लखनऊ (जेएनएन)। ट्रेनों को रोकते हुए शुक्रवार को उन्नाव के साथ गंगा पुल पर जर्जर स्लीपर और ट्रैक बदले गए। प्रभावित रेल यातायात ने कानपुर, लखनऊ रूट पर यात्रियों की दुश्वारियां बढ़ाई। सुबह साढ़े 10 बजे से अपराह्न सवा तीन बजे तक सफर मुश्किलों में रहा। राप्ती सागर एक्सप्रेस, उत्सर्ग, जबलपुर एक्सप्रेस, एलकेएम, चित्रकूट एक्सप्रेस, झांसी-लखनऊ पैसेंजर और इंटरसिटी एक्सप्रेस सहित आधा दर्जन ट्रेनें प्रभावित रहीं। ब्लॉक खत्म होने के बाद ट्रेनों की रफ्तार शाम चार बजे तक सामान्य हो सकी थी। 

अलग-अलग हिस्से में ब्लॉक

उन्नाव स्टेशन और कल्याणी रेलवे क्रासिंग के बीच करीब 28 मीटर ट्रैक को दुरुस्त कराते हुए स्लीपर में बदलाव किया गया। सुबह साढ़े 10 बजे मध्याह्न 12 बजे तक ब्लॉक लिया गया। इस बीच कानपुर छोर की ट्रेनें सोनिक में रोकीं गईं। इस कार्य के पूरा होने से थोड़ी देर बाद करीब दोपहर 1:45 से अपराह्न 3:15 बजे तक ब्लॉक लिया गया। इस दौरान पूर्वी केबिन के पास स्लीपर बदले गए। वहीं, गंगापुल पर दोपहर 2:10 से अपराह्न तीन बजे तक करीब 29 मीटर तक का अप ट्रैक बदला गया। पाथवे इंस्पेक्टर (पीडब्ल्यूआइ) विकास कुमार ने बताया कि अलग-अलग हिस्से में ब्लॉक लेकर कार्य कराए गए। ट्रेनें कॉशन से अप व डाउन में पास होती रहीं। 

निरीक्षण में स्टेशन मास्टर निलंबित

मुख्य संरक्षा आयुक्त पीआर बिप्लवी और एडीआरएम विजय कुमार के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम ने शुक्रवार को माडल रेलवे स्टेशन बलिया, बांसडीह रोड और सहतवार स्टेशन का निरीक्षण किया। सहतवार स्टेशन पर निरीक्षण के दौरान शौचालय गंदा मिलने और साफ-सफाई व्यवस्था बेहतर न मिलने पर स्टेशन मास्टर नवन किशोर नवल को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया। मुख्य संरक्षा अधिकारी ने कमियों को दूर करने के साथ ही स्टेशन अधीक्षक संजय सिंह को कई आवश्यक निर्देश दिए। यात्रियों ने बिना सूचना दिए प्लेटफार्म बदलने के कारण यात्री को होने वाली परेशानी सहित शौचालय में गंदगी और ज्यादा पैसा लेने संबंधित शिकायत की। जिसपर एडीआरएम ने जांच कर आवश्यक कार्रवाई का आश्वासन दिया। रेलवे स्टेशन पर अपराह्न में पहुंचे मुख्य संरक्षा आयुक्त और एडीआरएम विजय कुमार ने रनिंग रूम, दोनों केबिन, यार्ड, प्वाइंट क्रासिंग, ट्रैक आदि का निरीक्षण किया। बांसडीह रोड में भी उन्होंने गहन-छानबीन की। उन्होंने निरीक्षण के समय मिली खामियों के लिए संबंधित अधिकारियों की क्लास लगाई। 

श्रमजीवी के एसी कोच की बैटरी गिरी

श्रमजीवी एक्सप्रेस गुरुवार रात करीब दो बजे राजगीर से नई दिल्ली जा रही थी। तभी लखनऊ-बालामऊ के बीच दलेलनगर रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन के एक एसी कोच के बैटरी बाक्स से कोई चीज टकरा गई। इससे रास्ते में बैटरी कहीं गिर गई और कोच का एसी व लाइटें बंद हो गईं। स्टेशन अधीक्षक ओमशिव अवस्थी ने बताया कि टीटीई ने चालक, गार्ड व कंट्रोल को इसकी सूचना दी। इसके बाद लोको पायलट ने ट्रेन को बालामऊ रेलवे स्टेशन पर रोका। फिर ट्रेन को लूप लाइन पर ले लिया गया। कंट्रोल के आदेश पर एसी कोच को काटकर अलग कर दिया गया। इस दौरान अप लाइन पर साढ़े तीन घंटे संचालन प्रभावित रहा। पीछे से आ रही नौचंदी एक्सप्रेस, काठगोदाम एक्सप्रेस, शहीद एक्सप्रेस, पुरबिया एक्सप्रेस को विभिन्न स्टेशन पर रोकना पड़ा। उधर, कोच की एसी और लाइट बंद होने पर यात्री दलेलनगर से बालामऊ तक गर्मी व अंधेरे के कारण परेशान हो गए। बालामऊ रेलवे स्टेशन पर उन यात्रियों का टिकट रिफंड किया गया। इसके बाद एसी कोच के यात्रियों को स्लीपर कोच में बैठाया गया। 

Edited By: Nawal Mishra