Move to Jagran APP

सीसीटीवी और अधिकारियों की निगरानी में परीक्षा

हाईस्कूल व इंटर यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन मंगलवार को 112 केंद्रों पर हिदी प्रारंभिक और सामान्य हिदी विषय की परीक्षा हुई। परीक्षार्थियों पर सीसीटीवी के साथ प्रशासनिक अधिकारियों के माध्यम से उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने नजर रखी। परीक्षा के बीच-बीच में जिला मुख्यालय में बने कंट्रोल रूम से बोर्ड अधिकारी नियंत्रकों से जानकारी करते रहे। हाईस्कूल पंजीकृत 3

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 07:17 PM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 06:12 AM (IST)
सीसीटीवी और अधिकारियों की निगरानी में परीक्षा
सीसीटीवी और अधिकारियों की निगरानी में परीक्षा

जागरण संवाददाता, उन्नाव : हाईस्कूल और इंटर यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन मंगलवार को 112 केंद्रों पर हिदी, प्रारंभिक और सामान्य हिदी विषय की परीक्षा हुई। परीक्षार्थियों पर सीसीटीवी के साथ प्रशासनिक अधिकारियों के माध्यम से उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने नजर रखी। परीक्षा के बीच-बीच में जिला मुख्यालय में बने कंट्रोल रूम से बोर्ड अधिकारी नियंत्रकों से जानकारी करते रहे। हाईस्कूल पंजीकृत 38410 परीक्षार्थियों में 36096 परीक्षार्थी ने परीक्षा दी। यहां 2314 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। नकल विहीन परीक्षा को लेकर सख्ती के बावजूद एसएवी इंटर कॉलेज अचलगंज में एक छात्रा को नकल करते कक्ष निरीक्षकों ने दबोचा। जिसे महिला पुलिस के हवाले किया गया। छात्रा के पास से दो पर्ची मिली।

loksabha election banner

सुबह पाली में हाईस्कूल सुबह आठ बजे से और दोपहर पाली दो बजे से इंटर की परीक्षा शुरू हुई। समय से करीब 30 मिनट पूर्व परीक्षार्थियों का परीक्षा केंद्रों के बाहर जुटना शुरू हो गया था। रोल नंबर और परीक्षा कक्ष का पता नोटिस बोर्ड से उनके द्वारा किया गया। जहां परीक्षार्थियों की भीड़ रही। वहीं जिले में दो केंद्र राजकीय इंटर कॉलेज सिविल लाइन्स और अटल बिहारी इंटर कॉलेज आदर्श केंद्र होने से यहां परीक्षार्थियों को रोचना लगाकर उनका जोरदार स्वागत मौजूद शिक्षकों ने किया। हिदी विषय के पेपर में कुल परीक्षार्थी में छात्राओं की संख्या कम रही। प्रारंभिक हिदी में छात्र ज्यादा रहे। आदर्श केंद्रों पर डीएम देवेंद्र कुमार पांडेय, एसपी विक्रांत वीर, सीडीओ राजेश कुमार प्रजापति, एडीएम राकेश सिंह समेत राज्य परियोजना निदेशक और नोडल अधिकारी, डीआइओएस राकेश कुमार, केंद्र व्यवस्थापकों में डा. दिलीप कुमार सिंह और अजब सिंह यादव मौजूद रहे। दोपहर दो बजे से इंटर की पाली में पंजीकृत 28958 में हिदी विषय में 11562 और इंटर 17396 परीक्षार्थी रहे।

--------------

परीक्षा समाप्त होने से 15 मिनट पहले पकड़ी नकल

- एसएवी इंटर कॉलेज अचलगंज केंद्र पर हाईस्कूल में एक छात्रा को नकल करते कक्ष निरीक्षकों ने दबोचा। परीक्षा समाप्त होने से करीब 15 मिनट पहले नकल पकड़ी गई। छात्रा के पास से मिली नकल सामग्री के साथ कॉपी जब्त कर ली गई। केंद्र व्यवस्थापक डॉ. एके द्विवेदी ने बताया कि कक्ष निरीक्षक अनुराग सिंह और मोहित दीक्षित द्वारा नकल पकड़ी गई है। डीआइओएस राकेश कुमार को पूरा घटनाक्रम बताया गया। अचलगंज पुलिस को नकल की सूचना दी गई। छात्रा को महिला पुलिस के सिपुर्द किया गया। पूरे मामले की जांच की जा रही है। इसके बाद दोषियों पर कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.