Move to Jagran APP

मानसून थमने पर उमस ने किया बेहाल

जागरण संवाददाता उन्नाव समय से पहले इंट्री करने के बाद भी मानसून एक्सप्रेस रुक गया है। हाल

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 04:59 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 04:59 PM (IST)
मानसून थमने पर उमस ने किया बेहाल
मानसून थमने पर उमस ने किया बेहाल

जागरण संवाददाता, उन्नाव : समय से पहले इंट्री करने के बाद भी मानसून एक्सप्रेस रुक गया है। हाल यह है कि पिछले दो दिन से एक बूंद पानी नहीं गिरा है। इस कारण लोगों को भीषण उमस का सामना करना पड़ रहा है। कूलर की हवा में भी लोगों को चैन नहीं मिल रहा है।

loksabha election banner

मानसून के बादल दो दिन से पूरी तरह से शांत हैं। जिले के किसी हिस्से में बारिश नहीं हुई, इस कारण आद्रता का प्रतिशत तेजी से बढ़ गया है। ऐसे में उमस वाली गर्मी ने लोगों को हिला दिया है। हाल यह है कि धूप में दो मिनट खड़ा होना मुश्किल है। वहीं घरों में पंखा और कूलर चलने के बाद भी उमस से लोग परेशान रहते हैं। मंगलवार की रात तो जबरदस्त उमस पड़ी। लोगों को इस कारण ठीक से नींद नहीं आ सकी। बुधवार को भी मौसम का यही हाल रहा है। सुबह से ही उमस पड़ने लगी और दोपहर में उमस ने पसीने से तरबतर कर दिया। बुधवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रहा। आ‌र्द्रता का प्रतिशत 85 फीसद रहा। न्यूनतम तापमान में बढ़त होने से ही रात में भी भीषण उमस पड़ रही है।

-------------------

पांच जुलाई को जोरदार बारिश की संभावना

- जिले में पांच जुलाई को जोरदार बारिश की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक पांच जुलाई को 35 एमएम से अधिक बारिश हो सकती है। वहीं अगले 24 घंटे में हल्की बारिश तो कहीं पर तेज बारिश की संभावना है। हवा थमने से मानसून में बारिश का करंट नहीं बन रहा है। हवा की रफ्तार चार किमी प्रति घंटा रही जो मानक से बहुत कम रही।

-------------------

बारिश से टिड्डी दल होगा दूर

- कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक यदि अभी दो तीन दिन में जोरदार बारिश हो जाए तो टिड्डी दल का प्रकोप खत्म हो जाएगा। नमी की अधिकता के कारण टिड्डी हमला कर रही है। उनके लिए यह स्थिति बेहतर है। बारिश होने से उनकी उड़ान धीमी हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.