Move to Jagran APP

अब ट्रेन लेट हुई तो मोबाइल पर आएगा संदेश

सुलतानपुर : सर्दी के मौसम में चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से निपटने के लिए रेलवे प्रशासन ने विशेष योजना

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Nov 2019 10:42 PM (IST)Updated: Wed, 27 Nov 2019 10:42 PM (IST)
अब ट्रेन लेट हुई तो मोबाइल पर आएगा संदेश
अब ट्रेन लेट हुई तो मोबाइल पर आएगा संदेश

सुलतानपुर : सर्दी के मौसम में चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से निपटने के लिए रेलवे प्रशासन ने विशेष योजना तैयार की है। घने कोहरे व धुंध के चलते अगर ट्रेन एक घंटे से अधिक लेट हुई तो यात्रियों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस भेजकर इसकी सूचना दी जाएगी। प्लेटफार्मों पर खानपान के स्टाल देर रात तक खोले रखने के भी निर्देश वेंडरों को दिए गए हैं।

loksabha election banner

उत्तर रेलवे ने तीन माह (15 नवंबर से 15 फरवरी) तक फॉगी सीजन घोषित किया है। इस दौरान उत्तर भारत के कोहरा प्रभावित क्षेत्रों में रेल परिचालन बेहतर व व्यवस्थित करने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। मालगाड़ियों व सवारी गाड़ियों के इंजनों में ऑडियो विजुअल फॉग सिग्नल डिवाइस और कैब में एंटी फॉग ग्लास पहले ही लगा दिए गए थे। अब यात्री सुविधाओं में भी बढ़ोत्तरी की जा रही है। प्रतिकूल मौसम की वजह से ट्रेन लेट होने पर स्टेशनों पर भीड़ बढ़ जाती है। ऐसे में किसी भी अनचाही घटना को रोकने के लिए परिसर में चौकसी भी बढ़ा दी गई है। यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर प्लेटफार्मों पर आरपीएफ व जीआरपी के अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है।

अत्याधुनिक उपकरणों से ट्रैक की निगरानी

स्टेशन अधीक्षक लखनलाल मीना ने बताया कि रेलपथ पर गश्त बढ़ा दी गई है। कर्मचारियों को जीपीएस तकनीकी से लैस हैंड-हैल्ड उपकरण दिए गए हैं, ताकि किसी भी आकस्मिक घटना की सूचना नजदीकी स्टेशन पर फौरन दी जा सके। इसके अलावा साइटिग बोर्डों व फॉग सिग्नल चौकियों को चमकदार पेंट से रंगा जा रहा है। रेल पटरियों के आसपास लाइम मार्किंग की गई है। इससे खराब दृश्यता के दौरान सिग्नल व बोर्डो की जानकारी लोको पायलट को आसानी से हो सकेगी। सुलतानपुर उपमंडल के सभी स्टेशन मास्टरों को नियमित रूप से विजिबिलिटी टेस्ट करने के लिए निर्देशित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.