Move to Jagran APP

धूप के साथ रिमझिम बारिश ने उमस से किया बेचैन

जागरण संवाददाता उन्नाव मानसून की विदाई का समय आ गया है लेकिन उमस लोगों के लिए मुसीबत क

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 05:21 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 05:21 PM (IST)
धूप के साथ रिमझिम बारिश ने उमस से किया बेचैन
धूप के साथ रिमझिम बारिश ने उमस से किया बेचैन

जागरण संवाददाता, उन्नाव : मानसून की विदाई का समय आ गया है, लेकिन उमस लोगों के लिए मुसीबत का सबब बनी हुई है। पश्चिम, पूर्व और उत्तर की हवा का बनने वाला असंतुलन उमस को बढ़ा रहा है। शुक्रवार दोपहर धूप के साथ रिमझिम बारिश हुई जिसने उमस से लोगों को बेचैन कर रख दिया। पिछले 10 दिन से इस कदर गर्मी पड़ रही है कि न दिन को चैन मिल रहा है और न रात को नींद आ रही है।

prime article banner

सितंबर में इनती भीषण उमस पिछले एक दशक नहीं पड़ी है। दो दिन से आ‌र्द्रता का प्रतिशत 90 फीसद है। इससे उमस का जबरदस्त घेरा बना हुआ है। शुक्रवार को दोपहर को हवा का असंतुलन होने से रिमझिम बारिश के बीच धूप निकली। इसे देख लोग अचरज में रहे। धूप और बारिश का यह सिलसिला एक घंटे तक रहा तो वहीं हवा की रफ्तार पांच किमी रही। इस कारण बाहर तो राहत रही, लेकिन घरों के भीतर भीषण उमस से लोग परेशान रहे। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रहा। आ‌र्द्रता का प्रतिशत 80 फीसद रहा। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में बूंदाबादी की संभावना है।

------

अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 10 डिग्री का अंतर नहीं

- सितंबर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 10 डिग्री का अंतर नहीं है। इस कारण भीषण उमस पड़ रही है। जब दोनों तापमान का अंतर 10 डिग्री से कम होता है तो मौसम में विषम कारण उत्पन्न होते हैं।

-------

पिछले कुछ दिनों के तापमान पर नजर

दिन-अधिकतम तापमान-न्यूनतम तापमान

14 सितंबर-34 डिग्री-29 डिग्री

15 सितंबर-35 डिग्री-29 डिग्री

16 सितंबर-35 डिग्री-27 डिग्री

17 सितंबर-36 डिग्री-28 डिग्री

18 सितंबर-35 डिग्री-28 डिग्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.