Move to Jagran APP

यूपी के इस जिले में अवैध मदरसा और निर्माणाधीन मस्जिद पर बवाल, ग्रामीणों ने SDM को सौंपा ज्ञापन

उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के गांव रुझिहइ स्थित एक मदरसे के अंदर अवैध रूप से धार्मिक स्थल का निर्माण कराए जाने को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। गांव के दर्जनों लोग ने गुरुवार को डीएम को संबोधित ज्ञापन एसडीएम और भगवंत नगर विधायक को दिया है। जिसमें उन्होंने अतिक्रमण किए गए स्थल को सार्वजनिक उपयोग के लिए खाली कराए जाने की मांग की है।

By amit mishra Edited By: Abhishek Pandey Published: Fri, 05 Apr 2024 03:36 PM (IST)Updated: Fri, 05 Apr 2024 03:36 PM (IST)
यूपी के इस जिले में अवैध मदरसा और निर्माणाधीन मस्जिद पर बवाल

संवाद सूत्र, बीघापुर। उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के गांव रुझिहइ स्थित एक मदरसे के अंदर अवैध रूप से धार्मिक स्थल का निर्माण कराए जाने को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। गांव के दर्जनों लोग ने गुरुवार को डीएम को संबोधित ज्ञापन एसडीएम और भगवंत नगर विधायक को दिया है।

loksabha election banner

जिसमें उन्होंने अवैध रूप से चल रहे मदरसे को बंद कराए जाने और अतिक्रमण किए गए स्थल को सार्वजनिक उपयोग के लिए खाली कराए जाने की मांग की है।

ग्राम प्रधान प्रतिनिधि उदल फौजी के नेतृत्व में अतुल पटेल, विपिन पांडे, विमल कुमार, नरेंद्र सिंह, नवीन पटेल समेत भारी संख्या में ग्रामीणों ने डीएम को संबोधित मदरसे के अंदर मस्जिद के निर्माण कराए जाने को रोकने के लिए ज्ञापन लेकर जिला मुख्यालय पहुंचे लेकिन जिलाधिकारी के चुनाव कार्यक्रम में व्यस्तता होने के कारण उन्हें लौटना पड़ा।

इसके बाद ग्रामीण ने क्षेत्रीय विधायक आशुतोष शुक्ला और उपजिलाधिकारी क्षितिज द्विवेदी को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में ग्रामीणों ने कहा है कि गांव में एक भवन का निर्माण हिंदू मुस्लिम समुदाय के सार्वजनिक उपयोग के लिए कराया गया था, किंतु कुछ वर्ष पूर्व उसमें मदरसा संचालित होने लगा। जिसमें गैर जनपद से आए से मौलवी ने अंदर ही अंदर धार्मिक स्थल के निर्माण का कार्य शुरू करवा दिया।

निर्माण कार्य शुरू होने पर जब ग्रामीणों को जानकारी हुई तो तहसील प्रशासन को दो अप्रैल को जानकारी दी गई। मौके पर पहुंचे नायब तहसीलदार अशोक शुक्ल ने धार्मिक स्थल के बन रहे गुंबदों को हटवा दिया।

ग्रामीणों ने मांग की है कि निर्माण स्थल के आसपास हिंदुओं के आने जाने पर वर्ग विशेष के लोग मारपीट करने पर आमादा हो जाते हैं। मौलवी को गांव से बाहर किया जाए और मदरसे को बंद करके भवन को सार्वजनिक उपयोग के लिए खाली कराया जाए।

एसओ राजपाल ने बताया कि शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल ने गश्त चालू कर दिया है। एसडीएम क्षितिज द्विवेदी ने बताया कि ज्ञापन मिला है, मामले की जांच के बाद इसका निस्तारण किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: यूपी में जारी रहेगी मदरसों की पढ़ाई, इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.