जागरण संवाददाता, उन्नाव : रविवार को बिजली विभाग अपने मरम्मत कार्य को लेकर अलर्ट पर रहा। कब्बाखेड़ा सब स्टेशन में चार फीडरों के पैनल बदलने का काम किया गया, वहीं कुंदन रोड पर वैक्यूम सर्किट ब्रेकर डाले गए। पीडीनगर और इब्राहिमनगर में केबिल बक्से बदले गए। मरम्मत कार्य के कारण कब्बाखेड़ा सब स्टेशन से जुड़ी 10 हजार की आबादी 10.30 घंटे तक पानी और भीषण उमस से परेशान रही। वहीं पीडीनगर इब्राहिमनगर, कुंदन रोड, सिटी फीडर की 30 हजार की आबादी को भी तीन से चार घंटे बिना बिजली के परेशान होना पड़ा।

शहर में कब्बाखेड़ा सब स्टेशन पुराने संसाधन पर चल रहा है। फीडर के पैनल बहुत पुराने हो गए थे इस कारण फाल्ट से लाइनलॉस भी अधिक हो रहा था तो सबस्टेशन से जुड़े सभी 7 फीडरों के पैनल बदलने का निर्देश दिया गया। 15 दिन पहले तीन फीडर के पैनल बदले गए तो वहीं रविवार को सुबह 8 बजे से कल्याणी, पुलिस लाइन, साइट वन, पूरन नगर फीडर के पैनल बदले गए। इस कारण साढ़े दस घंटे तक लोगों को बिना बिजली के रहना पड़ा। सुबह 8 बजे की ठप हुई आपूर्ति शाम 7 बजे बहाल हो सकी। बिजली न आने से लोगों के सामने पीने के पानी की सबसे अधिक दिक्कत रही। जिन लोगों ने टंकी में पानी नहीं भरा था वह लोग पानी के लिए आस-पास मोहल्ले में चक्कर लगाते रहे। भीषण उमस के कारण बिना बिजली के लोग घर के बाहर टहलते दिखे। सबसे अधिक परेशानी छोटे बच्चों को हुई जो बिजली न होने से उमस से परेशान रहे।

--------------

दुकानदारों को हुआ नुकसान

- बिजली न आने से फोटो कॉपी करने वाले दुकानदारों को नुकसान उठाना पड़ा। पूरन नगर, कब्बाखेड़ा, किशोरी खेड़ा, पुलिस लाइन में फोटो स्टेट की दुकान बिजली न होने के कारण बंद रहीं, जो खुली रहीं वहां पर दुकानदार को खाली बैठना पड़ा। यही नहीं वाहनों में हवा भरने वाली दुकानों में एअर पंप फुल न होने से वाहनों में हवा नहीं भर सकी। जिस कारण लोगों को बड़ा चौराहा तक आना पड़ा।

--------------

कुंदन रोड 11 केवी में डाला गया वैक्यूम सर्किट ब्रेकर

- रविवार को कुंदन रोड पर 11 केवी के पैनल में वैक्यूम सर्किट ब्रेकर का काम किया गया। यह ब्रेकर एमसीबी का काम करेगा, इससे इमरजेंसी में लाइन बंद हो जाएगी, जिससे किसी तरह का हादसा नहीं होगा।

--------------

500 मीटर की बदली गई लाइन

- रहमान इंडस्ट्रीज के पास करीब 3 साल से 500 मीटर की हाईटेंशन लाइन एक्सीडेंटल जोन बना रही थी। इस पर डीएम ने लाइन बदलवाने के निर्देश दिए थे। रविवार को 500 मीटर को ऊंचाकर एक्सीडेंटल जोन की संभावना को खत्म कर दिया गया।

--------------

बदले गए केबिल बक्से

- पीडी नगर और इब्राहिमनगर सबस्टेशन के केबिल बक्से रविवार को बदल दिए गए। केबिल बक्से काफी समय से जर्जर थे, जिस कारण फाल्ट की समस्या बनी रहती थी। केबिल बक्से बदले जाने से चार घंटे तक 10 हजार की आबादी बिना बिजली के रही। वहीं सिटी फीडर में फाल्ट आने से लोग दो घंटे तक बिना के परेशान रहे। फाल्ट को ठीक करा दिया गया।

--------------

- रविवार को बिजली विभाग ने अपने अलग-अलग सब स्टेशन से जुड़े मरम्मत कार्य को पूरा कर लिया। रहमान इंडस्ट्रीज के पास 500 मीटर की लाइन हादसे का कारण बनी हुई थी जिसे ठीक कराकर हाईवे पर बिजली विभाग की कमी को दूर कर दिया गया।

- एससी शर्मा, अधिशाषी अभियंता

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप