Move to Jagran APP

आज रात से लगेगा टोल, सहूलियतों का करें इंतजार

जागरण संवाददाता, उन्नाव : आगरा-लखनऊ ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे पर दौड़ने वाले वाहनों से शुक्रव

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Jan 2018 03:01 AM (IST)Updated: Fri, 19 Jan 2018 03:01 AM (IST)
आज रात से लगेगा टोल, सहूलियतों का करें इंतजार
आज रात से लगेगा टोल, सहूलियतों का करें इंतजार

जागरण संवाददाता, उन्नाव : आगरा-लखनऊ ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे पर दौड़ने वाले वाहनों से शुक्रवार मध्य रात्रि टोल टैक्स की वसूली शुरू हो जाएगी। हालांकि टोल अदा करने के बाद भी वाहन सवारों को सहूलियतों के लिए समझौता करना होगा। बैरियर पर फास्ट टैग लेन होने के बाद भी उसकी सुविधा नहीं मिलेगी। इतना ही नहीं फ‌र्स्ट-एड से लेकर पेयजल तक की सुविधा भी नहीं होगी। हसनगंज के मटरिया में सर्विस लेन पर अभी तक टोल बैरियर बनकर तैयार नहीं हुआ है।

loksabha election banner

लखनऊ-हसनगंज बार्डर से बांगरमऊ तक 60 किमी की दूरी में सर्विस रोड पर तीन टोल बैरियर बने हैं जबकि लखनऊ से आगरा के बीच दो टोल प्लाजा बनाए गए हैं। एक्सप्रेस कंट्रोल सुविधा युक्त इस मार्ग पर लखनऊ से आगरा तक एक बार तय स्थान का टोल अदा करने पर वाहन मालिक को कहीं पर भी टोल नहीं देना होगा। बांगरमऊ, औरास और हसनगंज के मटरिया के पास भी टोल हैं, इसमें औरास पर अभी टोल निर्माणाधीन है। बांगरमऊ टोल प्लाजा पर बांगरमऊ में न ही फ‌र्स्ट एड की कोई व्यवस्था की गई और न ही पीने के पानी की। फोन बूथ और ट्रकों की रेस्ट लेन की भी व्यवस्था नहीं है। शौचालय तो बना है पर अभी उन पर ताला है। टोल वसूलने की तैयारी में मशीनरी दुरुस्त करने के साथ कर्मचारियों की भी तैनाती का खाका तैयार कर लिया गया है। अभी तक बैरियर पर फास्ट टैग की सुविधा नहीं है लेकिन फास्ट टैग की एक नहीं दो लेन आरक्षित की गई हैं।

पीएनसी के हाथ में आया संचालन

अभी तक लखनऊ-कानपुर हाईवे पर टोल बैरियर का संचालन करने वाली कंपनी पीएनसी प्राइवेट लिमिटेड को फिलहाल चार माह के लिए टोल प्लाजा का संचालन करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। यूपीडा ने कंपनी से अनुबंध करके उन्हें शनिवार से इसका संचालन करने की जिम्मेदारी सौंपी है। कंपनी के प्रबंधक रवि उपाध्याय के मुताबिक शनिवार से इनका संचालन होगा। उनके पास बैरियर का संचालन करने का अनुबंध है। अभी सारी व्यवस्था यूपीडा ही कर रहा है।

मिलेगी मासिक पास की सुविधा

टोल का संचालन करने वाली कंपनी के प्रबंधक रवि उपाध्याय की माने तो एक्सप्रेस-वे पर भी प्रतिदिन सफर करने वाले वाहन सवार लोगों को सुविधाएं मिलेगी। उन्हें मासिक पास 50 यात्राओं का मिलेगा, साथ ही 20 किमी दूरी वाहने वान सवार को भी इसमें पास की सुविधा होगी।

एंबुलेंस आई और न ही क्रेन

शनिवार रात वाहनों को टोल टैक्स देकर ही एक्सप्रेस-वे पर सफर करने को मिलेगा। यूपीडा द्वारा सुविधा के नाम पर एंबुलेंस और क्रेन के साथ पूर्व सैनिकों द्वारा सुरक्षा देने का दावा किया गया था। अभी तक दोनों ही टोल प्लाजा पर न तो यूपीडा की एंबुलेंस दिखी और न ही क्रेन। सुरक्षा के नाम पर पूर्व सैनिकों के वाहन ही नजर आ रहे है। अब टोल शुरू होने के बाद यह सुविधा मुहैया कराने का दावा है।

टोल वसूलने का हुआ ट्रायल

एक्सप्रेस-वे पर शुक्रवार रात से टोल वसूली को लेकर हसनगंज-लखनऊ बार्डर पर बने टोल प्लाजा में बीते मंगलवार को टोल वसूलने का ट्रायल किया गया। इस दौरान कुछ वाहनों को टोल प्लाजा से गुजारा गया। केबिन के पास वाहन रुका और केबिन के कर्मचारी ने दो मिनट के अंदर पर्ची काटकर वाहन स्वामी को थमा दी। इस दौरान पर्ची काटने में लगे समय को भी चेक किया गया।

शनिवार को लगेगी रेट लिस्ट

लखनऊ-बांगरमऊ बार्डर पर बने टोल प्लाजा में किस वाहन से कितने रुपये की वसूली होगी, इसका बोर्ड लग जाएगा। बोर्ड को अभी तक टोल प्लाजा के एक किनारे पर पड़ा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.