Move to Jagran APP

समितियों में खाद न होने से किसान निराश

जागरण टीम उन्नाव साधन सहकारी समितियों में यूरिया न होने से किसानों को निजी दुकानों से

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Aug 2020 05:29 PM (IST)Updated: Sun, 30 Aug 2020 06:08 AM (IST)
समितियों में खाद न होने से किसान निराश
समितियों में खाद न होने से किसान निराश

जागरण टीम, उन्नाव : साधन सहकारी समितियों में यूरिया न होने से किसानों को निजी दुकानों से खाद खरीदनी पड़ रही है। हालांकि प्रशासन ने इमरजेंसी के तौर पर रिजर्व में रखी 680 एमटी खाद 35 समितियों को भिजवाई है। इससे समितियों में खाद की समस्या कुछ कम हुई है, लेकिन पूरी तरह से स्थिति सामान्य नहीं हो सकी है। खाद न होने से किसानों को सहकारी समितियों से निराश होकर लौटना पड़ रहा है। इसके अलावा जहां खाद उपलब्ध भी है वहां समितियां खुलती ही नहीं है। बावजूद इसके अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।

loksabha election banner

फतेहपुर चौरासी की सहकारी समिति में खाद ना होने के कारण लोग बाहर से खाद खरीद रहे हैं। खाद के दुकानदार खाद का मूल्य प्रति बोरी 266.50 रुपये के हिसाब से बेच रहे हैं। बांगरमऊ क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम जगन नगर की सोसाइटी शनिवार को बंद रही। ग्राम नेवल की सोसाइटी में खाद न मिलने से शनिवार को किसानों को निराश होकर लौटना पड़ा। औरास के इनायतपुर में भी खाद न होने से सोसाइटी पर सन्नाटा पसरा है।

...............

खाद कब आई किसानों को पता नहीं चला

- औरास में आठ समितियों में खाद न होने पर किसान निराश लौट रहे हैं। विकास खंड औरास के अलग-अलग गांवों में संचालित आठ समितियों में यूरिया खाद की किल्लत बनी हुई है। एक सप्ताह पहले समितियों में खाद आई थी जो किसानों के लिए ऊंट के मुह में जीरा साबित हुई थी। वर्तमान में क्षेत्र की आठों समितियों में यूरिया खाद गायब है। कुछ दुकानदार चोरी छिपे 70 - 80 रुपये से अधिक दामों में बेच रहे हैं। क्षेत्र के किसान सतगुरु, रमेश, व सुरेंद्र, पप्पू, सुनील सहित अन्य किसानों ने बताया कि कुछ समितियों में अभी तक एक-एक ट्रक यूरिया खाद आई और कब बंट गयी पता ही नहीं चला। औरास के सचिव आलोक ने बताया कि तीन दिनों से खाद नहीं है।

..............

हिलौली में वितरित की गई खाद

- हिलौली ब्लाक क्षेत्र की 9 समितियों में हिलौली मे 500 बोरी, खेरवा में 500 बोरी, खजुहा में 500, गुलरिहा में 350 बोरी खाद दो दिन पूर्व आई थी, जिसको वितरित किया जा चुका है। करदहा मौरावां अकोहरी में शनिवार को खाद आनी है। एडीओ सहकारिता मनोज गुप्ता ने बताया कि जैसे-जैसे खाद आती जायेगी वितरित होती रहेगी। किसानों को खाद-बीज देने के लिये 8 साधन सहकारी समितिया माढापुर, जगतनगर, नेवल, साईपुर सगौड़ा, अतरधनी, गौरा, पिड़ना, शादीपुर तथा सहकारी संघ व क्रय विक्रय समिति हैं। साईंपुर सगौड़ा में 15 दिनों से और माढापुर व शादीपुर में 2 माह से खाद नहीं है और अन्य समितियों में भी खाद नहीं है।

...........

किसान बोले -

- जगतनगर निवासी किसान गिरीश दुबे ने बताया 8 दिन पहले यूरिया खाद सोसाइटी पर आई थी। लेकिन सरकारी मूल्य से अधिक की खाद बिक्री की शिकायत पर विगत 25 तारीख से यह सोसाइटी बंद है।

- जगत नगर निवासी अरविद मिश्रा जिनके पास जमीन नहीं है। कई लोगों की जमीन बटाई पर करते हैं खाद न मिलने से फसल को नुकसान हो रहा है।

- पुरवा के किसान दिवाकर शुक्ला कहते हैं कि इस बार संकट ज्यादा है। फसल बचाने के लिए मजबूरी में बाहर से खाद खरीद रहे हैं।

- औरास के हाजीपुर गोसा के किसान सियाराम कहते हैं कि खाद के लिए समिति के कई दिनों से चक्कर लगा रहे हैं लेकिन खाद नहीं मिल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.