Move to Jagran APP

बनारस के पंद्रह और जौनपुर के दो लोगों ने जीती कोरोनावायरस संक्रमण से जंग

एक तरफ कोरोना संक्रमित लोगों के मिलने का क्रम जारी है तो दूसरी ओर संक्रमण से जीत का क्रम भी वाराणसी में जारी है।

By Edited By: Published: Mon, 11 May 2020 02:15 AM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 01:44 PM (IST)
बनारस के पंद्रह और जौनपुर के दो लोगों ने जीती कोरोनावायरस संक्रमण से जंग
बनारस के पंद्रह और जौनपुर के दो लोगों ने जीती कोरोनावायरस संक्रमण से जंग

वाराणसी, जेएनएन। एक तरफ कोरोना संक्रमित लोगों के मिलने का क्रम जारी है तो दूसरी ओर संक्रमण पर विजय हासिल करने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। रविवार को वाराणसी के 15 और जौनपुर के दो मरीजों की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आने पर स्वस्थ घोषित किया गया तो दूसरी ओर मिर्जामुराद के प्रतापपुर गांव निवासी एक अधेड़ की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मुंबई में एक गैराज में काम करने वाला अधेड़ वहीं से संक्रमित होकर लौटा था। जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने बताया कि बीएचयू लैब से आई 107 सैंपल रिपोर्ट में 106 निगेटिव, जबकि प्रतापपुर गांव के अधेड़ की रिपोर्ट पॉजिटिव है। पुष्टि होने के बाद प्रशासन ने प्रतापपुर को 26वां हाटस्पॉट घोषित कर दिया।

loksabha election banner

मुंबई से आया था साले के परिवार संग, अब तक दो संक्रमित

प्रतापपुर गांव का कोरोना पॉजिटिव अधेड़ कांटेक्ट ट्रेसिंग के तहत पकड़ में आया। 46 वर्षीय अधेड़ मुंबई में गैराज में मैकेनिक है। लॉकडाउन में साले के परिवार संग मुंबई में फंसा था। चार मई को साले के परिवार के साथ एक गाड़ी से वापस आया। मीरजापुर जनपद निवासी साले के परिवार की जांच में उसकी पत्नी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। कांटेक्ट ट्रेसिंग के तहत जानकारी होने पर मीरजापुर प्रशासन ने वाराणसी के अफसरों को सूचित किया। स्वास्थ्य विभाग प्रतापपुर पहुंचा और मैकेनिक को होम क्वारंटाइन की हिदायत देते हुए सैंपल जांच को भेजा। - परिवारीजन के साथ आसपास के लोगों के लिए गए नमूने रविवार देर शाम रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही पुलिस-प्रशासन अलर्ट हो गया। डीएम ने प्रतापपुर को जहां हॉटस्पाट घोषित किया। स्वास्थ्य विभाग की टीम कोरोना पॉजिटिव को एंबुलेंस से डीडीयू अस्पताल ले गई। परिवार के सदस्यों के साथ आसपास के लोगों के नमूने जुटाने का काम देर रात तक चलता रहा। मिर्जामुराद पुलिस ने इलाके को सील कर आवाजाही प्रतिबंधित कर दिया। प्रतापपुर शहर का 26वां हाटस्पॉट बन चुका है। तीन हाटस्पॉट ग्रीन जोन में आए हैं जबकि तीन ऑरेंज जोन में हैं।

फूल देकर डॉक्टरों-कर्मियों ने स्वस्थ हुए मरीजों को किया विदा

बीएचयू लैब से मिली जांच रिपोर्ट में पं. दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में भर्ती 17 कोरोना पॉजिटिव मरीज निगेटिव निकले। कोरोना से जंग जीतने पर स्वस्थ घोषित कर इन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया। मरीज जैसे ही वार्ड से बाहर निकले डॉक्टरों व अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों ने फूल देकर व ताली बजाकर स्वागत किया। मरीज और उनके परिजनों ने डॉक्टरों की मेहनत को सलाम किया। सीएमएस डा. वी शुक्ला, एमएस डा. आरके यादव, फार्मासिस्ट आरके सिंह समेत अन्य डॉक्टर-कर्मचारी शामिल रहे। स्वस्थ हो चुके लोगों को घर पहुंचाने के लिए दीनदयाल अस्पताल की एंबुलेंस दिन भर दौड़ती रही। सरोज सोनकर के नेतृत्व में चालकों ने इसकी कमान संभाली।

मदनपुरा व रेवड़ी तालाब हॉटस्पाट के छह मरीज हुए स्वस्थ्य

वाराणसी के स्वस्थ हुए मरीजों में तीन का संबंध मदनपुरा हाटस्पॉट से तो तीन रेवड़ी तालाब हॉटस्पाट से है। ये सभी तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों के संपर्क में आने के कारण कोरोना संक्रमण का शिकार हुए थे। वाराणसी में कोरोना के अब तक 20 से अधिक मामले तब्लीगी व उनके संपर्क में आए लोगों के निकले हैं। संक्रमण की सबसे बड़ी चेन तब्लीगी जमात ने बनाई है।

दवा कारोबारी की चेन से जुड़े छह हाटस्पॉट के नौ लोग हुए ठीक

तब्लीगी जमात के बाद कोरोना वायरस के संक्रमण की सबसे बड़ी चेन बनाने वाले मड़ौली के दवा कारोबारी प्रशांत उपाध्याय के परिवार के चार सदस्यों के अलावा सूर्य विला महमूरगंज हाटस्पॉट से एक, जेरेगुलर मुकीमगंज हाटस्पॉट के एक, सप्तसागर हाटस्पॉट से एक, हरतीरथ और काशीपुरा हाटस्पॉट के एक-एक मरीज अब स्वस्थ हैं। इनकी दूसरी रिपोर्ट भी निगेटिव आई। सभी पांचों दवा कारोबारी के और उसके पड़ोसी दुकानदार के कर्मचारी हैं। - अब तक मिले 82 संक्रमित, 45 हो चुके स्वस्थ्य, 163 की रिपोर्ट का इंतजार स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को कोरोना की जांच के लिए 60 सैंपल लिए। जनपद में अब तक कुल 2886 सैंपल लिए जा चुके हैं जिसके सापेक्ष 2722 का परिणाम मिला है। 163 नमूनों का परिणाम अभी आना है। वाराणसी में कुल 82 कोरोना पॉजिटिव मरीजों के सापेक्ष 45 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। जबकि वर्तमान में एक्टिव मरीज 36 हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.