उन्नाव, जेएनएन। ट्रांस गंगा सिटी के लिए अधिग्रहित जमीन का मुआवजा बढ़ाने को आंदोलित किसानों से वार्ता करने के बीच में जिला प्रशासन सख्ती भी बरत रहा है। उधर राजनीतिक दल भी किसानों के इस आंदोलन को हवा देने में लग गए हैं। समाजवादी पार्टी का प्रतिनिधिमंडल सोमवार को उन्नाव पहुंचा है। जिलाधिकारी देवेंद्र कुमार पाण्डेय भी अपनी टीम के साथ मौके पर जमे हैं।

ट्रांस गंगा सिटी के लिए अधिग्रहित जमीन का मुआवजा बढ़ाने को आंदोलित किसान किसी भी प्रकार से कानून-व्यवस्था न बिगाड़ सके इसके लिए प्रशासन ने तगड़े सुरक्षा इंतजाम किए है। सोमवार को सुबह ही डीएम देवेंद्र कुमार पाण्डेय के साथ एसपी भी सभी मातहत अधिकारियों के साथ पहुंच गए हैं। अधिकारियों ने अपने सामने ट्रांस गंगा सिटी में निर्माण कार्य को शुरू कराया। अधिग्रहित भूमि पूरी तरह से खाली कराने के शासन से सख्त निर्देश के बाद प्रशासन अब कोई चूक नहीं होने देना चाहता। एडीएम राकेश सिंह की अगुवाई में प्रशासनिक अधिकारी सख्ती के साथ गांव वालों को संयम बरतने के लिए समझा रहे हैं। ट्रांस गंगा सिटी में एम्बुलेंस के साथ पुलिस मुस्तैद है। डीएम देवेंद्र कुमार पाण्डेय ट्रांस गंगा सिटी में यूपीसीडा के अधिकारियों से कराए जा रहे काम की जानकारी ले रहे हैं। इसके साथ ही शंकरपुर को जाने वाली सड़क पर पुलिस की कड़ी चौकसी है।

रविवार को सब स्टेशन के उपकरण फूंके जाने के बाद रविवार रात को पुलिस ने संदिग्धों की तलाश में घर-घर की तलाशी लेकर 11 लोगों को हिरासत में लिया है। आसपास के चारों गांवों में पीएसी की तैनाती के बाद ग्रामीण घर से बाहर निकलने में हिचक रहे है। रविवार को किसानों के आगजनी करने के बाद शासन स्तर से कड़ी कार्रवाई के निर्देश जारी कर दिए गए। जिसके बाद शाम होते ही पुलिस प्रशासन हरकत में आ गया।

ट्रांस सिटी के लिए अधिगृहित गांवों में पुलिस का पहरा सख्त हो गया है। रात में तलाशी अभियान चलाए जाने में गांवों में खलबली मची रही। घरों को खुलवाकर पुलिस ने तलाशी ली और सुरागकशी तेज कर बवाल में शामिल लोगों की धरपकड़ तेज कर दी। इसके साथ ही तीन प्रभावित गांवों में पीएसी को सुरक्षा की बागडोर सौंप दी गई है। पुलिस ने 11 लोगों को घरों से दबोच कर उनसे पूछताछ करना शुरू कर दिया है। यहां घटनास्थल पर जो बाइक बरामद की गई उनके वाहन पंजीकरण के आधार पर उन्हें तलाशा जा रहा है। पुलिस के हरकत में आने से गांव में लोग दुबके हुए हैं।

चार गांवों में एक-एक कंपनी पीएसी तैनात

एडीएम राकेश सिंह ने बताया कि चार गांव में एक-एक कंपनी पीएसी तैनात कर दी गई है। पीएसी ने शुक्लागंज के ओम प्रकाश ज्वाला देवी स्कूल में कैंप लगाया है। यहां से पीएसी की कम्पनी गांव के लिए रवाना हो रही है। शंकरपुर सराय जाने वाले मार्ग पर सख्त पहरा लगा दिया गया है। साथ ही बैराज जाने वाले मार्ग पर भी पुलिस बल तैनात किया गया है।

सियासत भी तेज

जमीन का मुआवजा बढ़ाने के लिए आंदोलित किसानों पर पुलिस की कार्रवाई के बीच सियासत भी तेज हो गई। समाजवादी पार्टी ने अपना एक जांच दल भेजा है। इसी क्रम में पूर्व मंत्री सुधीर रावत के साथ शंकरपुर गांव पहुंचे सपा नेताओं ने किसानों से भेंट की। 

Posted By: Dharmendra Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस