Move to Jagran APP

उन्नाव सामूहिक दुष्कर्म मामले में पूर्व एसपी पुष्पांजली से भी पूछताछ करेगी सीबीआइ

उन्नाव की तत्कालीन एसपी पुष्पांजलि देवी पर सामूहिक दुष्कर्म पीडि़ता की शिकायत के बावजूद कोई भी कार्रवाई न करने का आरोप लगा है। सीबीआई पूर्व एसपी पुष्पांजली देवी से पूछताछ करेगी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 24 May 2018 05:39 PM (IST)Updated: Fri, 25 May 2018 07:32 AM (IST)
उन्नाव सामूहिक दुष्कर्म मामले में पूर्व एसपी पुष्पांजली से भी पूछताछ करेगी सीबीआइ
उन्नाव सामूहिक दुष्कर्म मामले में पूर्व एसपी पुष्पांजली से भी पूछताछ करेगी सीबीआइ

उन्नाव (जेएनएन)। सामूहिक दुष्कर्म के बाद पीडि़ता के पिता की जेल में हत्या के मामले में जेल में बंद भारतीय जनता पार्टी के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर, उनके भाई तथा महिला मित्र शशि सिंह के साथ अन्य लोग भी सीबीआई के रडार पर हैं। सीबीआई अब इस मामले में उन्नाव की पुलिस अधीक्षक रहीं पुष्पांजलि देवी से भी पूछताछ करेगी।

loksabha election banner

उन्नाव की तत्कालीन एसपी पुष्पांजलि देवी पर सामूहिक दुष्कर्म पीडि़ता की शिकायत के बावजूद कोई भी कार्रवाई न करने का आरोप लगा है। सीबीआई पूर्व एसपी पुष्पांजली देवी से पूछताछ करेगी। सीबीआई ने पुष्पांजली देवी से मामले में पूछताछ के लिए नोटिस भेजा है।

कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ गंभीर शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई होती न देख पीडि़ता ने लखनऊ में सीएम आवास के बाहर आत्मदाह का प्रयास किया था। इसके बाद सीबीआई जांच के दौरान ही पुष्पांजली देवी को उन्नाव के एसपी पद से हटाते हुए लखनऊ डीजीपी ऑफिस से अटैच कर दिया गया। फिलहाल वह जॉन्डिस से ग्रसित होने की वजह से छुट्टी पर हैं। सीबीआई ने जब नोटिस भेजा तो बीमारी का हवाला देकर पुष्पांजली ने सीबीआई से मोहलत मांगी है। माना जा रहा है कि अगले हफ्ते तक ऑफिस न लौटने की सूरत में सीबीआई पुष्पांजली देवी से उनके घर पर ही पूछताछ कर सकती है।

गौरतलब है कि रेप पीडि़ता की शिकायत के बावजूद एसपी पुष्पांजली देवी पर कार्रवाई न करने का आरोप लगा है। इस मामले में लखनऊ से मांगी गई रिपोर्ट पर भी पूछताछ होगी। इसके अलावा सीबीआई पीडि़ता के पिता से मारपीट की शिकायत पर कार्रवाई पर भी पूछताछ करेगी। इसके साथ तीन अप्रैल को मामले में आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर से फोन पर बातचीत के बारे में भी सीबीआई उनसे पूछताछ करेगी।

पीडि़ता के पिता की पिटाई के बाद आरोपी विधायक सेंगर ब्लॉक प्रमुख अरुण कुमार सिंह और संतोष कुमार मिश्रा के साथ एसपी से मुलाकात कर भाई अतुल सिंह के खिलाफ कार्रवाई न करने का दबाव बनाया था। इस बारे में सीबीआई ब्लॉक प्रमुख अरुण कुमार सिंह और संतोष कुमार मिश्रा से पहले ही पूछताछ कर चुकी है।

आरोपी विधायक सेंगर, उसके भाई अतुल सिंह, सहयोगी शशि सिंह समेत अन्य आरोपी जेल में हैं। सीबीआई मामले में सभी संबंधित लोगों से पूछताछ कर साक्ष्य जुटा रही है।

विधायक के तीन और करीबी तलब

उन्नाव के माखी कांड में हाईकोर्ट की मॉनीटरिंग ने सीबीआइ की छानबीन को गति प्रदान की है। काफी समय से चल रही अटकलों पर भी इसी के साथ विराम लग गया। कल पीडि़त किशोरी की बहन, ड्राइवर, और नौकर व मां से पूछताछ की गई। उन्नाव विधायक के तीन करीबियों को भी लखनऊ कार्यालय तलब कर उनसे और पूर्व से ही पुलिस रिमांड पर चल रहे हैं। उन्हें भी पूछताछ में शामिल किया गया है। चारों के सीबीआइ ने बयान तो लिए ही साथ ही हत्या के षडय़ंत्र में शामिल होने के तीन अन्य अन्य आरोपियों को भी सीबीआइ ने तलब किया था। उन तीनों से भी सीबीआइ ने लखनऊ कार्यालय में देर शाम तक पूछताछ जारी रखी गई। हत्या के मामले में छानबीन कर रही सीबीआइ अभी कुछ और लोगों को पूछताछ के लिए कार्यालय बुला सकती है। जिसके चलते विधायक खेमे की धड़कने बढ़ी हुई हैं।

उधर दुष्कर्म मामले में जांच कर रही सीबीआइ की दूसरी टीम ने 11 जून के मामले में आरोपी नरेश व अवधेश को भी पूछताछ करने के लिए बुलाया था और शाम उन्हें घर जाने की अनुमति दे दी है। जबकि हत्या के मामलों में जिन तीन लोगों को पूछताछ के लिए बुलाया था उन्हें अभी भी बिठा रखा गया है। जिससे अटकलें लगायी जा रही है कि उन्हें भी सीबीआइ हिरासत में ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.