जागरण संवाददाता, उन्नाव : पॉलीटेक्निक में इंजीनियरिग के साथ अन्य ग्रुप में प्रवेश को लेकर संयुक्त प्रवेश परीक्षा रविवार को चार केंद्र पर आयोजित की गई। सुबह पाली की परीक्षा चार केंद्रों पर हुई। यहां 1612 परीक्षार्थियों में 316 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। दोपहर ढाई से शाम साढ़े पांच बजे तक संपन्न हुई परीक्षा में दो केंद्र पर 1025 में 209 परीक्षार्थियों ने पेपर छोड़ा। दोनों पाली को मिलाकर कुल 2637 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इसमें 2112 परीक्षार्थी ने पेपर दिया और 525 ने प्रतिभाग नहीं किया। परीक्षा नकलविहीन व सकुशल संपन्न कराने के लिए प्राविधिक शिक्षा परिषद के साथ प्रशासनिक टीम एक से दूसरे केंद्र का भ्रमण करती रही। सहायक निदेशक और सिटी मजिस्ट्रेट ने केंद्रों को औचक जांचते हुए परीक्षा कक्ष का सीसीटीवी फुटेज जांचा।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा को लेकर माध्यमिक शिक्षा परिषद के चार कॉलेज केंद्र बनाए गए थे। सुबह नौ बजे से मध्याह्न 12 बजे तक पहली पाली का पेपर चार केंद्र पर हुआ। सबसे ज्यादा परीक्षार्थी राजकीय बालिका इंटर कॉलेज मोती नगर में पंजीकृत रहे। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर ढाई बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक राजकीय बालिका इंटर कॉलेज और राजकीय इंटर कॉलेज में हुई। परीक्षा में नकल की आशंका को खत्म करने के लिए इस बार ओएमआर की एक कॉपी परीक्षा केंद्र पर भी सुरक्षित रखी गई थी। सहायक निदेशक एसएन मौर्या और सिटी मजिस्ट्रेट राकेश कुमार ने दोनों पालियों की परीक्षा में केंद्रों को जांचा। जिला संयोजक पीयूष शाक्य और जोनल अधिकारियों की टीम भी एक से दूसरे केंद्र का भ्रमण करती रही। पुलिस का भी पहरा केंद्रों पर रहा। पेपर आसान होने से परीक्षा सम्पन्न होने के बाद परीक्षार्थियों ने केंद्र के बाहर खुशी जाहिर की। परीक्षा सम्पन्न होने के बाद उत्तर पुस्तिकाओं के बंडल को प्रधान डाकघर में सुनिश्चित किया गया।

-------------

एक नजर में केंद्र और परीक्षार्थी

- सुबह पाली की परीक्षा में राजा शंकर सहाय इंटर कॉलेज में 312 में 60 गैरहाजिर रहे। अटल बिहारी इंटर कॉलेज 400 में 80, राजकीय इंटर कॉलेज 400 में 77 और राजकीय बालिका इंटर कॉलेज 500 में 99 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी। दोपहर पाली में राजकीय इंटर कॉलेज 450 में 91 और राजकीय बालिका इंटर कॉलेज केंद्र पर 575 में 118 परीक्षार्थियों ने प्रतिभाग नहीं किया।

Posted By: Jagran