Move to Jagran APP

मोबाइल एप से होगी सातवीं आर्थिक गणना

जिले में सातवीं आर्थिक गणना का कार्य इस बार मोबाईल ऐप के माध्यम से किया जाएगा। मोबाईएल ऐप के दिए गए फीचरों पर जाकर ही परिवार दर परिवार आर्थिक सर्वे की जिम्मेदार कर्मचारी निभाएंगे। इस काम में 2300 बीएलई लगाए गए हैं। मंगलवार को इन बीएलई का प्रशिक्षण विकास भवन सभागार में दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Sep 2019 07:36 PM (IST)Updated: Wed, 04 Sep 2019 06:27 AM (IST)
मोबाइल एप से होगी सातवीं आर्थिक गणना
मोबाइल एप से होगी सातवीं आर्थिक गणना

जागरण संवाददाता, उन्नाव : जिले में सातवीं आर्थिक गणना का कार्य इस बार मोबाइल एप के माध्यम से किया जाएगा। मोबाइल एप के दिए गए फीचर्स पर जाकर ही परिवार दर परिवार आर्थिक सर्वे की जिम्मेदार कर्मचारी निभाएंगे। इस काम में 2300 बीएलई लगाए गए हैं। मंगलवार को इन बीएलई का प्रशिक्षण विकास भवन सभागार में दिया गया।

loksabha election banner

आर्थिक गणना का कार्य जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी की देखरेख में होगा। इस काम में जिले के कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों को लगाया जाएगा। शहर और गांव जाकर आर्थिक सर्वे पूरा कराया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान इन बीएलई को बताया गया कि केंद्र सरकार द्वारा मोबाइल एप तैयार करवाया गया है। जिसके माध्यम से वह लोग सभी आप्शन पूरे करते हुए यह काम करेंगे। आर्थिक सर्वें के दौरान मोबाइल पर ही यह सुविधा होगी कि जिस परिवार का आर्थिक सर्वे किया जा रहा है। उसका मौके से ही जियो टैगिग के माध्यम से एप पर पंजीकरण किया जा सके। जिला प्रबंधक सीएससी अंकित शुक्ला ने बताया कि प्रशिक्षण में शेष रहे तीन ब्लॉकों को ही शामिल किया गया है। प्रशिक्षण में सफीपुर, सदर और बीघापुर को शामिल किया गया। सहज जन सेवा केंद्र के मैनेजर शुभम सिंह ने बताया कि इसके पहले प्रथम चरण के अंतर्गत ही हसनगंज, पुरवा और बांगरमऊ प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.