Move to Jagran APP

शहर से अधिक गांव में बिजली विभाग के बकायेदार

जागरण संवाददाता उन्नाव बिजली विभाग के डेढ़ लाख बकायेदारों में सबसे अधिक संख्या ग्रामीण उप

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 06:39 PM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 06:39 PM (IST)
शहर से अधिक गांव में बिजली विभाग के बकायेदार
शहर से अधिक गांव में बिजली विभाग के बकायेदार

जागरण संवाददाता, उन्नाव : बिजली विभाग के डेढ़ लाख बकायेदारों में सबसे अधिक संख्या ग्रामीण उपभोक्ताओं की है। जिनकी संख्या 75 हजार से अधिक है। जबकि शेष में सब शामिल हैं। विभाग ने एकमुश्त समाधान योजना के तहत फिलहाल इन बकायेदारों से विभाग का 110 करोड़ रुपये वसूलने का लक्ष्य रखा गया है। पिछले चार दिनों से विभाग लगातार इसी के लिए शिविर आयोजित कर रहा है।

loksabha election banner

एक बार फिर बकाया वसूली के लिए बिजली विभाग ने ओटीएस योजना की शुरुआत की है। इसे देखते हुए जिले के पांच लाख उपभोक्ताओं में से डेढ़ लाख पर काफी समय से चल रहे बकाया को वसूल करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। वसूली के लिए विभाग ने इस बार सभी खंडों में शिविर का आयोजन करना शुरू कर दिया है। पिछले चार दिनों में 30 से अधिक कैंप लगाए जा चुके हैं। बताते हैं कि इस बार विभाग का शहरी उपभोक्ताओं के साथ ग्रामीण उपभोक्ताओं पर अधिक है। उसमें भी नलकूप और घरेलू उपभोक्ता शामिल हैं। आंकड़ों की मानें तो बकायेदारों में 75 फीसद से अधिक उपभोक्ता ग्रामीण ही हैं। विभागीय अधिकारियों के अनुसार एकमुश्त समाधान योजना के तहत दो किलोवाट तक के घरेलू उपभोक्ताओं को छह किश्त में बकाया भुगतान करने की छूट दी गई है। जबकि नलकूप उपभोक्ताओं को शत प्रतिशत सरचार्ज माफी के साथ एकमुश्त में मूल धन अदा करके इसका लाभ ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.