनों विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को लखनऊ बुलाया था। विद्यापीठ के कुलपति गोरखपुर में होने के कारण लखनऊ नहीं जा सके थे। चंद्रशेखर विवि के कुलपति प्रो. योगेंद्र सिंह व दोनों विवि के कुलसचिव का भार संभाल रहे ओमप्रकाश लखनऊ गए थे। इस दौरान प्रमुख सचिव ने आचार संहिता का हवाला देते हुए विद्यापीठ को ही स्नातक की सभी खंडों की परीक्षा कराने की जिम्मेदारी दे दी। अचार संहिता खत्म होने के बाद कोई आदेश देने पर सत्र विलंबित होने की संभावना है। साथ ही यह माना जा रहा है कि वर्तमान में चंद्रशेखर विवि के पास परीक्षा कराने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं हैं। कुल मिलाकर ऊहापोह की स्थिति खत्म हो गई।

स्नातक की परीक्षाएं नौ मार्च से

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातक की वार्षिक परीक्षाएं नौ मार्च से होंगी। दो पालियों में होने वाली यह परीक्षाएं दो मई तक चलेंगी। केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इसके बाद संबंधित कालेजों को आपत्ति दर्ज कराने का भी मौका दिया जाएगा। इसके बाद अंतिम सूची जारी की जाएगी।

बलिया में सर्वाधिक परीक्षार्थी

स्नातक की परीक्षा में वाराणसी सहित छह जनपदों में इस वर्ष 318946 परीक्षार्थी शामिल होंगे। सर्वाधिक 97690 परीक्षार्थी बलिया जनपद में हैं।

जनपदवार परीक्षार्थियों की संख्या

वाराणसी : 84826

चंदौली : 40531

भदोही : 50401

मीरजापुर : 17394

सोनभद्र : 28104

बलिया : 97690

कुल : 318946