Move to Jagran APP

वाणिज्य कर अधिकारियों की नजर में चढ़े पटाखा कारोबारी

जागरण संवाददाता, उन्नाव : दीपावली को लेकर बाजार में बढ़ी हलचलों के बीच कर चोरी पकड़ने

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Oct 2018 06:40 PM (IST)Updated: Mon, 29 Oct 2018 06:40 PM (IST)
वाणिज्य कर अधिकारियों की 
नजर में चढ़े पटाखा कारोबारी
वाणिज्य कर अधिकारियों की नजर में चढ़े पटाखा कारोबारी

जागरण संवाददाता, उन्नाव : दीपावली को लेकर बाजार में बढ़ी हलचलों के बीच कर चोरी पकड़ने के लिए वाणिज्य कर विभाग ने सक्रियता बढ़ाई है। इसमें बड़े पैमने पर आतिशबाजी की बिक्री किए जाने वाले थोक व्यापारी खासतौर पर नजर में हैं। कमिश्नर वाणिज्य कर ने जोनल एडीशनल कमिश्नर सहित एडीशनल और ज्वाइंट कमिश्नर को आदेशित किया है।

loksabha election banner

नगर के एक पटाखा गोदाम से सवा करोड़ का माल सीज कर वाणिज्य कर अधिकारियों ने बड़ा धमाका दीपावली से पूर्व किया है। इसके बाद से वाणिज्य कर अधिकारियों की निगाहें पटाखा कारोबारियों पर जा टिकी है। बाजार में मशहूर पटाखा कारोबारी का थाह जोहते हुए अधिकारी उनके ठिकानों तक पहुंचने का प्लेटफार्म तैयार कर रहे। कमिश्नर वाणिज्य कर कामिनी चौहान रतन ने जोनल एडीशनल सहित स्थानीय तौर पर महकमे को सतर्क किया है। उन्होंने अधीनस्थों को आदेशित करते हुए कहा है कि वाणिज्य क्रियाकलापों की ²ष्टि से दीपावली का पखवारा ज्यादा अहम है। दीपावली पर बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने उत्पादों पर विभिन्न प्रकार की स्कीम घोषित करती हैं। वस्तुओं की कीमत में छूट देते हुए ग्राहकों को तोहफे दिए जाते हैं। पटाखा कारोबारी भी दीपावली के मौके पर व्यापक बिक्री को लेकर पूरा जोर बाजार में लगा देते हैं। कर चोरी को पकड़ने के लिए जोनल स्तर पर टीमें गठित हैं। वहीं स्थानीय तौर पर भी सक्रियता बढ़ाई गई है। खासतौर पर वह पटाखा कारोबारी निशाने पर हैं, जो नामचीन हैं। गोपनीय तौर पर इस कारोबार की थाह अधिकारी जोह रहे।

--------------------

अभियान चलाकर जांचे जाएंगे स्टॉक

पटाखा कारोबारियों पर टिकी नजर के साथ इनके गोदामों में रखे स्टॉक को एक अभियान के तहत जांचा जाएगा। इसके लिए स्थानीय तौर पर सचल दल ज्यादा सक्रिय नजर आ रहा। यही नहीं, ग्राहक बनकर अधिकारी इन तक पहुंच पटाखे की असल कीमत को भांप रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.