Move to Jagran APP

मिट्टी खनन करते पकड़ी गई जेसीबी और डंपर

थाना क्षेत्र के मनोहरपुर में भट्ठे के लिए मिट्टी खनन को लेकर डीएम के निर्देश पर चालक को जेसीबी और डंपर के साथ पकड़ लिया गया। अग्रिम कार्रवाई को लेकर अधिकारियों को रिपोर्ट दी गई है। बताते हैं कि ईंट की पथाई के लिए मिट्टी की खनन किया जा रहा था। हालांकि अभी कोई भट्ठा संचालक सामने नहीं आया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Sep 2019 07:18 PM (IST)Updated: Tue, 03 Sep 2019 06:26 AM (IST)
मिट्टी खनन करते पकड़ी गई जेसीबी और डंपर
मिट्टी खनन करते पकड़ी गई जेसीबी और डंपर

संवाद सूत्र, अचलगंज : थाना क्षेत्र के मनोहरपुर में भट्ठे के लिए मिट्टी खनन को लेकर डीएम के निर्देश पर चालक को जेसीबी और डंपर के साथ पकड़ लिया गया। अग्रिम कार्रवाई को लेकर अधिकारियों को रिपोर्ट दी गई है। बताते हैं कि ईंट की पथाई के लिए मिट्टी की खनन किया जा रहा था। हालांकि अभी कोई भट्ठा संचालक सामने नहीं आया है।

loksabha election banner

खनन को लेकर अब लोगों में जागरुकता आने लगी है, इसी के चलते सोमवार भोर पहर ही किसी ने दूरभाष पर जिलाधिकारी को मनोहरपुर गांव में खनन होने की सूचना दी। डीएम के आदेश पर अचलगंज पुलिस ने मौके पर पहुंच कर जेसीबी और डंपर को एक भट्ठा के निकट से कब्जे में ले लिया। पकड़े गए वाहनों को थाने में खड़ा कराया गया है। इंस्पेक्टर अचलगंज डीपी सिंह ने बताया कि कब्जे में लिए गए डंपर और जेसीबी की सूचना उच्चाधिकारियों को दी गई है आगे की कार्यवाही उन्हीं के निर्देश पर होगी। इसके पहले 27 अगस्त को तहसीलदार ओमप्रकाश शुक्ला द्वारा भी ग्रामीणों की सूचना पर एक डंपर को कब्जे में लेकर पुलिस की सिपुर्दगी में दिया गया जिसे जिस पर 20 हजार का जुर्माना लगाकर छोड़ा गया था।

-------------------

किसानों को है दस ट्राली मिट्टी खनन की छूट

- भट्ठों में ईंट की पथाई के लिए मिट्टी का खनन अवैध रूप से होता रहा है। प्रशासन केवल जुर्माना लगाने तक सीमित है। कड़ी कार्रवाई न होने से धड़ल्ले से मिट्टी का खनन होता है। सरकार के नए आदेश के तहत केवल किसानों को ही 10 ट्राली मिट्टी खनन की अनुमति मिली है। इसके लिए पहले एसडीएम के यहां प्रार्थना पत्र देना होता है फिर लेखपाल का सर्वे होता है उसके बाद मिट्टी की खोदाई की जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.