Move to Jagran APP

विक्षिप्त नहीं बीटीसी की छात्रा थी युवती

जागरण संवाददाता, उन्नाव : तीन दिन पहले गंगाघाट थाना क्षेत्र के ऋषि नगर केबिन के डाउन ट्रैक

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Sep 2017 03:00 AM (IST)Updated: Tue, 05 Sep 2017 03:00 AM (IST)
विक्षिप्त नहीं बीटीसी की छात्रा थी युवती
विक्षिप्त नहीं बीटीसी की छात्रा थी युवती

जागरण संवाददाता, उन्नाव : तीन दिन पहले गंगाघाट थाना क्षेत्र के ऋषि नगर केबिन के डाउन ट्रैक पर कमर से कटा निर्वस्त्र युवती का शव डायट की 2014 बैच की बीटीसी टापर छात्रा का निकला। सोमवार को भाई ने शिनाख्त करके रिश्ते में चचेरे भाई पर हत्या का आरोप लगाया है। उसने युवती का मोबाइल और बैग गायब होने की बात कही है। शव मिलने के बाद बिना जांच उसे विक्षिप्त का होना ठहरा कर केस पर धूल डालने में लग गई जीआरपी को अब जवाब नहीं सूझ रहा। हालांकि भाई के बयान के बाद वह जांच में लग गई।

loksabha election banner

2 सितंबर की भोर पहर 4 बजे करीब गंगाघाट के ऋषि नगर केबिन के डाउन ट्रैक पर एक 23 वर्षीय युवती का शव कमर से कटा मिला था। उसके हाथ में घड़ी के सिवा पुलिस को कुछ नहीं मिल पाया था। पहचान न होने से पुलिस ने शव पोस्टमार्टम को भेजा। सोमवार को राजस्थान कोटा के महावीर नगर निवासी मृतका का भाई सौरभ पता करते हुए पोस्टमार्टम हाउस पहुंचा और शव की पहचान बहन ज्योति आर्या के रूप में की। उसने बताया कि वह मूलत: बदायूं का रहने वाला है वर्तमान में पिता राजाराम आर्या राजस्थान कोटा के महावीर नगर में परिवार के साथ रह रहे हैं। छोटी बहन ज्योति आर्या के आलमबाग में एक रिश्तेदार के साथ रहकर उन्नाव डायट (जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान) में बीटीसी अंतिम सत्र की टापर छात्रा थी। 21 सितंबर को उसका शिक्षा सत्र पूरा होना था। 1 सितंबर को वह उन्नाव डायट के लिए निकली थी तब से उससे कोई संपर्क नहीं हो पाया। उसका मोबाइल लगातार स्विच आफ बताता रहा। फोन न मिलने पर उसे शंका हुई और वह कोटा से लखनऊ रिश्तेदार के घर को निकल पड़ा। 3 सितंबर को वह वृंदावन कालोनी, लखनऊ निवासी चचेरे भाई ओम नारायण ¨सह के घर पहुंचा और उससे बहन के बारे में जानकारी ली। उसके द्वारा सही जानकारी न मिलने पर उन्नाव डायट प्रशिक्षण केंद्र पहुंचा जहां से पता चला कि शुक्रवार को ज्योति प्रशिक्षण पर आई थी। यहां से भी कुछ जानकारी हासिल न होने पर वह सदर कोतवाली पहुंचा और पुलिस को जानकारी दी।

पुलिस ने 2 सितंबर को गंगाघाट में एक युवती का शव मिलने की बात कह पहचान के लिए पोस्टमार्टम को भेजा। पोस्टमार्टम पहुंचने पर जैसे ही शव को देखा बहन की पहचान कर ली। बहन का शव देखते ही सौरभ फफक पड़ा। उसने परिजनों को फोन कर घटना की जानकारी दी और लखनऊ के रिश्तेदार पर बहन की हत्या का आरोप लगाया। जीआरपी को जैसे ही युवती की पहचान और हत्या की बात पता चली वह हरकत में आ गई। जीआरपी एसओ सीपी ¨सह ने बताया कि भाई से बयान लिए जा रहे हैं। जीआरपी द्वारा युवती के हाथ में मिली घड़ी भी भाई को दी गई जिसकी पहचान कर वह अपने आंसुओं को नहीं रोक सका।

तरह-तरह की चर्चा

रेलवे ट्रैक पर युवती का शव निर्वस्त्र हालत में मिला था। भाई द्वारा शिनाख्त करने और हत्या का आरोप लगाए जाने के बाद तरह-तरह की चर्चा उठ खड़ी हुई हैं। लोगों का कहना है कि छात्रा जब रोजाना लखनऊ से अपनी सहेलियों के साथ आती थी तो शुक्रवार डायट आने के बाद घर क्यों नहीं पहुंची। उसके शरीर पर कपड़े न मिलने से उसके साथ वहशियत होने की आशंका भी जताई जा रही हालांकि यह जीआरपी की जांच में स्पष्ट होगा।

आत्महत्या का रूप देने के लिए ट्रैक पर डाला शव

बीटीसी छात्रा के भाई सौरभ ने अंदेशा जताया है कि बहन की हत्या के बाद मामले को आत्महत्या का रूप देने के लिए शव को ट्रैक पर डाला गया। उसने जीआरपी से जल्द घटना का खुलासा करने की मांग की है। वहीं घटना की सूचना पर कोटा राजस्थान से अन्य परिजन उन्नाव को के लिए घर से निकले हैं। माना जा रहा है कि परिजनों के आने के बाद भी रहस्य से पर्दा उठ सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.