Move to Jagran APP

आग लगने से 72 बीघा फसल जलकर राख

बांगरमऊ के शादीपुर जमुनिया बंगर व पुरवा के घूर में आग लगने की घटनाओं में 32 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गयी। बांगरमऊ के दोनों गांवों में हाईटेशन लाइन के तार की स्पार्किंग से लगी आग में फसल जल गयी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Apr 2019 12:10 AM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 06:16 AM (IST)
आग लगने से 72 बीघा फसल जलकर राख
आग लगने से 72 बीघा फसल जलकर राख

जागरण टीम, उन्नाव : शु्क्रवार को बांगरमऊ के शादीपुर, जमुनिया बंगर व पुरवा में घूर में आग लगने की घटनाओं में 32 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गयी। बांगरमऊ के दोनों गांवों में हाईटेंशन लाइन के तार की स्पार्किग से लगी आग में फसल जल गयी। वहीं शाम को आसीवन के संबा व मदारीखेड़ा में हाईटेंशन लाइन से लगी आग में 40 बीघा फसल जलकर खाक हो गयी। घटना से गुस्साए ग्रामीणों ने उन्नाव-संडीला रोड पर जाम लगा दिया। मौके पर पहुंची तहसीलदार व एसडीओ के आश्वासन पर दो घंटे बाद जाम खुल सका।

loksabha election banner

हसनगंज तहसील क्षेत्र के सरम्बा व मदारी खेड़ा गांव के खेतों में हाईटेंशन लाइन से आग लग गई। किसानों ने निजी संसाधनों से आग पर काबू पाया। तब तक लगभग तीन दर्जन किसानों की चालीस बीघा गेहूं की फसल जल कर राख हो गई। आग से गांव के राजबहादुर, जमुना, भगौती, रामपाल, छेदीलाल, हरी कृष्ण, राजबहादुर, श्रीमती शांती, रामदीन, गजोधर, सुनील कुमार, रामलाल, राम सिंह, शिवराज, प्रकाश पाल की एक-एक बीघा फसल जल गई। इसी तरह चंद्रपाल की 18 बिसुवा, कृष्ण पाल, रामनरायन की दो दो बीघा शिवराज, रामखेलावन, शिवरतन, छोटेलाल, बाबूलाल, धनीराम, रामबिलास की दस दस बीघा। कल्लू, मटरु, राजू की तीन-तीन बीघा, प्रहलाद की 16 बिसुवा व शिवप्रसाद की डेढ़ बीघा फसल जल कर राख हो गई। तहसीलदार रश्मि सिंह व एसडीओ ने जल्द तार बदलवाने का आश्वासन देकर जाम खुलवाया। वहीं शुक्रवार को शादीपुर में बिजली के तारों की स्पार्किंग से निकली चिगारी गेंहू की फसल में गिर गयी और देखते देखते आग लगने से हरपाल सिंह , जगतपाल , रामजीवन , बाल हसन , बूढ़े की लगभग 10 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। लपटों को देख गांव सहित आसपास के गांवों के लोग आग की तरफ दौड़े और मिट्टी व पेड़ों की टहनियों से घंटो मशक्कत कर आग बुझाने में सफल हुए। वहीं कोतवाली क्षेत्र के बिल्हौर मार्ग पर ग्राम जमुनिया बंगर में ग्राम मदारनगर निवासी पूर्व प्रधान इकबाल खां का खेत है, जिसमें गेहूं की फसल खड़ी है। खेत के ऊपर से एचटी विद्युत लाइन निकली है। शुक्रवार को अचानक तेज स्पार्किंग के साथ विद्युत लाइन का एक तार टूट कर खेत में गिर पड़ा जिससे गेहूं की फसल धू-धू कर जलने लगी। ग्रामीणों ने विद्युत आपूर्ति बंद कराकर आग बुझाई लेकिन तब तक करीब तीन बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गयी। तहसील पुरवा के घूर गांव में शुक्रवार को संदिग्ध परिस्थितियों में लगी आग से गेहूं की 19 बीघा फसल जलकर खाक हो गई। सूचना मिलने पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने ग्रामीणों के मदद से आग पर काबू पाया, लेकिन हुए नुकसान का जायजा लेना राजस्व विभाग से कोई अधिकारी कर्मचारी देर शाम तक गांव नहीं पहुंचा। पुरवा तहसील के गांव घूर खेत में शुक्रवार दोपहर बाद गेहूं की खड़ी फसल में संदिग्ध परिस्थितियों में आग लग गई। आग से कृष्ण बिहारी श्रीवास्तव की 4 बीघा भावना श्रीवास्तव की 4 बीघा श्याम बिहारी की 3 बीघा मीना धोबी की 2 बीघा महेश की 3 बीघा सहित करीब 19 बीघा फसल जल गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.