जागरण संवाददाता, उन्नाव : कोविड संक्रमण रोकने के लिए प्रशासन कोई भी चूक नहीं करना चाह रहा है। अब तक जिले में जो संक्रमित मिले हैं उनमें सबसे अधिक मुंबई से आए प्रवासी हैं। इससे मुंबई से आए प्रवासियों की सीधी निगरानी का फैसला स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन ने लिया है। जिले में लगभग चार हजार प्रवासी मुंबई से आए हैं। अब इन प्रवासियों में एक सप्ताह पूर्व जिले में आने वाले प्रवासियों की पुन: स्कैनिग कराने कराई जाएगी। इसके लिए प्रवासियों की आने की तिथि के साथ आशा बहू से सूची तैयार कराई जा रही है।

जिले में लगभग 26,000 प्रवासी अब तक आ चुके हैं। जिनमें से चार हजार से अधिक प्रवासी सिर्फ मुंबई से आने वाले हैं। लगातार मुंबई से आने वाले प्रवासी कोरोना संक्रमित मिल रहे हें इससे प्रशासन की नींद उड़ी है। डीएम रवींद्र कुमार ने दूसरे राज्यों से एक सप्ताह पूर्व मुंबई से आने वाले प्रवासियों को सूचीबद्ध करने का आदेश दिया है। उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिया है कि होम क्वारंटाइन प्रवासियों में मुंबई से आने जिन प्रवासियों का एक सप्ताह हो चुका है उनकी डॉक्टरों की टीम भेज गहन स्वास्थ्य परीक्षण कराने का आदेश दिया है। जिले में लगभग दो हजार मुंबई से आने वाले प्रवासी हैं जिनकों को एक सप्ताह का समय पूरा हो चुका है।

------------------

आशा बहू से मांगी गई सूची

- एक सप्ताह पूर्व मुंबई से आए प्रवासियों की ब्लाकवार सूची मांगी गई है। यह सूची आशा बहू तैयार कर ब्लाक चिकित्साधिकारियों को देंगी। प्रशासन के पास प्रवासियों की जो सूची है उससे उसका मिला कर ब्लाक स्तरीय रैपिड रिस्पांस टीमों को स्वास्थ्य परीक्षण में लगाया जाएगा।

------------------

16 टीमें ब्लाक क्षेत्र में करेंगी परीक्षण

- एसीएमओ डॉ. आरके गौतम ने बताया कि ब्लाक स्तर पर 16 रैपिड रिस्पांस टीम गठित हैं। वह गांव गांव जाकर स्वास्थ्य परीक्षण करेंगी। जो भी संदिग्ध लक्षण वाले मिलेंगे उनको सैंपल लेकर जांच कराने के लिए कोविड यूनिट भेजेंगे।

-----------------

- जिन प्रवासियों को प्राथमिक जांच में स्वस्थ पाने के बाद होम क्वारंटाइन के लिए घरों को भेज दिया गया था। वैसे तो उनके स्वास्थ्य की निगरानी आशा बहू कर रहीं हैं। लेकिन मुंबई से आने वाले जिन प्रवासियों को एक सप्ताह हो गया है उनकी एक बार डॉक्टरों की टीम से सघन जांच कराने का आदेश दिया है।

- रवींद्र कुमार, डीएम

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस