Move to Jagran APP

बारिश से पचास कच्चे घर गिरे, दो महिलाओं की मौत

लगातार दूसरे दिन हुई जोरदार बारिश से कच्चे मकानों पर आफत आ गई। ग्रामीण क्षेत्रों में आधा सैकड़ा मकान गिर गए वहीं जलभराव से लोगों का बुरा हाल रहा। शहर में दूसरे दिन भी लोग बारिश से परेशान रहे। बारिश और जलभराव से लोगों की हजारों रुपये की गृहस्थी का सामान बर्बाद हो चुका है। साथ ही मक्का दलहन और आलू की फसल को बड़ा नुकसान हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Sep 2019 08:40 PM (IST)Updated: Mon, 30 Sep 2019 06:24 AM (IST)
बारिश से पचास कच्चे घर गिरे, दो महिलाओं की मौत
बारिश से पचास कच्चे घर गिरे, दो महिलाओं की मौत

जागरण टीम, उन्नाव : शनिवार को लगातार दूसरे दिन की बारिश लोगों के लिए कहर लेकर आई। बीते 24 घंटे में दीवार गिरने से दो महिलाओं की मौत हो गई, वहीं पचास से अधिक कच्चे घर गिर गए। जगह-जगह जलभराव होने से लोग घरों में कैद हो गए और गृहस्थी का सामान भी बर्बाद हो गया।

loksabha election banner

औरास क्षेत्र के लोधई गांव के मजरा दयाल खेड़ा गांव निवासी 70 वर्षीय वृद्धा मैका पत्नी स्व होशराम अपने दो बेटों विक्रम व प्यारे से अलग एक कच्ची कोठरी में रह रही थी। दो दिनों से हो रही बारिश की वजह से शुक्रवार देर रात करीब 12 बजे जर्जर कोठरी ढह गयी, जिससे कोठरी में लेटी वृद्धा मैका दबकर मौत हो गई। वहीं बीघापुर थाना क्षेत्र के गांव दुंदपुर मवैया में बारिश से घर की कच्ची दीवार गिरने से अलोपी प्रसाद की पत्नी प्रभु देवी (70) की दबकर मौत हो गई। शनिवार को 2.30 बजे से 11 बजे तक हुई मध्यम बारिश ने जिले में लोगों को परेशानी में डाल दिया। शुक्रवार को घरों में पानी भर गया था जिसे किसी तरह निकाला गया तो वहीं शनिवार को भी यही हालत रही। जिन जगहों पर जलभराव खत्म न हुआ था वहां बारिश से और जलभराव हो गया। शहर में तालिबसराय, कृष्णापुरम, कब्बाखेड़ा, कांशीराम कालोनी, उम्मीदों का शहर, कंजी, राम नगर, गद्दियाना, पत्थर कालोनी में जबरदस्त जलभराव रहा। दूसरे दिन आवागमन बाधित रहा। सुबह धवन रोड, मोतीनगर, वीडी मार्केट में पानी भरने से व्यापार प्रभावित रहा। पिछले दो दिनों में व्यापारियों को लाखों रुपये का नुकसान सहना पड़ा है। वहीं निचले मोहल्लों में पानी भरा होने से घरों की आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है। शिव नगर और क्वेटा तालाब मोहल्ले में हाल यह है कि लोगों को तख्त और तिरपाल बिछाकर गृहस्थी का सामान रखना पड़ रहा है। खाना पकाने में महिलाओं को खासी दिक्कत का सामना दूसरे दिन भी करना पड़ा। पाटन में अनवरत हो रही वर्षा से आम जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है।

...............

यहां पर हुआ सबसे ज्यादा नुकसान

- तहसील बीघापुर क्षेत्र के कच्चे मकानों का गिरना जारी है। अब तक एक सैकड़ा से अधिक मकान धराशायी हो गये हैं। उपजिलाधिकारी प्रभुदयाल ने लेखपालों को निर्देशित किया सभी लेखपाल वर्षा से गिरे मकानों की सूची बनाकर शीघ्र कार्यालय में दे। बीती रात गौरा के गिरीश शुक्ला, नरापति खेड़ा के मन बोधन, इनदेमऊ के मंझिला गुप्ता, बरदहा के शिव कुमार आदि के मकान धराशायी हो गए। उन्नाव-लालगंज रोड पर पेड़ गिरने से पूरे दिन यातायात प्रभावित रहा। मौरावां क्षेत्र के हिलौली मे रामलीला मैदान से होकर बचुआखेड़ा जाने वाले मार्ग पर जलभराव होने से लोगों को तीन किमी चक्कर काटकर जाने की मजबूरी बन गई है। हिलौली के झुलऊ मोहल्ला निवासी अमर लोधी पुत्र स्व मंगल का कच्चा मकान पिछली बरसात में गिर गया था। एक कोठरी शेष थी जिसमे पूरी गृहस्थी समेत परिवार गुजर बसर कर रहा था। बीती रात वह कोठरी भी गिर गई, जिसके नीचे उसकी ग्रहस्थी तो बरबाद ही हो गई। इस परिवार को अब तिरपाल तानकर रहने की मजबरी है। इसी मुहल्ले के रामकुमार, रामावती, जनाका, अवधेश, शंभू,व महेश के कच्चे मकान भरभरा कर गिर गए। संदाना के बख्सी पुत्र शिवानंद,अजय पुत्र स्व अकबाल बहादुर सिंह के मकान अमरीखेड़ा के सुंदर, रामू का मकान, परसाद खेड़ा के गौरीशंकर व बलुआखेड़ा के बाबूलाल, करदहा की कुसमा का कच्चा मकान बरसात में गिर गया। असोहा के मझखोरिया में जगन्नाथ कोरी, सुरेश लोध, श्यामबाबू और छोटा लोधी का कच्चा मकान ढह गया। गलिमत रही घर मे सो रहे परिजन सही समय पर बाहर आ गए जिससे बाल बाल-बच गए। वहीं कांथा में बाबू लोध, रामशंकर के कच्चे घर गिर गए। इसी तरह रायपुर में देवेंद्र त्रिपाठी, सेमरी में रामदेव, पुत्तन, गोपाल का घर गिर गया। ब्लाक के रकबा, रसीदपुर, महिपत खेड़ा, सेमरी, असोहा, चौपाई, मंगतखेड़ा, मिर्री आदि पंचायतों में भी कच्चे घर गिरे हैं। भारी बरसात से मझखोरिया गांव में पानी सड़क के ऊपर बह रहा है जिससे आम लोगों को मुश्किल का सामना करना पड़ा रहै। फतेहपुर चौरासी में मोहल्ला नेवादा में विनोद अग्निहोत्री का मकान गिर गया। हुसैननगर पट्टी में दीवार गिरने से ज्ञानू शुक्ला की भैंस की मौत हो गई। सैता ग्राम सभा मजरा जियनखेड़ा में नन्हक्के का मकान गिर गया। मजरा सैता के रज्जनखेड़ा में जगदेव का मकान गिर गया।

.............

दलहनी फसल को बहुत नुकसान

- लगातार बारिश से दलहनी फसल को खासा नुकसान हुआ है। उड़द और मूंग के फूल झड़ने से किसान सिर पकड़ रहा है। वहीं आलू, मक्का और सब्जियों की फसल को भी बुरा असर पड़ा है। जिले में शनिवार को 22 एमएम बारिश हुई वहीं अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री रहा तो न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक रविवार को भी बारिश की पूरी संभावना है। हालांकि मध्यम गति से बारिश होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.