Move to Jagran APP

रात भर बारिश से तालाब बना शहर

मानसून की जोरदार दस्तक के बाद बारिश को तरसते रहे जिले जिले से जाता मानसून अब सराबोर कर रहा है। गुरुवार रात और शुक्रवार सुबह हुई जोरदार बारिश से शहर टापू बन गया। सुबह लोग सोकर उठे तो देखा कि बारिश का पानी देहरी के भीतर तक घुस चुका था। शहर के निचले हिस्से में दो फुट तक पानी भरने से सैकड़ों घरों की गृहस्थी बर्बाद हो गई। राजधानी मार्ग और धवन रोड पर एक से दो फिट तक पानी भरने से तमाम दुकानों में पानी घुस गया। सड़कों और गलियों में पानी उफनाने से लोग घरों में कैद हो कर रह गए।

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Sep 2019 11:38 PM (IST)Updated: Sun, 29 Sep 2019 06:24 AM (IST)
रात भर बारिश से तालाब बना शहर
रात भर बारिश से तालाब बना शहर

जागरण संवाददाता, उन्नाव : मानसून की जोरदार दस्तक के बाद बारिश को तरसते रहे जिले से जाता मानसून अब सराबोर कर रहा है। गुरुवार रात और शुक्रवार सुबह हुई जोरदार बारिश से शहर टापू बन गया। शहर के निचले हिस्से में दो फुट तक पानी भरने से सैकड़ों घरों की गृहस्थी बर्बाद हो गई। राजधानी मार्ग और धवन रोड पर एक से दो फिट तक पानी भरने से तमाम दुकानों में पानी घुस गया। सड़कों और गलियों में पानी उफनाने से लोग घरों में कैद होकर रह गए।

loksabha election banner

जिले में गुरुवार रात और शुक्रवार सुबह सीजन की सबसे जोरदार बारिश हुई। आठ घंटे में 80 एमएम बारिश होने से से पूरा जिला जलभराव की चपेट में आ गया। नाले-नालियां और पोखर-तालाब सब पानी से लबालब हो गए। हाईवे तक में पानी भरने से यातायात प्रभावित रहा। शहर का कोई ऐसा मोहल्ला नहीं बचा जहां पर जलभराव न हो। यही हालात ग्रामीण क्षेत्रों के रहे। कच्चे-पक्के सभी रास्ते पानी से लबालब हो गए। शहर के निचले इलाकों में एक से दो फिट तक पानी भरने से सैकड़ों घरों की गृहस्थी का सामान बर्बाद हो गया। आधा से अधिक शहर में पानी ने लोगों को आफत में डाल दिया। पश्चिमी विक्षोभ ने मानसून को चाल को अंतिम चरण में रफ्तार दे दी है। इसी का असर रहा शुक्रवार भोर 2.30 बजे से जोरदार बारिश हुई। मूसलाधार बारिश ने लोगों को नींद से जगा दिया। घरों में पानी भरने से लोग नींद छोड़ पानी निकालने में लग गए। इस भीषण जलभराव ने नगर पालिका की सफाई व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी। नालों की सिल्ट सफाई न होने से शहर के 42 नाले उफना गए और उनका पानी घरों और सड़कों पर भर गया। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. जेपी गुप्ता के मुताबिक मध्य क्षेत्र में मानसून के बादलों की करंट है और पश्चिमी विक्षोभ के कारण भारी बारिश का अलर्ट जारी किया जा चुका है। अगले 24 घंटे में बारिश की पूरी उम्मीद है।

............

शहर के इन मोहल्लों में सैलाब सा रहा नजारा

- शहर के 12 से अधिक मोहल्लों में सैलाब सा नजारा रहा, जहां आवागमन पूरी तरह से बंद हो गया। वार्ड अचलगंज में हाल यह रहा कि घरों के आगे तीन फुट तक पानी भर गया। केवटा तालाू, पूरन नगर, तालिब सराय, पत्थर कालोनी, गद्दियाना, कासिम नगर, कासिफ अली सराय, कलेक्टरगंज, राम नगर, कंजी, जुराखनखेड़ा, कब्बाखेड़ा, पूर्विखेड़ा, एसवी नगर, दरोगाबाग, कल्याणी, कृष्णादेई खेड़ा, गिरिजानगर, उम्मीदों का शहर, ओमनगर, कृष्णापुरम, सिविल लाइन मध्य, कचौड़ी वाली गली, शाहगंज, पोस्ट आफिस रोड टापू में तब्दील हो गया। यहां पर हर घर में पानी भर गया, जिससे 20 हजार लोग बुरी तरह प्रभावित रहे।

...........

डीएम आवास और एसपी कार्यालय के सामने भरा पानी

- भीषण बारिश से डीएम आवास के सामने पानी भर गया, तो साथ ही आवास के मुख्य गेट से पानी लॉन में घुस गया। एसपी कार्यालय का सामने भरने से हर किसी को दिक्कत रही। सिविल लाइन में बने अधिकारियों के आवासों के लॉन पानी से भरे रहे तो साथ ही पानी टपकने से कर्मचारियों को परेड करनी पड़ी। लोक निर्माण विभाग का गेस्ट हाउस पूरी तरह पानी से घिरा रहा। सीएमओ कार्यालय में पानी भरने से दिक्कत रही।

............

सरकारी कार्यालयों में भरा पानी

- बारिश से कलेक्ट्रेट परिसर, जिला अस्पताल, ब्लाक, जिले के पीएचसी, सीएचसी सेंटर, पुरवा में मुंशिफ कोर्ट परिसर में पानी भरने से कर्मचारियों, अधिकारियों के साथ कर्मचारी परेशान रहे। जल निकासी की व्यवस्था न होने से पूरे दिन सरकारी कामकाज के साथ फरियादी भी परेशान रहे।

...............

व्यापारियों को लाखों का हुआ नुकसान

- बारिश से धवन रोड, वीडी मार्केट, कचौड़ी वाली गली, मोतीनगर, बड़ा चौराहा, छोटा चौराहा में जलभराव से सैकड़ों दुकानों में पानी भर गया, जिससे लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। धवन रोड में जिन दुकानदारों की दुकान नीचे थी वहां नाले का पानी दुकान में घुस गया। कसाई चौराहा के पास नाला उफनाने से आसपास की दुकानों में पानी भर गया। सुबह दुकानदार अपनी दुकान की हालत देख सिर पकड़ने को मजबूर हो गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.