Move to Jagran APP

बेकाबू बुखार और विभाग लाचार

जागरण संवाददाता, उन्नाव : बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के आधा सैकड़ा से अधिक गांव के लोग संक्रामक

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 06:59 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 06:59 PM (IST)
बेकाबू बुखार और विभाग लाचार
बेकाबू बुखार और विभाग लाचार

जागरण संवाददाता, उन्नाव : बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के आधा सैकड़ा से अधिक गांव के लोग संक्रामक रोगों की चपेट में हैं। पानी उतरने के साथ तमाम और गांवों में बुखार फैलने की आशंका बनी है। पीड़ितों की हर दिन बढ़ रही तादाद संक्रामक रोग नियंत्रण विभाग की लाचारी का प्रमाण दे रही है।

loksabha election banner

बुखार का कहर जिले के लगभग 60 गांवों को अपनी चपेट में ले चुका है। बुखार के मरीजों की संख्या में हर दिन इजाफा होना संक्रामक रोगों का हमला और तेज होने का गवाह है। औसतन प्रतिदिन जिला अस्पताल ओपीडी में 13 से 14 सौ मरीज आते हैं। इनमें सात से आठ सौ मरीज वायरल फीवर के होते हैं। जिला अस्पताल में बुखार के रोगियों को पैरासीटामाल के स्थान पर डायक्लोनेक टेबलेट दी जा रही है। दवाओं की कमी संक्रामक रोगों के नियंत्रण में स्वास्थ्य महकमा को लाचार बनाए हैं। यही हाल सीएचसी-पीएचसी का भी है। यहां भी आने वाले मरीजों में 70 से 80 फसदी मरीज वायरल फीवर, डायरिया आदि के हैं। यहां भी दवाओं का टोटा है।

संक्रामक रोगों का हमला किस कदर तेज है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए गठित 49 टीमों ने 9287 मरीजों को देख कर दवा है। इसके अलावा बांगरमऊ, गंजमुरादाबाद, बिछिया, औरास के तमाम गांव बुखार की चपेट में चल रहे हैं। दवाओं की कमी का आलम यह है कि पैरासीटामाल की जगह दर्द की दवा से बुखार उतारा जा रहा है। 15 दिनों में बुखार से 13 लोगों की मौत हो चुकी है।

फीवर हेल्प डेस्क चिढ़ा रही मुंह बुखार पीड़ित मरीजों की मदद के लिए जिला अस्पताल में फीवर हेल्प डेस्क बनाई गई लेकिन, काउंटर यहां पर्चा तो चिपका है पर मदद करने वाले स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी नदारत हैं। एक सप्ताह में जिला अस्पताल आए बुखारी पीड़ित

ओपीडी में आए बुखार के मरीज-2625

इमरजेंसी में भर्ती हुए बुखार के मरीज-129

अस्पताल में उपचार के दौरान मृत मरीज-05 बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में संक्रामक रोगों का हाल

बुखार के मरीज वाले गांव-57

डायरिया के मरीज-607

बुखार के मरीज-4089

चर्मरोग के मरीज-426

ईएनटी, आंख के मरीज-229

अन्य बीमारियों से पीड़ित-396

मेडिकल टीमों द्वारा देखे गए मरीज-9287 अन्य क्षेत्रों के मरीज

डेंगू-8, चिकुनगुनिया-3, सामान्य बुखार-4592 संक्रामक रोगों के नियंत्रण में जहां आवश्यकता पड़ रही है लोकल पर्चेज भी कराई जा रही है। सीएचसी-पीएचसी पर डाक्टरों को 24 घंटे रहने का निर्देश दे चुका हूं। जिला अस्पताल में आर्डर के बाद भी दवा कंपनी दवा नहीं दे रही हैं।

-डॉ. लालता प्रसाद, सीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.