Move to Jagran APP

किसानों को सर्विलांस से देंगे टिड्डी दल की जानकारी

पाकिस्तानी घुसपैठी टिड्डियों पर पल-पल खबर रखने के लिए विभाग तो सक्रिय है ही। साथ ही इसकी खबर और किसानों को खबरदार करने के लिए सर्विलासं की मदद ली जा रही है। किसानों को विभाग के अधिकारी जहां जिस ओर टिड्डी जाएगी। उसकी जानकारी कई घंटे पहले ही देंगे। इसके साथ ही टिड्डियों को कमजोर करने के लिए उन पर दवाओं व गतिविधियो से मार भगाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 04:42 PM (IST)Updated: Fri, 29 May 2020 04:42 PM (IST)
किसानों को सर्विलांस से देंगे टिड्डी दल की जानकारी
किसानों को सर्विलांस से देंगे टिड्डी दल की जानकारी

जागरण संवाददाता, उन्नाव : पाकिस्तानी से टिड्डी दल की पल-पल की खबर रखने के लिए विभाग तो सक्रिय है ही। साथ ही इसकी खबर और किसानों को खबरदार करने के लिए सर्विलांस की मदद ली जा रही है। किसानों को विभाग के अधिकारी जहां जिस ओर टिड्डी जाएगी। उसकी जानकारी कई घंटे पहले ही देंगे। इसके साथ ही टिड्डियों को कमजोर करने के लिए उन पर दवाओं व गतिविधियों से मार भगाया जाएगा।

prime article banner

टिड्डियों को हमला करने से पहले ही उनके ऊपर हमला करने में किसान सक्रिय हो सकें। इसके लिए जिले में स्थापित सर्विलांस सिस्टम को ब्लॉक और ग्राम पंचायत के प्रधानों तक सक्रिय किया गया है। जिसमें भारत सरकार की टीम द्वारा राज्य की टीम को सूचना मिलते ही इसकी जानकारी जिले को भेजी जा सकेगी। लगभग चार घंटे पहले टिड्डियों की सूचना मिल जाने के बाद जिला कृषि विभाग सबसे पहले अपने कर्मचारियों को सक्रिय करेगा। साथ ही किसानों तक बात पहुंचाने के लिए कि टिड्डी दल किस ओर आ रहा है। सर्विलांस सूचना की मदद ली जाएगी। सर्विलांस सूचना जिला कृषि विभाग को जानकारी देने के बाद तहसील, ब्लॉक और ग्राम पंचायत तक प्रधानों को सक्रिय कर देगा। जिससे किसान आवश्यक दवा छिड़काव के लिए तो तैयार हो ही जाएंगे।

--------------------

किसान से पहले जिम्मेदारों को किया जाएगा अलर्ट

- टिड्डी दल के प्रकोप की सूचना ग्राम प्रधान, लेखपाल, कृषि विभाग के प्राविधिक सहायकों और ग्राम पंचायत अधिकारियों के माध्यम से कृषकों तक पहुंचाने के लिए कहा गया है। किसान सूचना मिलने के बाद टिड्डियों के आक्रमण पर ढोल, नगाड़ों, टीन के डिब्बों, थालियों आदि को बजाते हुए शोर मचाएंगे। साथ ही ट्रैक्टर माउन्टेड स्प्रेयर्स, पावर स्प्रेयर्स जैसे यंत्रों व अग्निशमन विभाग की गाड़ियों से रसायनों का छिड़काव करेंगे। ताकि टिड्डी दल को उनके प्रवास के ठिकानों पर ही नियंत्रित करके समाप्त किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.