जागरण संवाददाता, उन्नाव : कोरोना संक्रमण के ग्राफ ने जनवरी माह में अब तक के सारे रिकार्ड तोड़ दिए। शुक्लागंज के रहने वाले एक कोरोना संक्रमित की मौत हो गई। मौत होने के पांच दिन बाद शुक्रवार को उसकी रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आई है। जबकि, जिला अस्पताल के एक सर्जन, पुलिस कर्मी व तीन स्वास्थ्य कर्मी समेत 125 कोरोना पाजिटिव मिले हैं। तीसरी बार कोरोना का संक्रमण बढ़ने के दौरान एक दिन में सबसे अधिक संक्रमित मिलने का शुक्रवार को रिकार्ड बना है। संक्रमितों की संख्या अधिक होने से कांटेक्ट ट्रेसिग में लगी रैपिड रिस्पांस टीमों को भी पसीना छूट गया। शाम सात बजे तक वह सभी संक्रमितों से संपर्क नहीं कर पाई। वहीं पहले से कोरोना पाजिटिव चल रहे 31 मरीज स्वस्थ हुए हैं।

शुक्लागंज के ब्रह्मानगर निवासी एक 65 वर्षीय बुजुर्ग का सैंपल गत 15 जनवरी शनिवार को लिया गया था। दूसरे दिन रविवार को उसकी मौत हो गई। उसके कोरोना संक्रमित होने की आरटीपीसीआर रिपोर्ट शुक्रवार को आई। कांटेक्ट ट्रेसिग ने संपर्क किया तो स्वजन ने 16 जनवरी रविवार को मौत होने की जानकारी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दी। शुक्रवार को आई जांच रिपोर्ट में जिला अस्पताल के एक सर्जन के कोरोना पाजिटिव होने की पुष्टि हुई है। उल्लेखनीय है कि सर्जन के अंडर में भर्ती एक मरीज गुरुवार को संक्रमित मिला था। उसके संपर्क में आने के बाद सर्जन ने कोविड जांच कराई थी जिसकी रिपोर्ट पाजिटिव आई है। वहीं पुलिस ट्रेनिग सेंटर काली मिट्टी का एक और प्रशिक्षु पुलिस जवान तथा सुमेरपुर अस्पताल के तीन स्वास्थ्य कर्मी संक्रमित मिले हैं। सीएमओ डा. सत्यप्रकाश ने बताया कि 15 और 16 जनवरी को आरटीपीसीआर जांच को भेजे गए सैंपल की भी रिपोर्ट आज ही आई है। इससे कोरोना पाजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ी है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को जो 125 कोरोना पाजिटिव मिले हैं उनमें शहर उन्नाव में 13, शुक्लागंज में 28, पुरवा में तीन, सिकंदरपुर करन में सात, गंजमुरादाबाद में एक, बीघापुर में तीन, बांगरमऊ में नौ, नवाबगंज में 14, सुमेरपुर में सात, सिकंदरपुर सरोसी में तीन , मियागंज में आठ, फतेहपुर चौरासी में चार, बिछिया में एक, सफीपुर में सात, हिलौली में आठ, हसनगंज में पांच, असोहा में दो, औरास में एक और दूसरे जनपद का रहने वाला एक कोरोना पाजिटिव मरीज मिला हैं।

-----

1933 सैंपल आरटीपीसीआर जांच को भेजे

- स्वास्थ्य शिक्षाधिकारी लालबहादुर यादव ने बताया कि शुक्रवार को 2905 के सैंपल लिए गए, जिनमें 969 की एंटीजन और तीन की ट्रूनाट से जांच कराई गई। जबकि, 1933 सैंपल आरटीपीसीआर जांच को लखनऊ भेजे गए।

-----

31 कोरोना पाजिटिव हुए स्वस्थ

- कोरोना पाजिटिव मरीजों में शुक्रवार को 31 संक्रमित कोरोना को हरा कर स्वस्थ हुए। निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद डाक्टर ने उन्हें डिस्चार्ज कर दिया।

-----

297 पहुंचे सक्रिय केस

- शुक्रवार को 125 कोरोना पाजिटिव मिलने के बाद कोरोना संक्रमित सक्रिय केस की संख्या बढ़कर 297 पहुंच गई है। सीएमओ डा. सत्यप्रकाश ने बताया कि संक्रमितों में अधिकांश एसिप्टोमेटिक हैं इससे उन्हें होम आइसोलेट किया गया है।

-----

सर्वाधिक मरीज मिलने का टूटा रिकार्ड

- जिले में दिसंबर माह में कोरोना के मरीज मिलने की शुरुआत हुई थी। 31 दिसंबर तक जिले में मात्र पांच सक्रिय केस थे। चार जनवरी से जिले में कोरोना का ग्राफ बढ़ना शुरू हुआ। 13 जनवरी को 62 मरीज मिले थे। यह रिकार्ड भी शुक्रवार 21 जनवरी को 125 कोरोना पाजिटिव मिलने से टूट गया।

Edited By: Jagran