जागरण संवाददाता, उन्नाव : एचपी प्लांट की सुरक्षा को लेकर एक बार फिर से अनदेखी शुरू हो गई है। 12 सितंबर 19 को हुए भीषण अग्निकांड और इसके बाद लगातार हो चुके कई हादसों के बाद भी प्लांट के अधिकारी इसमें सुधार को लेकर गंभीर नहीं हैं। आज भी प्लांट के बाद वाहनों की पार्किंग किया जाना जारी है, वहीं गैस भरे सिलिंडरों से लदे ट्रक व कैप्सूल एचटी विद्युत लाइन के नीचे ही खड़े रहते हैं, जबकि हादसे के बाद इन्हें हटाए जाने के आदेश प्रशासन के अधिकारियों द्वारा किये गए थे।

पांच माह पूर्व 12 सितंबर 19 को दहीचौ की स्थित एचपी प्लांट में लगी आग ने जिले भर को सकते में ला दिया था। जिला प्रशासन, पुलिस और हिदुस्तान पेट्रोलियम के अधिकारी तक दहशत में आ गए थे। इसमें हाइवे से लेकर रेल यातायात तक रोका गया था। जिला प्रशासन ने प्लांट के आसपास के झंझरी, गढ़ी, गजौली, टीकर गढ़ी, रामपुर, व मुर्तजानगर सहित कई गांव खाली करवा दिए गए थे। घटना के करीब एक महीने बाद नौ अक्टूबर को सशर्त प्लांट शुरू करवाया गया था। जिसमें वाहनों के लिए पार्किंग व्यवस्था, एचटी विद्युत लाइन को अंडर ग्राउंड करने और सिक्योरिटी सुरक्षा के कड़े इंतजाम करने की शर्तें रखी गईं थीं। प्लांट शुरू होने के बाद से अब तक उनका पूरी तरह से पालन नहीं किया जा रहा है। जबकि अग्निकांड के बाद प्लांट और इसके बाहर कई घटनाएं घट चुकी हैं। जिन्हें प्लांट के अधिकारी लगातार नजरअंदाज करते हुए एक बार फिर से हादसे को दावत दे रहे हैं जिससे आसपास के गांव में ग्रामीण भयभीत रहते हैं।

---------------

अग्निकांड के बाद घट चुकीं यह प्रमुख घटनाएं

- 29 अक्टूबर 19 को प्लांट के बाहर खड़े टैंकर के केबिन में आग लगी

- 30 अक्टूबर 19 प्लांट में एक गैस सिलेंडर का वॉल्ब टूटने की घटना

- 12 नवंबर 19 को प्लांट के बाहर ट्रक में आग क्लीनर की जलकर मौत

---------------

जिम्मेदारों की बात में जमीन आसमान का फर्क

- दही चौकी स्थित एचपी प्लांट के मैनेजर महेंद्र ने कहा कि जो कमियां दूर करने के निर्देश मिले थे उन्हें दुरुस्त करवा दिया गया था। प्लांट के बाहर पार्किंग और एचटी लाइन के बारे में हमें कोई निर्देश नहीं हुए थे। वहीं एचपी के जोनल हेड आरके तिवारी ने कहा कि प्लांट शुरू कराने के दौरान जो भी निर्देश मिले थे उनकी व्यवस्था कराई जा रही है। पार्किंग की भी व्यवस्था हम करवा रहे हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस