Move to Jagran APP

बिना अग्निशमन विभाग की एनओसी के चल रही थी प्लास्टिक फैक्ट्री

सदर कोतवाली अंतर्गत औद्योगिक क्षेत्र अकरमपुर में गुरुवार सुबह प्लास्टिक फैक्ट्री में लगी आग के बाद जांच में फैक्ट्री प्रबंधन द्वारा अग्निशमन विभाग के नियमों को धता बताते हुए संचालन करने के तथ्य सामने आए हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2020 06:57 PM (IST)Updated: Sun, 22 Mar 2020 06:06 AM (IST)
बिना अग्निशमन विभाग की एनओसी के चल रही थी प्लास्टिक फैक्ट्री
बिना अग्निशमन विभाग की एनओसी के चल रही थी प्लास्टिक फैक्ट्री

जागरण संवाददाता, उन्नाव : सदर कोतवाली अंतर्गत औद्योगिक क्षेत्र अकरमपुर में गुरुवार सुबह प्लास्टिक फैक्ट्री में आग लगने के बाद हुई जांच में प्रबंध तंत्र द्वारा अग्निशमन विभाग के नियमों को धता बताते हुए संचालन करने के तथ्य सामने आए हैं। साथ ही इसमें अग्निशमन विभाग के दावों की भी पोल खुली है। समय-समय पर फैक्ट्रियों का निरीक्षण करने की बात कहने वाले विभागीय अधिकारी घटना के बाद कुछ भी साफ कहने से बचते रहे। फैक्ट्री में अग्निशमन विभाग द्वारा जारी मानक पूरी तरह अनफिट मिलने के बाद अब विभागीय अधिकारी सक्रियता दिखाने की बात कह रहे हैं।

loksabha election banner

औद्योगिक क्षेत्र अकरमपुर स्थित खन्ना ब्रदर्स नामक प्लास्टिक फैक्ट्री में गुरुवार सुबह करीब 10:15 बजे आग लग गई। जानकारी होने पर वहां कार्यरत मजदूर आग बुझाने में लग गए। प्लास्टिक चूरे में लगी आग भयावह हो गई और उस पर काबू नहीं पाया जा सका। सूचना पर पुलिस व दमकल विभाग के अधिकारी-कर्मचारी पहुंचे और करीब साढ़े 4 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। आग बुझने के बाद वहां की जांच की गई तो जो तथ्य सामने आए वे चौंकाने वाले थे। फैक्ट्री में अग्निशमन विभाग की एनओसी भी नहीं थी और वहां विभाग से संबंधित कोई मानक भी पूरे नहीं मिले। यहां तक विभागीय अधिकारियों द्वारा फैक्ट्री प्रबंधन को नोटिस भी जारी की गई थी, लेकिन इसे गंभीरता से नहीं लिया गया।

-------------

दिन भर मलबा समेटते रहे फैक्ट्री के मजदूर

- आग लगने के बाद दूसरे दिन फैक्ट्री में जला हुआ मलबा हटाया जाता रहा। मजदूरों ने आग लगने वाले स्थान पर पड़े मलबे को पूरे दिन में साफ किया और आगे से काम बढ़ाने को लेकर तैयारी की जाती रही।

-------------

सिर्फ 20 फैक्ट्रियों के पास है एनओसी

- जिले के दही चौकी साइड-एक व दो, बंथर और अकरमपुर औद्योगिक क्षेत्रों में वैसे तो छोटी-बड़ी करीब सौ पंजीकृत उद्योग संचालित हो रहे हैं। वहीं बड़ी संख्या में अपंजीकृत उद्योग भी धड़ल्ले से चल रहे हैं। लेकिन अग्निशमन विभाग के मानकों को पूरा करने में ये सभी फिसड्डी साबित हो रहे हैं। हालात यह हैं कि जिले भर में मात्र 20 के पास ही विभाग से स्वीकृत एनओसी है। अन्य ने विभागीय मानकों को पूरा करना तो दूर एनओसी तक नहीं ले रखी है।

-------------

- जिले में करीब 20 से 25 उद्योगों को विभाग द्वारा एनओसी जारी की गई है। गुरुवार को जिस फैक्ट्री में आग लगी थी उसके पास विभाग की एनओसी नहीं है। इसे लेकर फैक्ट्री को बीते दिनों नोटिस भी भेजी जा चुकी है।

- शिवदरस प्रसाद, जिला अग्निशमन अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.