Move to Jagran APP

धनतेरस के लिए सजा बाजार, बंपर बिक्री की उम्मीद

धनतेरस के लिए सजे बाजार में हर तरफ रौनक छाई है। दुकानों पर गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियां सजी है तो बर्तन सराफा बाजार व कपड़ा बाजार भी सजा है। बाइक शोरूम में भी जमकर सजावट की गई है। शुक्रवार को धनतेरस है। इसी के चलते गुरुवार को व्यापारी अपनी उम्मीदों को परवान चढ़ाने के लिए पूरे दिन तैयारी में लगे रहे। बंपर बिक्री की उम्मीद लगा सराफा

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 11:34 PM (IST)Updated: Sun, 27 Oct 2019 06:27 AM (IST)
धनतेरस के लिए सजा बाजार, बंपर बिक्री की उम्मीद
धनतेरस के लिए सजा बाजार, बंपर बिक्री की उम्मीद

जागरण संवाददाता, उन्नाव : धनतेरस को लेकर बाजार सज गए हैं, दुकानदारों ने ग्राहकों के लिए विशेष ऑफर भी रखें हैं। बाजार में गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियां सजी है तो बर्तन, सराफा और कपड़ा बाजार भी रौनक मार रहा है। बाइक शोरूम में भी जमकर सजावट की गई है। इलेक्ट्रानिक बाजार और बर्तन बाजार आफर से दूर है।

loksabha election banner

धनतेरस को लेकर बाजार गुरुवार को सज गया। बाजार में मिट्टी और पीओपी से बनी गणेश लक्ष्मी की प्रतिमाओं से वह पटे हैं। इनकी खासी मांग हर साल रहती है। इस बार इनकी कीमत 20 से 500 रुपये तक है। साथ ही पीतल के अलावा चांदी की प्रतिमाएं दुकानों पर सजाई गई हैं। मान्यता है कि धनतेरस के दिन चांदी सोने के आभूषणों की खरीद होती है। इससे लोग इसी दिन लक्ष्मी गणेश की प्रतिमा खरीद कर पर्व मना लेते हैं। दीपावली पर घर घर लक्ष्मी-गणेश और कुबेर का पूजन होता है। मिट्टी से बनी प्रतिमाओं को स्थापित कर पूजन किया जाता है। शहर की सभी प्रमुख व मोहल्लों की बाजारों व फुटपाथ किनारे जगह जगह मूर्तियों की दुकानें सजी हैं। खरीदारों की भीड़ भी दुकानों पर नजर आने लगी है। स्थानीय कुंभकारों द्वारा बनाई गई मूर्तियों की दुकानें फुटपाथ पर सजी हैं। जहां 20 से लेकर 50 रुपया तक में मिट्टी से बनी मूर्तियां बिक रहीं हैं। आचार्य पं. करुणाशंकर तिवारी ने बताया कि पूजन में मिट्टी से बनी प्रतिमाओं का ही अधिक महत्व है। इस लिए पूजन को मिट्टी से बनी शुद्ध प्रतिमा ही स्थापित करनी चाहिए। वहीं दूसरी तरफ चांदी और सोना तथा पीतल व मिलावटी धातुओं से बनी लक्ष्मी गणेश की प्रतिमाएं भी बाजार में हैं। हालांकि सोने और चांदी की प्रतिमाएं अभी तक नहीं बिकी हैं। दरअसल धनतेरस के दिन सोना चांदी खरीदने की परंपरा है, इससे लोग कल ही इसकी खरीदारी करेंगें।

-----------------

पांच सौ तक में चांदी के लक्ष्मी गणेश

- सर्राफ मिथलेश मिश्र ने बताया कि चांदी के लक्ष्मी गणेश की प्रतिमा पांच सौ से लेकर जो जितनी वजन की चाहे उतनी तक की हैं। उन्होंने नोट और सिक्कों पर लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा बनी है। धनाढ्य वर्ग के लोगों को छोड़ कर सामान्य वर्ग के लोग नोट और सिक्कों के अलावा हलकी चांदी से बनी प्रतिमा ही खरीदते हैं। हल्की प्रतिमाएं पांच सौ से दो हजार तक की मिल जाएंगी।

-----------------

आटो मोबाइल और इलेक्ट्रानिक्स ऑफर की भरमार

- सराफा, बर्तन और रेडीमेड बाजार में बिक्री के लिए सामान्य व्यवस्था ही है, कारोबारी बिक्री को देखते हुए किसी आफर को लाने से बच रहे। जबकि इलेक्ट्रानिक्स और आटो मोबाइल मार्केट में इसका व्यापक असर देखने को मिला। आटो मोबाइल क्षेत्र में जहां रिस्ट वाच, डिनर सेट से लेकर कैश ऑफर आदि भी दीपावली गिफ्ट के रूप में दिए गए है। यह आफर जहां दोपहिया वाहन बाजार में है, वहीं चौपहिया वाहन बाजार में कैश डिस्काउंट, म्यूजिक सिस्टम और एसेसरीज के आफर दिए गए। एक चौपहिया वाहन शो रूम के मैनेजर का कहना है कि कस्टमर आफर गिफ्ट के बाद भी डिस्काउंट आदि की मांग करता है। इसी कारण गिफ्ट को भी डिस्काउंट में ही शामिल कर दिया गया है। इसके बाद भी कंपनी कुछ छोटा मोटा गिफ्ट जरूर दे रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.