Move to Jagran APP

पक्षी विहार का हुआ निरीक्षण, जसराना में लिए गए सैंपल

जागरण टीम उन्नाव बर्ड फ्लू के खतरे से निपटने के लिए पशु पालन विभाग की रैपिड रिस्पांस ट

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 12:02 AM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 12:02 AM (IST)
पक्षी विहार का हुआ निरीक्षण, जसराना में लिए गए सैंपल
पक्षी विहार का हुआ निरीक्षण, जसराना में लिए गए सैंपल

जागरण टीम, उन्नाव : बर्ड फ्लू के खतरे से निपटने के लिए पशु पालन विभाग की रैपिड रिस्पांस टीम पक्षी विहार के साथ पॉल्ट्री फार्मो का निरीक्षण कर रही है। बुधवार को टीम ने पक्षी विहार का निरीक्षण कर विदेशी पक्षियों की गतिविधियों को देखने के साथ बीट सैंपल लिए। वहीं सबसे पड़े पॉल्ट्री फार्म जसराना में चूजों और मुर्गियों के नैसल सैंपल लिए गए। जिन्हें बरेली की प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया।

loksabha election banner

बुधवार को पशु पालन विभाग की 6 टीमों ने जिले के पॉल्ट्री फार्मों का निरीक्षण किया। संचालकों से मुर्गियों के सैंपल की जानकारी ली गई। वहीं पक्षी विहार में पशु चिकित्साधिकारी राजेश मौर्या के नेतृत्व में टीम ने निरीक्षण किया। प्रवासी पक्षियों पर नजर रखी और बीट के सैंपल लिए। टीम ने जसराना में बने सबसे बड़े पॉल्ट्री फार्म को देखा, यहां पर चूजों और मुर्गियों की संख्या को देखा गया। साथ ही नैसल सैंपल एकत्र किए गए। ताकीद कराया गया कि यदि कोई भी पक्षी बीमार होता है तो उसको हाथ से न छुआ जाए और पशु पालन विभाग को तत्काल जानकारी दी जाए।

..........

प्रवासी पक्षियों से संक्रमण का खतरा

- पक्षी विहार में 1247 प्रवासी पक्षी है और यह संक्रमण का सबसे बड़ा केंद्र हैं। असल में यह पक्षी बाहर से आ रहे हैं और ऐसे में इनमें संक्रमण की आशंका अधिक है। इसी कारण रैपिड रिस्पांस टीम पक्षी विहार का बराबर निरीक्षण करने के साथ प्रवासी पक्षियों के बसेरा और उनकी गतिविधि को खास नजर रख रही है। यही कारण इन पक्षियों के बीट के सैंपल लिए जा रहे हैं।

.........

केसरगंज पक्षी बाजार भी संवेदनशील

- शहर में केसरगंज में हर सप्ताह पक्षी बाजार लगता है। जिसमें पक्षी के शौकीन पक्षियों की खरीद फरोख्त करते हैं। इन पक्षियों की कोई जांच नहीं होती है। ऐसे में यह बाजार भी संक्रमण के लिहाज से खासा संवेदनशील है।

---------------------

- बर्ड फ्लू को लेकर पूरी तरह से एहतियात बरती जा रही है। रैपिड रिस्पांस टीम लगी हुई हैं और हर दिन पॉल्ट्री फार्म के साथ पक्षी विहार का निरीक्षण हो रहा है। पॉल्ट्री संचालकों को बस्ती से दूर फार्म को लगाने के कहा दिया गया है। बीमार पक्षियों के बारे में तत्काल सूचना देने को कहा गया है।

- डॉ पीके सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी

-----

एसडीएम ने निरीक्षण कर फार्म खाली करने के दिए निर्देश

हसनगंज: बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद क्षेत्र के निन्देमऊ, हसनगंज सहित आधा दर्जन मुर्गी फार्मों का एसडीएम प्रदीप वर्मा ने पशुचिकित्सक के साथ निरीक्षण कर जागरूक किया व जल्दी ही फार्म खाली करने के निर्देश दिए। क्षेत्र के निन्देमऊ, कटरा, हसनगंज सहित आधा दर्जन मुर्गी फार्मों का एसडीएम ने निरीक्षण कर जागरूक किया। एसडीएम प्रदीप वर्मा ने बताया कि मुर्गी फार्मों का निरीक्षण कर जागरूक किया गया है। उन्हें जल्दी ही मुर्गी फार्म खाली करने के निर्देश दिए है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.