Move to Jagran APP

एसएसआइ लाइन हाजिर, दारोगा निलंबित

जागरण संवाददाता, उन्नाव : बांगरमऊ के हयातनगर में भीम और बुद्ध कथा के दौरान हुए बवाल में ल

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Mar 2018 07:54 PM (IST)Updated: Sat, 17 Mar 2018 07:54 PM (IST)
एसएसआइ लाइन हाजिर, दारोगा निलंबित
एसएसआइ लाइन हाजिर, दारोगा निलंबित

जागरण संवाददाता, उन्नाव : बांगरमऊ के हयातनगर में भीम और बुद्ध कथा के दौरान हुए बवाल में लापरवाही पर एसएसआइ को लाइन हाजिर, जबकि हल्का इंचार्ज (दारोगा) को निलंबित कर दिया गया। पूर्व में अराजक तत्वों द्वारा ईदगाह का गेट तोड़े जाने की घटना के बाद शुक्रवार को हुई दूसरी घटना में कोतवाल पर भी गाज गिरी। उन्हें कोतवाली से हटाकर क्राइम ब्रांच संबद्ध कर दिया गया। अब बांगरमऊ की जिम्मेदारी हसनगंज कोतवाल अरुण कुमार द्विवेदी को सौंपी गई है।

loksabha election banner

दो मार्च को बांगरमऊ कस्बा के निकट ईदगाह का गेट तोड़ने के साथ शरारती तत्वों ने दीवार गिरा दी थी। एसपी पुष्पांजलि ने बांगरमऊ पुलिस को सख्त अल्टीमेटम दिया था कि दोबारा ऐसे हालात न पनपने पाएं। शुक्रवार को हयातनगर में हुए बवाल से दोबारा हालात बिगड़े। इसी को देखते हुए एसपी ने कोतवाल अरुण प्रताप ¨सह को कोतवाली से हटाकर क्राइम ब्रांच संबद्ध कर दिया है। कथा के दौरान हुए बवाल पर अंकुश न लगा पाने के कारण एसएसआइ जावेद को लाइन हाजिर करने के साथ हल्का इंचार्ज फूल ¨सह को निलंबित कर दिया गया। एसपी ने बताया कि मौके पर पहुंचने के बाद भी दोनों पुलिस कर्मियों ने हालात सामान्य कराने में लापरवाही बरती।

पहले भी विवादों में घिर चुके हैं एसएसआइ

होली पर फगुहारों की टोली का नेतृत्व कर रहे एसएसआइ मो. जावेद ने ढोलक बजा रहे अधेड़ को धक्का देकर गिरा दिया था, जिससे उसकी ढोलक फूट गई थी। इससे फाग टोली में मौजूद लोग भड़क गए और धरने पर बैठ गए थे। एएसपी अष्टभुजा प्रसाद ¨सह ने मौके पर पहुंच किसी तरह समझा-बुझाकर लोगों को शांत कराया था। इस मामले में एसएसआइ पर गंभीर आरोप लगे थे।

उकसाने पर विशेष वर्ग द्वारा मूर्ति गिराने की चर्चा

सूत्रों की माने तो भीम-बुद्ध कथा में हुए विवाद को उग्र रूप देने के लिए मौके पर जमा विशेष वर्ग को उकसा दिया गया। जिससे भीम प्रतिमा को गिराने के दौरान पंडाल का सामान उलट-पलट दिया गया। चर्चा है कि विवाद करने वाले पक्ष से विशेष वर्ग के एक परिवार से काफी दिनों से एक लड़की को लेकर तनाव चल रहा था। शुक्रवार को हुए इस विवाद के बाद विशेष वर्ग के इस परिवार को सबक सिखाने का मौका मिल गया और उन्होंने मूर्ति गिराकर विवाद को उग्र रूप दे दिया। उकसाने वाले की तलाश की जा रही है।

कड़ी कार्रवाई की मांग

24 मार्च को प्रियदर्शी सम्राट अशोक की 2362 वीं जयंती मनाए जाने की तैयारी को लेकर तथागत गौतम बुद्ध जन चेतना समिति के लोगों ने शांति उपवन, बुद्ध विहार पार्क गदनखेड़ा में एक बैठक का आयोजन किया। इस दौरान अध्यक्ष जगन्नाथ कुशवाहा ने बांगरमऊ के हयातनगर में भीम-बुद्ध कथा में हुए बवाल पर नाराजगी जताते हुए अराजकतत्वों पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की। नीरज शर्मा, अमृतलाल मौर्य, अनिल कुशवाहा, धर्मराज, रामनरेश मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.