कानपुर: कानपुर नगर व कानपुर देहात और उन्नाव में औद्योगिक इकाइयों की स्थापना में साढ़े चार हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा । उद्यमी 21 व 22 फरवरी को लखनऊ में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट में मुख्यमंत्री के समक्ष समझौते (एमओयू) पर साइन करेंगे।

इन्वेस्टर्स समिट में पूरे प्रदेश में दो लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश को लेकर एमओयू होना है। इसमें इन तीन जिलों के करीब सौ उद्यमी ऐसे हैं जो साढ़े चार हजार करोड़ का निवेश करेंगे। इनमें सबसे अधिक निवेश एमकेयू ग्रुप करेगा। यह गु्रप एक हजार करोड़ रुपये से डिफेंस प्रतिष्ठान बनाएगा। निवेशकों को निवेश के लिए एमओयू करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है। सुपर हाउस ग्रुप कानपुर के सेनपूरब पारा में सौ करोड़ रुपये से लेदर संबंधी इकाई स्थापित करेगा। कानपुर देहात जिले के जैनपुर, रनिया, कानपुर के रूमा व अन्य औद्योगिक क्षेत्रों में फूड प्रोसेसिंग, लेदर, टेक्सटाइल, इंजीनिय¨रग आदि क्षेत्रों में निवेश होना है। स्पर्श इंडस्ट्री ने भी जैनपुर में छह सौ करोड़ के निवेश का लक्ष्य रखा है। प्लास्टी पैक लिमिटेड ने दो सौ करोड़ के निवेश को हामी भरी है। शुभम गोल्डी ग्रुप मंधना में सौ करोड़ रुपये से मसाला उद्योग लगाएगा। रूमा औद्योगिक क्षेत्र में जेएलकेके इंडस्ट्रीज 25 व जेएस यार्न समूह 10 करोड़ का निवेश करेगा।

कानपुर देहात में बड़े निवेश

निवेशक निवेश(करोड़ में)

स्पर्श इंडस्ट्री 600

एचएल एग्रो 300

कानपुर प्लास्टी पैक 200

बादशाह नमकीन 100

वीडी ग्रुप 100

कानपुर एडिवल्स 100

आरपी एडिवल्स 100

फ्रंटियर स्प्रिंग 60

कानपुर प्लास्टिक लि. 87

कानपुर नगर में बड़े निवेश

निवेश निवेश(करोड़ में)

एमकेयू ग्रुप 1000

सुपर हाउस ग्रुप 100

शुभम गोल्डी ग्रुप 100

बलराम नरूला 40

हरदीप सिंह 27

प्रफुल्ल गुप्ता 25

विशाल अग्रवाल 25

अरुण कुमार गुप्ता 15

कल्पना श्रीवास्तव 14.45

एचसी शुक्ला 10

देवेंद्र सिंह 10

देहात में निवेश करेंगे ये प्रमुख निवेशक

कानपुर देहात के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में निवेश के लिए 50 से अधिक उद्यमी सामने आए हैं। मंटोरा ऑयल प्राइवेट लिमिटेड 20 करोड़, केपीजे डिस्ट्रीब्यूटर्स, नितिन अग्रवाल व ट्राइडेंट आटो कंपोनेंट्स द्वारा 10-10 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। फ्रंटियर ऑयल 25 करोड़, अनुभव ट्यूब्स 10 करोड़, बाबा आनंदेश्वर मोल्ड प्लास्ट 10 करोड़, वैभव एडिवल्स 25 करोड़ का निवेश करेगा। इस तरह कानपुर देहात में 60 से अधिक उद्यमी निवेश को तैयार हैं। इनमें से तमाम दस करोड़ से कम का निवेश करेंगे। करीब 40 उद्यमी कानपुर नगर के औद्योगिक क्षेत्रों में निवेश करेंगे। दो हजार करोड़ के निवेश से करीब दस हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप