Move to Jagran APP

स्वच्छता और गो-आश्रय स्थलों की प्रगति खराब

जागरण संवाददाता, उन्नाव : कमिश्नर लखनऊ मंडल अनिल गर्ग ने गुरुवार को मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाले व

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Jun 2019 07:51 PM (IST)Updated: Fri, 07 Jun 2019 06:36 AM (IST)
स्वच्छता और गो-आश्रय स्थलों की प्रगति खराब
स्वच्छता और गो-आश्रय स्थलों की प्रगति खराब

जागरण संवाददाता, उन्नाव : कमिश्नर लखनऊ मंडल अनिल गर्ग ने गुरुवार को मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाले विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने पौधरोपण, स्वच्छता कार्यक्रम, गोवंश आश्रय स्थल निर्माण व संचालन, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी व ग्रामीण पर अफसरों से एक-एक कर सवाल किए। स्वच्छता को लेकर प्रगति खराब मिलने पर उन्होंने अधिशाषी अधिकारियों को सुधार करने की हिदायत दी। साथ ही पौधरोपण का लक्ष्य पूरा करने तथा पात्रों को सभी योजनाओं का प्राथमिकता पर लाभ देने को कहा। इसके साथ ही कमिश्नर ने डॉक्टरों और सभी अफसरों को मुख्यालय पर रहने की कड़ी हिदायत दी। उन्होंने कहा कि आवास का बहाना नहीं चलेगा जहां आवास न हो वहां किराए पर मकान लें। डीएम से आकस्मिक निरीक्षण करा रिपोर्ट देने को कहा है।

loksabha election banner

कमिश्नर लखनऊ मंडल विकास भवन सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने सबसे पहले प्रभागीय निदेशक वन ओपी सिंह से पौधरोपण के लक्ष्य और उसे हासिल करने के लिए तैयार कार्ययोजना की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि 39,59,830 पौधे रोपित किए जाएंगे। इस पर कमिश्नर ने उन्हें पौधरोपड़ का माइक्रो प्लान भेजने को कहा। इसके बाद स्वच्छता कार्यक्रम की समीक्षा की। कमिश्नर ने एक-एक कर सभी नगरपालिका न नगर पंचायतों के अधिशाषी अधिकारी से सफाई कर्मचारियों से लेकर कूड़ा डंपिग और उठान के संबंध में जानकारी ली। स्वच्छता कार्यों की प्रगति पर असंतोष जाहिर करते हुए सफाई व्यवस्था में सुधार कराने को कहा। गोशाला व गो आश्रय स्थलों को लेकर सीवीओ पीके सिंह से जानकारी लेकर कहा कि आवारा पशु नजर नहीं आने चाहिए। बैठक में एडीएम राकेश सिंह, डीडीओ आरयू द्विवेदी, सभी एसडीएम और विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

............

अवैध स्लाटरिग हुई तो सीओ व एसओ पर होगी कार्रवाई

- कमिश्नर ने बैठक में मौजूद डीएम देवेंद्र कुमार पांडेय व एसपी एमपी वर्मा से कहा कि स्लाटर हाउस पर विशेष ध्यान दें कि कहीं भी अवैध रूप से जानवर नहीं कटने चाहिये। उन्होंने कहा कि अगर कहीं अवैध रूप से जानवर कटने का मामला पकड़ में आए तो सीओ और एसओ पर कार्रवाई करें।

...........

सफाई कर्मचारी गांव जाएं बाबूगीरी न करें

- ग्रामीण क्षेत्र की सफाई व्यवस्था को लेकर कमिश्नर ने डीपीआरओ आरपी यादव से कहा कि सफाई कर्मचारी गांव में नहीं जा रहे हैं ऐसी शिकायतें मुख्यमंत्री तक पहुंच रहीं हैं। अगर कोई सफाई कर्मी कहीं कार्यालय काम कर रहा है तो उसे कार्यमुक्त कर गांव भेजे सफाई व्यवस्था में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

.............

एसडीएम व बीडीओ रखे विकास कार्यों की गुणवत्ता पर नजर

- कमिश्नर अनिल गर्ग ने कहा कि विकास में एसडीएम व बीडीओ अहम भूमिका होती है। वह तहसील और ब्लाक से निकल प्रतिदिन गांवों का भ्रमण कर विकास कार्यों की गुणवत्ता परखें। प्रधानमंत्री आवास और शौचालयों, सड़क मार्गों के निर्माण की गुणवत्ता पर विशेष नजर रखने को कहा।

..........

शतप्रतिशत बंद होना चाहिए पॉलीथिन का प्रयोग

- अधिशाषी अधिकारी और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों से पॉलीथिन के प्रयोग को रोकने के लिए की गई कार्रवाई की जानकारी। उन्होंने कहा कि यह अभियान रुकना नहीं चाहिए अनवरत जारी रहना चाहिए। उपायुक्त उद्योग से पूछा कि जिले में पॉलीथिन बनाने वाली फैक्ट्री कितनी हैं अगर कोई अवैध रूप से चल रही है तो उसे बंद करा कार्रवाई करें। सरकारी दफ्तरों में भी पॉलीथिन पर रोक हो, हर कार्यालय के विभागाध्यक्ष इस को सुनिश्चित करें कोई पॉलीथिन का प्रयोग करे।

............

वाट्सएप नंबर कर लें सफाई का फीड बैक

- कमिश्नर ने अधिशाषी अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह वाट्सएप नंबर जारी करें और लोगों से उप जहां कहीं सफाई व्यवस्था ठीक न हो वहां की फोटो के साथ फीड बैक लें और सफाई कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने गोशाला की स्थिति पर भी समीक्षा की, जिसमें उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र व शहरी क्षेत्रों में बन रहे गौशाला की जानकारी के साथ निजी गोशालाओं की भी जानकारी ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.