संवाद सूत्र, अचलगंज : थाना क्षेत्र के मनोहरपुर में भट्ठे के लिए मिट्टी खनन को लेकर डीएम के निर्देश पर चालक को जेसीबी और डंपर के साथ पकड़ लिया गया। अग्रिम कार्रवाई को लेकर अधिकारियों को रिपोर्ट दी गई है। बताते हैं कि ईंट की पथाई के लिए मिट्टी की खनन किया जा रहा था। हालांकि अभी कोई भट्ठा संचालक सामने नहीं आया है।

खनन को लेकर अब लोगों में जागरुकता आने लगी है, इसी के चलते सोमवार भोर पहर ही किसी ने दूरभाष पर जिलाधिकारी को मनोहरपुर गांव में खनन होने की सूचना दी। डीएम के आदेश पर अचलगंज पुलिस ने मौके पर पहुंच कर जेसीबी और डंपर को एक भट्ठा के निकट से कब्जे में ले लिया। पकड़े गए वाहनों को थाने में खड़ा कराया गया है। इंस्पेक्टर अचलगंज डीपी सिंह ने बताया कि कब्जे में लिए गए डंपर और जेसीबी की सूचना उच्चाधिकारियों को दी गई है आगे की कार्यवाही उन्हीं के निर्देश पर होगी। इसके पहले 27 अगस्त को तहसीलदार ओमप्रकाश शुक्ला द्वारा भी ग्रामीणों की सूचना पर एक डंपर को कब्जे में लेकर पुलिस की सिपुर्दगी में दिया गया जिसे जिस पर 20 हजार का जुर्माना लगाकर छोड़ा गया था।

-------------------

किसानों को है दस ट्राली मिट्टी खनन की छूट

- भट्ठों में ईंट की पथाई के लिए मिट्टी का खनन अवैध रूप से होता रहा है। प्रशासन केवल जुर्माना लगाने तक सीमित है। कड़ी कार्रवाई न होने से धड़ल्ले से मिट्टी का खनन होता है। सरकार के नए आदेश के तहत केवल किसानों को ही 10 ट्राली मिट्टी खनन की अनुमति मिली है। इसके लिए पहले एसडीएम के यहां प्रार्थना पत्र देना होता है फिर लेखपाल का सर्वे होता है उसके बाद मिट्टी की खोदाई की जाती है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप