Move to Jagran APP

प्रशिक्षण में नशेबाज शिक्षक का हंगामा

उन्नाव एसवीएम इंटर कालेज में चल रहे मतदान कार्मिक प्रशिक्षण में शुक्रवार को एक पीठासीन अधिकारी ने होहल्ला करना शुरु कर दिया। मास्टर ट्रेनरों ने उसे नशे में बता उसे प्रशिक्षण से बाहर निकाल पुलिस के हवाले कर दिया। प्रशिक्षण के प्रभारी समाज कल्याण अधिकारी ने बीएसए को मामले की जानकारी देकर कार्रवाई करने को कहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Apr 2019 12:10 AM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 06:16 AM (IST)
प्रशिक्षण में नशेबाज शिक्षक का हंगामा
प्रशिक्षण में नशेबाज शिक्षक का हंगामा

जागरण संवाददाता, उन्नाव : एसवीएम इंटर कॉलेज में चल रहे मतदान कार्मिक प्रशिक्षण में शुक्रवार को एक पीठासीन अधिकारी ने हो-हल्ला करना शुरू कर दिया। मास्टर ट्रेनरों ने उसे नशे में बता उसे प्रशिक्षण से बाहर निकाल पुलिस के हवाले कर दिया। प्रशिक्षण के प्रभारी समाज कल्याण अधिकारी ने बीएसए को मामले की जानकारी देकर कार्रवाई करने को कहा है। इससे पूर्व जिला निर्वाचन अधिकारी डीएम देवेंद्र पांडेय ने प्रशिक्षण कार्य का जायजा लिया। उन्होंने प्रशिक्षण ले रहे कर्मचारियों को निर्देश दिया कि वह मतदान के दौरान सजग रहे और निष्पक्ष रहे किसी से भी नजदीकी न बनाएं। अगर कोई समस्याएं आए तो तत्काल सूचना दें। अनुपस्थित मतदान कार्मिकों पर होगी कारवाई।

loksabha election banner

समाज कल्याण अधिकारी अलख निरंजन मिश्र ने बताया कि पार्टीकोड संख्या 1295 में लगे पीठासीन अधिकारी सहायक शिक्षक अजय कुमार यादव प्रशिक्षण के दौरान हो हल्ला कर रहे थे। प्रशिक्षण में शामिल कर्मचारियों ने इसकी शिकायत की जिस पर चेक किया गया तो उनके पास एक प्रत्याशी की डायरी मिली और उनके मुंह से शराब की महक आ रही थी। इससे उन्हें नशे में मानते हुए सिपाहियों को बुला उनके हवाले कर दिया। उन्होंने बताया कि कार्रवाई के लिए बीएसए को रिपोर्ट भेज दी है। हांलाकि कोतवाली प्रभारी दिनेश चंद्र मिश्र का कहना है, इस तरह का कोई कर्मचारी कोतवाली नहीं आया है। डीएम ने कहा कि संपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया के सफल संचालन के लिए मतदान कार्मिकों विशेष रुप से पीठासीन अधिकारी का दक्ष होना जरूरी है। प्रभारी अधिकारी कार्मिक सीडीओ प्रेमरंजन सिंह ने निर्देश दिया कि निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करें।

----------------------

23 कर्मचारी रहे अनुपस्थित

- प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान प्रथम पाली में श्रीचन्द चैकीदार, शिवानी त्रिपाठी, जयोत्सना, अजीत नारायण, राज कुमार यादव, अशोक कुमार सिंह, दिलीप शंकर वर्मा, प्रमोद कुमार मिश्र, देशराज समेत 09 मतदान कर्मी अनुपस्थित पाये गये। जबकि द्वितीय पाली में रवि शंकर द्विवेदी, प्रिये, सीमा सिंह, रिन्की श्रीवास्तव, सर्वेश कुमार, नीलम सिंह, चन्द्रमणि पाण्डेय, नीलम देवी, कविता कश्यप, शारदा, हेमन्त वर्मा, रवीन्द्र प्रताप सिंह, धर्मेन्द्र वर्मा, राधा सिंह सहित 14 मतदान कर्मी अनुपस्थित रहे। एडीएम ने निर्देश दिया कि 22 तक होने वाले प्रशिक्षण में अनुपस्थित कर्मचारी शामिल नहीं हुए तो एफआइआर होगी।

............

अंगुली पर स्याही लगने के बाद नहीं होगा चैलेंज

- पोलिग एजेंट किसी संदिग्ध या फर्जी मतदाता के मतदान कक्ष में प्रवेश करते ही आपत्ति करेंगे। मतदाता की अंगुली पर स्याही लगने के बाद चुनौती नहीं दी जा सकती है। जिस व्यक्ति का वोट अगर कोई फर्जी डाल गया है तो वह निर्धारित फार्म भरकर चैलेंज वोट डाल सकेगा। निर्वाचन कर्मी मतदाता की पहली अंगुली पर नाखून शुरू होने से अंगुली के पहले जोड़ तक अमिट स्याही लगाएंगे। मतदान अवधि में कोई भी एजेंट मतदाता सूची बाहर न ले जा सकेगा। यह आदेश निर्वाचन आयोग ने दिया है। निर्वाचन आयोग ने मतदान प्रक्रिया की गाइडलाइन में स्पष्ट कहा कि फर्जी मतदाता के मतदान केंद्र में प्रवेश करने के ही समय प्रत्याशियों के अभिकर्ता उसे रोक कर चैलेंज करें पीठासीन अधिकारी उस पर निर्णय लेंगे लेकिन अगर किसी मतदाता की अंगुली अमिट स्याही लग गई है और तब आपत्ति की जाएगी तो वह मान्य नहीं होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.