Move to Jagran APP

डायट में सीसीटीवी की निगरानी में होगी पढ़ाई

जर्जर डायट भवन की तस्वीर बदले जाने के साथ ही शिक्षा गुणवत्ता को लेकर पूर्व व्यवस्थाओं को खत्म किया गया है। अब डीएलएड (पूर्व बीटीसी) कक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में होंगी। कक्षाओं में प्रवेश से पूर्व प्रशिक्षुओं को बायोमैट्रिक हाजिरी देनी होगी। प्रवक्ताओं पर भी व्यवस्था लागू की गई है। प्राचार्य ने नई व्यवस्था को लेकर प्रवक्ताओं को निर्देशित किया है। आउट और इनडोर कैमरे लगाए गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Jun 2019 05:30 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jun 2019 05:30 PM (IST)
डायट में सीसीटीवी की निगरानी में होगी पढ़ाई
डायट में सीसीटीवी की निगरानी में होगी पढ़ाई

जागरण संवाददाता, उन्नाव : जर्जर डायट भवन की तस्वीर बदले जाने के साथ ही शिक्षा गुणवत्ता को लेकर पूर्व व्यवस्थाओं को खत्म किया गया है। अब डीएलएड (पूर्व बीटीसी) कक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में होंगी। कक्षाओं में प्रवेश से पूर्व प्रशिक्षुओं को बायोमैट्रिक हाजिरी देनी होगी। प्रवक्ताओं पर भी व्यवस्था लागू की गई है।

prime article banner

अक्सर क्लास से गायब रह कर डायट कर्मचारियों से साठगांठ करके अपनी उपस्थिति पूरा कराने वाले प्रशिक्षुओं की मनमानी पर अंकुश लगाने की कवायद है। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में बायोमैट्रिक मशीन लगाई गई है। सुबह और शाम दोनों पालियों में प्रशिक्षुओं की उपस्थिति इस नई व्यवस्था के तहत दर्ज की जा रही है। डायट प्रवक्ताओं के अनुसार बीटीसी करने वाले प्रशिक्षुओं के बारे में यह शिकायत रहती थी कि वे संस्थान में आने के बाद वह कक्षाओं में उपस्थित नहीं रहते। ज्यादा दिन होने के बाद प्रशिक्षु या उनके परिजनों से फोन के माध्यम से संपर्क किया जाता है। फोन पर बातचीत हुई तो ठीक नहीं तो घर के पते पर चिट्ठी भेज दी जाती है। प्रशिक्षुओं के शिक्षण कार्यों को सुनिश्चित करते हुए प्रवक्ताओं और अन्य कर्मचारी स्टाफ पर निगरानी को लेकर यह नई व्यवस्था अपनायी गई है। प्रत्येक कक्षा के बाहर बायोमैट्रिक मशीन

डायट में डीएलएड 2017 और बीटीसी 2013, 2014, 2015 की कक्षाएं संचालित होती है। कुल चार प्रशिक्षण कक्ष और 100-100 सीटे हैं। प्रत्येक कक्ष के बाहर बायोमैट्रिक हाजिरी को लेकर मशीन लगी है। पांच अन्य मशीन से डायट स्टाफ की हाजिरी सुनिश्चित की जाती है। पूरे कैंपस में सात सीसीटीवी लगे हैं। प्रशिक्षुओं के साथ संस्थान कर्मियों की हाजिरी बायोमैट्रिक व्यवस्था की तहत होती है। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे प्रत्येक कक्ष में लगाए गए हैं।

- प्रेम प्रकाश मौर्या, प्रभारी प्राचार्य, डायट

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.