Move to Jagran APP

तीन लाख परिवार आज से 'आयुष्मान '

जागरण संवाददाता, उन्नाव : जनगणना 2011 की सेक सूची में शामिल जिले के लगभग 3 लाख परिवारों को

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 07:53 PM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 07:53 PM (IST)
तीन लाख परिवार आज से 'आयुष्मान '
तीन लाख परिवार आज से 'आयुष्मान '

जागरण संवाददाता, उन्नाव : जनगणना 2011 की सेक सूची में शामिल जिले के लगभग 3 लाख परिवारों को आयुष्मान भारत येजना के तहत पांच लाख रुपया तक मुफ्त इलाज कराने की सुविधा रविवार से मिलने लगेगी। विकास भवन सभागार में जिले के प्रभारी मंत्री रमापति शास्त्री पांच लाभर्थियों को गोल्डेन रेकार्ड कार्ड देकर योजना का शुभारंभ करेंगे।

loksabha election banner

वैसे तो जिले के सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों को मिलाकर जिले में 14 प्राइवेट और दस सरकारी अस्पतालों को इलाज के लिए योजना से संबद्ध किया गया है। लेकिन अभी भी हृदयरोग कैंसर जैसी बीमारियों का इलाज करने के लिए अस्पताल चयनित नहीं किए जा सके हैं। इससे इन बीमारियों से पीड़ित मरीजों को पड़ोसी कानपुर और लखनऊ के अस्पतालों पर निर्भर रहना होगा। सीएमओ डॉ. लालता प्रसाद ने बताया कि जनगणना 2011 की संक सूची में ग्रामीण क्षेत्र के 2,15,569 और शहरी क्षेत्र के 38,899 परिवार शामिल हैं। इसके बाद जनगणना से छूटे ग्रामीण क्षेत्र के 41,254 और शहरी क्षेत्र के 5,559 परिवारों को योजना में लाभांवित करने के लिए शामिल किया है। सभी परिवारों को गोल्डन रेकार्ड कार्ड जारी किया जाएगा जिसके क्यूआर कोड को स्केन करने पर चयनित अस्पतालों में इलाज की सुविध मिलने लगेगी। आयुष्मान योजना के नोडल अधिकारी डॉ. जेआर ¨सह ने बताया रविवार को विकास भवन में 11 बजे योजना का शुभारंभ प्रभारी मंत्री पांच लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड देकर करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.