Move to Jagran APP

फाग फाइटर करेगा रंगों की बरसात

जागरण संवाददाता उन्नाव बाजार होली के रंग में रंगने लगा है। पिचकारी और रंग का बाजार

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Mar 2019 11:40 PM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2019 11:40 PM (IST)
फाग फाइटर करेगा रंगों की बरसात
फाग फाइटर करेगा रंगों की बरसात

जागरण संवाददाता, उन्नाव : बाजार होली के रंग में रंगने लगा है। पिचकारी और रंग का बाजार भी सज गया है। बाजार में पिचकारियों भी एक से एक आई हैं। रंगों से बचाने के लिए बुढि़या के बाल वाले मुखौटा हैं, तो उसे सराबोर करने के लिए पिचकारी भी। इस बार आकाशीय कलर फाग फाइटर रंगों की बरसात करेगा। तो मिसाइल और टैंक से भी रंग की गोली चलेगी।

loksabha election banner

होली जैसे जैसे नजदीक आ रही है बाजार भी रंगीन होती जा रही है। रंग और पिचकारी के बाजार में रौनक बढ़ गई है। इसबार पिचकारी की रेंज और नाम भी नए-नए आए हैं। पिचकारी बाजार पर भी सैनिकों का शौर्य देखने को मिल रहा है। तमाम पिचकारियों के नाम भी मिसाइल, टैंक और स्वचलित असलहों के नाम पर हैं। रंगों से चेहरा बचाने के लिए मुखौटा भी आ गए हैं। होली पर बच्चों में सबसे ज्यादा बुढि़या के बाल, बब्बर शेर के मुखौटा तो युवाओं को मोदी का मुखौटा अधिक भा रहा है। बच्चे फाइटर टैंक के साथ ही डोरेमन, मोटू पतलू कार्टून वाली पिचकारियां पसंद कर रहे हैं। वहीं हर्बल रंगों का फाग फाइटर बच्चों से लेकर युवाओं तक को भा रहा है। दुकानदारों का कहना है फाग फाइटर 250 से लेकर 600 रुपया तक बिक रहा है। वैसे तो 200 हजार रुपया तक की पिचकारी बाजार में इनमें मिसाइल और टैंक की कीमत 150 से 750 रुपये तक है। कार्टून वाली पिचकारी का रेट 100 से लेकर 550 रुपये तक है। जबकि बुढि़या के बाल वाला मुखौटा 150 रुपये में और बबर शेर वाला मुखौटा 60-70 रुपये में बिक रहा है। युवाओं में मोदी मुखौटा की मांग सबसे अधिक है इससे इनका भाव भी ऊपर है 90-100 रुपये में मोदी मुखौटा बिक रहा है।

-----------------

त्योहारी धंधे पर चुनाव की मार

- दुकानदारों का कहना है कि लोकसभा चुनाव की अधिसूचना लगने से जगह-जगह चेकिग हो रही है। इससे अधिक पैसा लेकर मार्केट नहीं जाया जा सकता। थोक बाजार में अभी कैश का चलन ज्यादा है जब किसी से ऑनलाइन भुगतान को कहो तो तमाम दुकानदार दूसरी जगह से माल उठाने की सलाह देकर चलता कर देते हैं। इससे माल कम आ रहा है।

-----------------

क्या बोले दुकानदार

- होली पर इस बार सबसे ज्यादा डिमांड कार्टून, टैंक और मिसाइल वाली पिचकारियों की हैं। पिछले वर्ष की तुलना में इसबार सभी पिचकारियों में 5 से 50 रुपया तक की महंगाई है।

- प्रदीप कुमार, पिचकारी विक्रेता

------

- जो डोरेमान कार्टूनवाली पिचकारी पिछले वर्ष 50 से 100 रुपया तक में बिकी थी, वह इसबार 60 से 120 रुपये तक में बिक रही है। पिचकारियों में फाग फाइटर, टैंक मंहगे हैं। अभी बिक्री कम ही है।

- राजेश कुमार, पिचकारी विक्रेता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.